Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ys-analytics
ADVERTISEMENT
Advertise with us

बागवानी को आसान बनाने में आपकी मदद करेगा Blossom ऐप

फरवरी 2021 में रिलीज किए गए प्लांट आइडेंटिफिकेशन ऐप Blossom को Google Play Store पर 4.2/5 रेटिंग मिली है और इसे एक मिलियन से अधिक डाउनलोड्स मिल चुके हैं।

Malvika Maloo

रविकांत पारीक

बागवानी को आसान बनाने में आपकी मदद करेगा Blossom ऐप

Friday February 04, 2022 , 6 min Read

शौकिया माली, जो या तो बागवानी में रुचि रखते हैं या अभी पौधों की देखभाल करना शुरू कर रहे हैं, वे पाएंगे कि बागवानी और फूलों की खेती कठिन काम हो सकती है।

एक पौधे की देखभाल करना उतना आसान नहीं है जितना लगता है। एक पौधे का अस्तित्व पानी, प्रकाश, मिट्टी और जलवायु सहित असंख्य कारकों से निर्धारित होता है। प्रत्येक पौधे की अलग-अलग आवश्यकताएं होने के कारण, एक पौधा उगाना कभी-कभी काफी मुश्किल और भ्रमित करने वाला हो सकता है।

Blossom - Plant Identification, एक ऐप जो यूजर्स को प्लांट पेरेंटहुड और देखभाल के बारे में मार्गदर्शन करता है, इस चुनौती को स्वीकार करता है।

यह Google Play Store की 2021 की सर्वश्रेष्ठ ऐप्स की सूची में से कई में से एक था। रोजमर्रा के आवश्यक ऐप्स की श्रेणी में चयनित, Blossom की लोकप्रियता महामारी के दौरान बागवानी में यूजर्स की बढ़ती रुचि को दर्शाती है।

एक मिलियन से अधिक डाउनलोड्स के साथ, ऐप की Play Store पर औसत यूजर रेटिंग 4.2 और Apple के App Store पर 4.7 है।

ऐप सभी यूजर्स को तीन दिवसीय नि:शुल्क परीक्षण देता है, जिसके बाद वार्षिक सदस्यता की लागत 1,700 रुपये प्रति वर्ष (जो प्रति माह 141.67 रुपये तक आती है), या मासिक सदस्यता 350 रुपये प्रति माह होगी।

ऐसे करें शुरूआत

जब आप ऐप डाउनलोड करते हैं और खोलते हैं, तो यह आपको एक पेज पर ले जाता है जिसमें पत्तियों और फूलों का एनीमेशन होता है, और "Start Exploring" बटन होता है।

Blossom- Plant Identification app

जब आप उस पर क्लिक करते हैं, तो आपको ऐप का उपयोग करने के बारे में चार-स्टेप गाइड के बारे में बताया जाता है। एक बार जब आप यह कर लेते हैं, तो आपको साइन अप करने के लिए कहा जाता है। यूजर इंटरफेस में सुखदायक हल्के हरे रंग की छाया है। आपको अपने Google या Facebook अकाउंट से लॉग इन करने का विकल्प भी मिलता है।

ऊपरी दाएं कोने पर, लॉगिन प्रक्रिया को छोड़कर सीधे ऐप पर जाने का विकल्प भी है। हालांकि, यदि आप भविष्य में इसे अनइंस्टॉल करते हैं, तो इस विकल्प का चयन करने से आप डेटा तक पहुंच खो सकते हैं।

एक यूजर के लॉग इन करने के बाद, उनके सभी पौधे और देखभाल कार्यक्रम उस अकाउंट से सिंक हो जाएंगे जिसे आपने लॉग इन करने के लिए चुना है।

Blossom- Plant Identification app

सर्च टैब - स्क्रीन के बीच में एक सर्च बार - यूजर्स को पौधों को उनके सामान्य नाम या वानस्पतिक नाम के साथ देखने की अनुमति देता है। आप पौधे की तस्वीर लेकर भी पौधे की पहचान कर सकते हैं

Blossom- Plant Identification app

सर्च टैब आपको ईमेल के माध्यम से सपोर्ट से संपर्क करने का विकल्प भी देता है, और जांचता है कि पौधे को प्राप्त होने वाली रोशनी पर्याप्त है या नहीं।

आप इन पौधों को अपने बगीचे में भी लगा सकते हैं, जो कि गार्डन टैब में दिखाई देंगे।

Blossom- Plant Identification app

एक बार जब यूजर अपने बगीचे में एक पौधा लगाता है, तो वे पानी, उर्वरक या अन्य के बारे में केयर रिमाइंडर्स जोड़ सकते हैं। इन सभी रिमाइंडर को रिमाइंडर टैब में अलग से देखा जा सकता है। यह यूजर के लिए अधिक पौधों के लिए रिमाइंडर सेट करने का एक और तरीका है। उन्हें केवल एक पौधा चुनना है, और विशेष दिनों के लिए पानी/उर्वरक/रिपोट/अन्य के लिए एक रिमाइंडर सेट करना है, या उन्हें दोहराना है।

