[ऐप फ्राइडे] Hirect ऐप के जरिए अब हर एक को मिलेगी नौकरी, जानिए कैसे?

डायरेक्ट हायरिंग प्लेटफॉर्म Hirect भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में हायरिंग फ्रेंजी का सबसे ज्यादा फायदा उठा रहा है। कैंडिडेट्स को फाउंडर्स, सीएक्सओ और एचआर लीडर्स से सीधे जोड़कर, यह कंपनियों के लिए हायरिंग विंडो को छोटा करने का प्रयास कर रहा है।

Sohini Mitter

रविकांत पारीक

[ऐप फ्राइडे] Hirect ऐप के जरिए अब हर एक को मिलेगी नौकरी, जानिए कैसे?

Friday September 10, 2021,

6 min Read

जैसा कि हाल के इंडस्ट्री ट्रेंड्स से संकेत मिलता है, स्टार्टअप हायरिंग काफी बुरा सपना हो सकता है।


जैसे-जैसे भारत में टेक टैलेंट की मांग बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे रिक्रूटर्स खुद को अराजकता के बीच पा रहे हैं। सैकड़ों रिज्यूमे ब्राउज़ करने और कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करने से लेकर बैकग्राउंड चेक करने और इंटरव्यू शेड्यूल करने तक — अक्सर मुश्किल होता है।


कई स्टाफिंग एजेंसियां और स्टार्टअप अब हायरिंग प्रोसेस को आसान बनाने और रिक्तियों को भरने में लगने वाले समय को कम करने के लिए रिक्रूटर्स और टैलेंट एक्विजिशन मैनेजर्स को ले रहे हैं।


और यहीं पर हाई-ग्रोथ स्टार्टअप्स के लिए चैट-बेस्ड डायरेक्ट हायरिंग प्लेटफॉर्म Hirect की एंट्री होती है।


यह नौकरी चाहने वालों के साथ टेक रिक्रूटर्स को जोड़ने के लिए एक प्रोप्राइटरी मैचमेकिंग एल्गोरिदम का उपयोग करता है। यह न केवल कैंडिडेट्स को शॉर्टलिस्ट करने में लगने वाले समय को कम करता है, बल्कि यह चैट और वीडियो के माध्यम से दोनों पक्षों के बीच इंस्टंट कम्यूनिकेशन को भी सक्षम बनाता है।

Hirect ऐप स्टार्टअप्स में हायरिंग प्रक्रिया को सरल और छोटा करने का प्रयास करता है

Hirect ऐप स्टार्टअप्स में हायरिंग प्रक्रिया को सरल और छोटा करने का प्रयास करता है

नौकरी चाहने वालों की ओर देखा जाए तो, Hirect कैंडिडेट्स को फाउंडर्स, CXOs और HR लीडर्स से सीधे जुड़ने की अनुमति देता है। और रिक्रूटमेंट साइड में, यह एआई-बेस्ड बैकग्राउंड वैरिफिकेशन करता है, हाई क्वालिटी कैंडिडेट्स की सिफारिश करता है, 30 मिनट के भीतर वीडियो इंटरव्यू शेड्यूल करता है, और अनिवार्य रूप से, ईमेल पर आगे और पीछे हटा देता है।


Hirect ने Google Play Store पर एक मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है, और इसे 5 में से 4.6 रेटिंग मिली है। इसकी वेबसाइट के अनुसार, दुनिया में 30,000 से अधिक स्टार्टअप Hirect पर हायरिंग कर रहे हैं।


प्लेटफॉर्म पर हर हफ्ते 3,000 से अधिक जॉब लिस्टिंग को जोड़ा जाता है। ऐप ने 10,000+ वैरिफाइड रिक्रूटर्स के साथ 100,000 से अधिक सक्रिय नौकरी चाहने वालों को जोड़ा है। Hirect का यह भी दावा है कि 50,000+ CXOs हैं जो कैंडिडेट्स के साथ "चैट करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं"।


BYJU'S, Flipkart, Amazon, Udaan, upGrad, Walmart, Vedantu, NoBroker, Justdial, Lenskart, Ajio.com और Freecharge सहित भारत के कुछ टॉप स्टार्टअप (और यूनिकॉर्न) ने प्रमुख तकनीकी पदों को भरने के लिए Hirect का उपयोग किया है।


Hirect 50+ टेक कंपनियों के साथ साप्ताहिक ऑनलाइन रिक्रूटमेंट ड्राइव भी चलाता है।

Google Play Store पर Hirect ने 1 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है

Google Play Store पर Hirect ने 1 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है

ऐप ब्रेकडाउन

यूजर्स को अपने मोबाइल नंबर से Hirect में लॉग इन करना होगा। सबसे पहले, ऐप आपसे पूछता है कि क्या आप एक रिक्रूटर हैं या एक कैंडिडेट हैं।


ग्राहकों और सवारों के लिए अलग-अलग ऐप वाले फूड डिलीवरी या फ्लीट कैब सेवाओं के विपरीत, Hirect एक ही ऐप में दोनों इंटरफेस को बंडल करता है, लेकिन आपको वही दिखाता है जो आप चाहते हैं। यूजर अपने प्रोफाइल पेज से दोनों इंटरफेस के बीच स्विच कर सकते हैं।


