[ऐप फ्राइडे] Spotify Greenroom क्लबहाउस के समान हो सकता है, लेकिन पिटारे में कुछ और भी है

Clubhouse, Twitter, Facebook, Reddit, और Discord के बाद, Spotify ने अपने नए ऐप Spotify Greenroom के साथ सोशल ऑडियो सेगमेंट में एंट्री मारी है। जबकि इसमें इन-रूम चैट और इन-ऐप रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स हैं, केवल समय ही बताएगा कि इस तेजी से बढ़ते बाजार में ऐप कैसा परफॉर्म करता है।

Prasannata Patwa

Saheli Sen Gupta

रविकांत पारीक

[ऐप फ्राइडे] Spotify Greenroom क्लबहाउस के समान हो सकता है, लेकिन पिटारे में कुछ और भी है

Friday June 25, 2021,

6 min Read

Clubhouse के लॉन्च होने के बाद से केवल 15 महीनों के भीतर 4 बिलियन डॉलर के मूल्यांकन तक पहुंचने के साथ, लाइव ऑडियो चैट रूम स्पेस कुछ समय के लिए सुर्खियां बटौर रहा है। जहां Twitter ने Spaces को रोल आउट किया है, वहीं Facebook ने भी अपने Live Audio Rooms को रोल आउट किया है, जैसा कि Discord और Reddit ने किया था।


इंटरनेट की दिग्गज कंपनी और स्वीडिश ऑडियो स्ट्रीमिंग ऐप Spotify भी अपनी नई पेशकश Spotify Greenroom के साथ लाइव ऑडियो सेगमेंट में कदम रख चुकी है। पिछले हफ्ते लॉन्च किया गया ऐप, एंड्रॉइड और आईओएस दोनों डिवाइसों पर उपलब्ध है, और Google Play Store पर 50,000 से अधिक डाउनलोड दर्ज किए गए हैं।


मार्च 2021 में, Spotify ने कैलिफोर्निया स्थित Betty Labs Inc. का अधिग्रहण किया, जिसमें एक लाइव स्पोर्ट्स ऑडियो चैट रूम ऐप LockerRoom था। यह Spotify Greenroom में विकसित हुआ है।

सुनने के लिए टैप करें

Spotify Greenroom में साइन इन करने के लिए, आप या तो अपने मौजूदा Spotify अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं या साइन अप कर सकते हैं।


किसी भी तरह से, वैरिफिकेशन कोड भेजने के लिए ऐप को आपको अपना फ़ोन नंबर दर्ज करना होगा। मोबाइल नंबर वैरिफाई होने के बाद, आप एक प्रोफ़ाइल फोटो अपलोड कर सकते हैं, अपना पहला और अंतिम नाम और जन्म तिथि जोड़ सकते हैं। आप अपनी प्रोफ़ाइल में एक संक्षिप्त जीवनी भी जोड़ सकते हैं।


इन डिटेल्स को भरने के बाद, ऐप आपको कुछ रूम्स में शामिल होने का सुझाव देने के लिए आपकी रुचि के कुछ genres को चुनने के लिए कहेगा।


होम स्क्रीन को दो फीड्स में बांटा गया है - 'My groups' और 'All', जब आप ऐप लॉन्च करते हैं, तो आप 'My groups' फ़ीड को डिफ़ॉल्ट के रूप में देखेंगे, जबकि 'All' फ़ीड रीयल-टाइम में होने वाले रूम्स की एक अंतहीन स्क्रॉल है।


इस समय ज्यादातर चर्चाएं या तो खेल से जुड़ी होती हैं या फिर कंटेंट को लेकर। कुछ लाइव म्यूजिक रूम्स भी हैं।

Greenroom की लॉगिन आवश्यकताएं, जो मैन पेज की ओर ले जाती हैं।

Greenroom की लॉगिन आवश्यकताएं, जो मेन पेज की ओर ले जाती हैं।

फ़ीड आपको प्रत्येक कमरे के बड़े टाइल वाले दृश्य दिखाती है, जिसमें कुछ उपस्थित लोगों के प्रोफ़ाइल आइकन और नीचे एक 'Join room' बटन होता है। सोशल या क्लोज्ड / प्राइवेट रूम के लिए अभी तक कोई विकल्प नहीं है।


साथ ही, आप पूरी टाइल के बजाय 'Join room' पर क्लिक करके ही रूम में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे आकस्मिक प्रवेश से बचना आसान हो जाता है।


शीर्ष दाएं कोने पर एक कैलेंडर विकल्प भी है, जो भविष्य की चर्चाओं और इवेंट्स को सूचीबद्ध करता है जिन्हें आपके द्वारा Greenroom को एक्सेस करने की अनुमति देने के बाद आपके फोन के कैलेंडर में जोड़ा जा सकता है। आप भविष्य की इवेंट्स की जानकारी सीधे ऐप से भी साझा कर सकते हैं।


ऐप का उपयोग करना

आप श्रोता के रूप में अपने फ़ीड के किसी भी रूम में शामिल होते हैं। यदि होस्ट ने टेक्स्ट चैट सुविधा को सक्षम किया है, तो आप स्टेज पर जाए बिना भी चर्चा का हिस्सा बन सकते हैं। यह काफी उपयोगी हो सकता है, खासकर यदि किसी चर्चा में प्रश्नोत्तर है या दर्शकों से राय मांग रहा है। आप अपने दोस्तों को एक रूम में आमंत्रित भी कर सकते हैं या उन्हें शामिल होने के लिए रूम का लिंक साझा कर सकते हैं।


Spotify Greenroom आपको उन वक्ताओं को 'gems' भेजने की अनुमति देता है जिन्हें आप उनके आइकन पर डबल टैप करके पसंद करते हैं। ये अन्य सोशल प्लेटफार्मों पर 'likes' के समान हैं और यूजर प्रोफाइल पर प्रमुखता से प्रदर्शित होते हैं।


यदि आप बोलना चाहते हैं, तो आपको 'Ask to speak' आइकन पर क्लिक करना होगा और होस्ट द्वारा आपके अनुरोध को स्वीकार करने की प्रतीक्षा करनी होगी। जब आप स्टेज पर जाते हैं तो आपको एक gem मिलता है।


स्पीकर के बीच में, आप पेज के निचले भाग में माइक्रोफ़ोन आइकन पर क्लिक करके स्वयं को म्यूट/अनम्यूट कर सकते हैं। 'Stop Speaking' का भी विकल्प है।


ऐप आपको अपनी सूचनाओं को अनुकूलित करने की भी अनुमति देता है और आप व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं से उनकी प्रोफ़ाइल पर बैल आइकन को टैप करके सूचनाओं को चालू भी कर सकते हैं।

ि

अपना रूम शुरू करना

यदि आप बातचीत शुरू करना चाहते हैं तो स्क्रीन के नीचे, एंड्रॉइड के लिए एक '+' चिन्ह और आईओएस के लिए 'Create Room' विकल्प है।


अपना खुद का रूम शुरू करने के लिए, ऐप आपसे रूम का नाम, शो/पॉडकास्ट जोड़ने (यदि आपके पास है), एक ग्रुप (आपके रूम के लिए पसंदीदा दर्शक) का चयन करने के लिए कहता है, चुनें कि क्या आप रूम को रिकॉर्ड करना चाहते हैं, और यदि आप टेक्स्ट चैट विकल्प को सक्षम करना चाहते हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप अपना रूम शुरू करने से पहले 'Adulting' चुनते हैं, तो समूह के सदस्यों को सूचित किया जाएगा। साथ ही, उपयोगकर्ताओं को देखने के लिए फ़ीड में लिस्टिंग को 'Adulting' के रूप में टैग किया जाएगा।


यदि आप अपना सेशन रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आपको एक कॉपी भेजने के लिए Spotify Greenroom के लिए एक ईमेल एड्रेस प्रदान करना होगा।


इस ऑडियो रिकॉर्डिंग को Spotify के पॉडकास्ट मेकिंग प्लेटफॉर्म Anchor का उपयोग करके पॉडकास्ट में भी बदला जा सकता है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर, Spotify Greenroom अन्य लाइव ऑडियो डिस्कशन ऐप्स के समान है। ऐप थोड़ा छोटा है, जो आश्चर्यजनक है क्योंकि वे इसे रोल आउट करने से पहले लोडिंग के कुछ मुद्दों को दूर कर सकते थे।


Spotify के 356 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता (MAU) हैं, जो Spotify Greenroom के संभावित उपयोगकर्ता के साथ-साथ प्लेटफ़ॉर्म पर क्रिएटर भी हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, इन-ऐप रिकॉर्डिंग इसे कंटेंट क्रिएटर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाती है। हालाँकि, चूंकि कंटेंट अभी ज्यादातर खेल से संबंधित है, विशेष रूप से NBA और NFL, यह उन उपयोगकर्ताओं तक सीमित लग सकता है जो खेल के प्रशंसक नहीं हैं।


Spotify ने एक क्रिएटर फंड भी लॉन्च किया है, जिसे यह "आपके द्वारा बनाए गए कंटेंट और Greenroom पर आपके द्वारा बनाई गई कम्यूनिटी के लिए पुरस्कृत होने का एक तरीका" के रूप में वर्णित करता है। अब रजिस्ट्रेशन के लिए खुला है, कंपनी की योजना इसे जल्द ही लाइव करने की है।


इतने सारे प्रमुख खिलाड़ियों के साथ ऑडियो सोशल स्पेस के सुर्खियां बटौरने के साथ, यह अब किसी का भी खेल है।


Edited by Ranjana Tripathi