पौधों के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना

एक बार जब आप एक पौधे को देख लेते हैं, तो आपको एक पेज पर रिडायरेक्ट किया जाता है, जो आपको पौधे की देखभाल के बारे में मूलभूत विवरण देता है, और तीन गोल बॉक्स में उसे कितने पानी और धूप की आवश्यकता होती है, के बारे में बताया जाता है।

इसके ठीक नीचे, एक सूची के रूप में, आप पौधे के प्रकार, परिपक्व होने पर उसके आकार, मिट्टी के प्रकार, मिट्टी के पीएच, खिलने का समय, रंग, कठोरता क्षेत्र (तापमान को दर्शाता है) और पौधे के मूल क्षेत्र के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सर्च रिजल्ट एक फोटो भी दिखाएगा। उदाहरण के लिए, यदि आप Bougainvillea सर्च करते हैं, तो यह वह स्क्रीन है जिसे आप देखेंगे।

Blossom- Plant Identification app

इसके नीचे, आप ड्रॉपडाउन बटन देख सकते हैं जहां आप विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, पौधे को पानी देने के बारे में जानकारी, पौधे का अवलोकन, कैसे विकसित करें, प्रकाश, मिट्टी, तापमान, आर्द्रता, उर्वरक, कीट और रोग, विषाक्तता, पॉटिंग और रिपोटिंग आदि।

अन्य टैब

डायग्नोज टैब में, आप फोटो खींचकर यह भी पता लगा सकते हैं कि पौधों में कीट या रोग हैं या नहीं। आप एक रुग्ण पौधे की अधिकतम तीन तस्वीरें जोड़ सकते हैं

नीचे कैरेजुएल में, आप कुछ सामान्य पौधों की बीमारियों जैसे कि कवक, पानी से संबंधित मुद्दों और मकड़ी के कण के बारे में अधिक जानने के लिए कार्ड पर क्लिक कर सकते हैं। जानकारी में इस बारे में विवरण है कि यह बीमारी क्या है, इसके कारण क्या हो सकते हैं और इसकी तस्वीरें।

एक्सप्लोर टैब में, आपको विभिन्न प्रकार के पौधों के बारे में वीडियो और जानकारी, उपयोगी टिप्स, साथ ही पौधों की देखभाल और पौधों के संग्रह की मूल बातें देखने को मिलती हैं।

निष्कर्ष

जो लोग अभी शुरुआत कर रहे हैं, उनके लिए यह ऐप गेम चेंजर है। यह आपको पौधों की देखभाल और बागवानी, एक समय में एक चीज के बारे में बताता है।

ऐप का सरल और कुशल डिज़ाइन सभी यूजर्स के लिए उपयोग करना आसान बनाता है। डिजाइन आधुनिक, साफ-सुथरा है, और डेवलपर्स ने पूरी कोशिश की है कि यूजर को एक ही बार में बहुत सारी जानकारी से अभिभूत न करें।

जब आप किसी पौधे के बारे में सीख रहे हों, तो ड्रॉप-डाउन मेनू के साथ आप जो देखना चाहते हैं उसे कंट्रोल कर सकते हैं, जिससे यह भारी नहीं होता है।

यह एक जगह में काम करता है और उस विशेष जगह के बारे में जो कुछ भी कर सकता है उसे देने की पूरी कोशिश करता है। 10,000 से अधिक प्रकार के पौधों के बारे में जानकारी, उन्हें किन बीमारियों से बचाना है, और अन्य चीजों के साथ घर के अंदर बीज कैसे बोना है, इसका उद्देश्य यूजर्स को शिक्षित करना और पौधे के पालन-पोषण की प्रक्रिया को सरल बनाना है।

पौधों के संग्रह पर दिलचस्प ख़बरों के साथ, ऐप यूजर्स को जोड़े रखता है।

हालाँकि, असीमित पौधों की पहचान करना सदस्यता का एक हिस्सा है। आप अभी भी उन पौधों के लिए केयर रिमाइंडर प्राप्त कर सकते हैं जिन्हें आपने सदस्यता के बिना भी जोड़ा है। जो यूजर बहुत सारे पौधों की पहचान करना चाहते हैं, वे सदस्यता के लिए भी भुगतान कर सकते हैं।

ऐप के बारे में पसंद नहीं करने के लिए शायद ही कुछ है। यह पौधों की पहचान करने के अपने वादे को पूरा करता है और यूजर्स को उनकी देखभाल करने के तरीके के बारे में एक विस्तृत गाइड के साथ सशक्त बनाता है।


Edited by Ranjana Tripathi