यदि आप एक कैंडिडेट हैं, तो Hirect आपको जॉब टाइप (फुल-टाइम, कॉन्ट्रैक्ट, इंटर्न), फंक्शनल एरिया (IT, डिजिटल मार्केटिंग, सेल्स एंड बिजनेस डेवलपमेंट, ऑपरेशंस, प्रोडक्ट, डिज़ाइन, फायनेंस, सप्लाई चेन एंड लॉजिस्टिक्स, मैन्युफैक्चरिंग, बीपीओ, रियल एस्टेट एंड कंस्ट्रक्शन, मीडिया एंड एडवर्टाइजिंग), पसंदीदा शहर, और अपेक्षित सैलरी रेंज का चयन करने देता है।


कैंडिडेट्स Hirect पर प्रोफाइल (LinkedIn के समान) भी बना सकते हैं, बायो, शिक्षा, पिछले कार्य अनुभव, स्किल आदि सहित प्रमुख विवरण साझा करके। वे इन-ऐप मैसेजिंग फीचर का उपयोग करके जॉब सेव कर सकते हैं, सीवी अपलोड कर सकते हैं और रिक्रूटर्स के साथ चैट कर सकते हैं।

Hirect भारत के शीर्ष 10 शहरों में व्हाइट-कॉलर और ब्लू-कॉलर नौकरियों की सूची बनाता है

Hirect भारत के शीर्ष 10 शहरों में व्हाइट-कॉलर और ब्लू-कॉलर नौकरियों की सूची बनाता है

वर्तमान में, Hirect भारत के शीर्ष 10 शहरों में नौकरियों को सूचीबद्ध करता है: अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई, नोएडा और पुणे। इसमें डिलीवरी स्टाफ, ड्राइवर, सुरक्षा गार्ड, इलेक्ट्रीशियन, बढ़ई (carpenters), प्लंबर, ब्यूटीशियन, क्लीनर और उपकरण मरम्मत तकनीशियन (appliance repair technicians) सहित ब्लू-कॉलर नौकरियों की सूची है।


ऐप कंपनियों को पांच मिनट में नौकरी की सूची बनाने की अनुमति देता है। लेकिन पहले यह रिक्रूटर्स को उनकी कंपनी आईडी कार्ड, वर्क ईमेल, लिंक्डइन प्रोफाइल, अपॉइंटमेंट लेटर और अन्य अधिकृत दस्तावेजों के लिए पूछकर सत्यापित करता है।


जॉब पोस्ट होने के बाद, जैसे ही कैंडिडेट से मैच होता है, Hirect रिक्रूटर को सूचित करता है। वॉयस कॉलिंग और वीडियो कॉलिंग फीचर ऐप के भीतर इंटीग्रेटेड हैं, ताकि यूजर्स को प्लेटफॉर्म स्विच करने की जरूरत न पड़े।


जबकि कैंडिडेट्स के लिए ऐप फ्री है, Hirect रिक्रूट्रस से हॉट जॉब पोस्ट करने के लिए शुल्क लेता है। (सूचीबद्ध शहरों के लिए पोस्ट किए जाने वाले कुछ निश्चित फंक्शनल एरिया की नौकरियों को हॉट जॉब माना जाता है।) हायर पर प्रत्येक हॉट जॉब लिस्टिंग के लिए रिक्रूटर्स को 199 रुपये का भुगतान करना होगा।

हर 'हॉट जॉब' लिस्टिंग के लिए हायर रिक्रूटर्स से 199 रुपये चार्ज लेता है।

हर 'हॉट जॉब' लिस्टिंग के लिए हायर रिक्रूटर्स से 199 रुपये चार्ज लेता है।

क्यों Hirect एक वास्तविक समस्या का समाधान करता है

रिक्रूटमेंट आज भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम में सबसे चर्चित विषयों में से एक है।


पिछले 7-8 महीनों में चर्चा चरम पर पहुंच गई है, हर तिमाही में हजारों नए तकनीकी पद खुल रहे हैं, और ऑफर्स पर विकल्पों की विविधता के कारण कैंडिडेट्स प्रभावी किंगमेकर बन रहे हैं।


नतीजतन, रिक्रूटर्स के लिए हायरिंग विंडो को छोटा करना अनिवार्य है। साथ ही, उन्हें गुणवत्तापूर्ण प्रतिभा भी चुननी होगी, यह देखते हुए कि वे उन पर खर्च करने को तैयार हैं। Hirect इन दोनों समस्याओं को हल करने का प्रयास कर रहा है।


यह कैंडिडेट्स के लिए एक अल्टरनेटिव जॉब सर्च प्लेटफॉर्म (Indeed, Naukri, Monster, LinkedIn, आदि जैसे खिलाड़ियों के अलावा) के रूप में भी कार्य करता है। स्टार्टअप और टेक जॉब्स पर ध्यान केंद्रित करके, Hirect समग्र रिक्रूटमेंट इंडस्ट्री में शोर को दूर करने में भी सक्षम है।


शुरुआती चरण के स्टार्टअप, जिनके पास बड़े हायरिंग बजट या विशाल टैलेंट एक्विजिशन डिवीजन नहीं हैं, वे Hirect जैसे प्लेटफॉर्म से लाभान्वित हो सकते हैं क्योंकि यह फाउंडर्स और नौकरी चाहने वालों को एक ही चैट विंडो में रखकर बिचौलिए को समाप्त कर देता है।


एक प्रशंसापत्र (testimonial) ने इसे अच्छी तरह से अभिव्यक्त किया है, “इन-ऐप चैट फीचर रिक्रूटर्स के लिए एक शानदार विचार है। इसमें कुछ प्रासंगिक प्रश्न जोड़ें और आप 2-3 मिनट में सही कैंडिडेट की पहचान करने में सक्षम हैं।”


संभवत: यहीं पर Hirect को आगे जाने की आवश्यकता है। अधिक ऑटोमेट करें।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors