Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

[ऐप फ्राइडे] इस ऐप के जरिए आप इन्फोग्राफिक्स को स्क्रॉल, स्वाइप कर ले पाएंगे आसानी से जानकारी

Yoda ऐप ने उन लोगों के लिए सीखने का एक नया मॉडल बनाया है जो सीमित समय में बहुत सारी जानकारी का उपभोग करना चाहते हैं। इसके लिए, इसे भारत में अपने पांचवें समूह के लिए Google for Startups Accelerator (GFSA) भी चुना गया है।

Rashi Varshney

रविकांत पारीक

[ऐप फ्राइडे] इस ऐप के जरिए आप इन्फोग्राफिक्स को स्क्रॉल, स्वाइप कर ले पाएंगे आसानी से जानकारी

Friday August 27, 2021 , 6 min Read

एक तस्वीर एक हजार शब्दों के बराबर होती है, लेकिन क्या होगा अगर आप सिर्फ इंस्टाग्राम पर तस्वीरों को स्वाइप और स्क्रॉल करके ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं? कॉन्सेप्ट से प्रेरित होकर, बेंगलुरु स्थित Edubite Technologies Pvt Ltd ने Yoda ऐप बनाया है, एक ऐसा ऐप जो विजुअल्स के माध्यम से दिलचस्प और इन्फोर्मेटिव कंटेंट लाता है।


विनीत चिरानिया, अमित बंसल, अमित मिश्रा और कनिष्क मेहता द्वारा दिसंबर 2020 में लॉन्च किया गया, Yoda एक नॉलेज-शेयरिंग विजुअल प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जो यूजर्स को आंत्रप्रेन्योरशिप, टेक्नोलॉजी, मार्केटिंग, बिजनेस, इतिहास, विज्ञान, गणित, भूगोल, आदि जैसी कैटेगरी में तस्वीरें और इन्फोग्राफिक्स का आदान-प्रदान करने में सक्षम बनाता है। हाल ही में, ऐप को 20 सेकंड के भीतर सीखने के लिए, भारत में अपने पांचवें समूह के लिए Google for Startups Accelerator (GFSA) भी चुना गया है।

Yoda App के फाउंडर्स

Yoda App के फाउंडर्स

Star Wars फिल्मों में एक Jedi Master के चरित्र पर गढ़ा गया, Yoda को संस्कृत शब्द 'योद्धा' से लिया गया है, या हिब्रू शब्द 'योडिया' जिसका अर्थ है "जो जानता है" - यह इंगित करता है कि कैसे ऐप का उद्देश्य नॉलेज हब के रूप में काम करना है।


लॉन्च होने के बाद से, ऐप को 100,000 से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है और Google Play Store पर इसकी रेटिंग 4.3 है। ऐप को अभी आईओएस पर रोल आउट किया जाना है। इस हफ्ते के ऐप रिव्यू कॉलम के लिए, हमने इस ऐप का रिव्यू करने का फैसला लिया, और यह पता लगाने की कोशिश कि हम योडा से क्या सीख सकते हैं।

ऐसे करें शुरू

ऐप का उपयोग शुरू करने के लिए, कोई भी Gmail आईडी के माध्यम से ऐप पर साइन अप कर सकता है या गेस्ट के रूप में भी ब्राउज़ कर सकता है। हम एक 'गेस्ट' के रूप में जारी रखते हैं।


सीधे, होम स्क्रीन ने कार्ड जैसी विशेषताओं के माध्यम से सूचनाओं को चमकाना शुरू कर दिया, जो एक सोशल मीडिया स्टोरी के रूप में कार्य करती हैं। यूजर एक कार्ड पर कुछ टेक्स्ट पढ़ सकते हैं और उसी के बारे में अधिक जानकारी के लिए दाएं स्वाइप कर सकते हैं। और अगर आप कुछ और पढ़ना चाहते हैं, तो आप अधिक इमेज-बेस्ड लेशंस के लिए ऊपर की ओर स्वाइप करें।


अनुभव बहुत हद तक Instagram ब्राउज़ करने जैसा है।

कंटेंट

ऐप में विभिन्न प्रकार का कंटेंट है - पौराणिक कथाओं से लेकर पर्सनल फायनेंस, मनोविज्ञान, संस्कृति, लाइफ स्टाइल, सामान्य ज्ञान, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, ज्योतिष, टेक्नोलॉजी, इतिहास, भूगोल, राजनीति, बिडनेस, मनोरंजन, गणित आदि तक।


बाइट-साइज़ पोस्ट के कारण हमें ऐप पर जानकारी समझने में आसान लगी। जानकारी क्रिएटर्स द्वारा पोस्ट की जाती है। यदि कंटेंट को एक समान प्रारूप में पोस्ट किया गया होता तो ऐप अधिक प्रामाणिक होता, लेकिन चूंकि इसे अलग-अलग लोगों द्वारा पोस्ट या क्यूरेट किया जाता है, इसलिए इसे अलग तरह से प्रस्तुत किया जाता है।


जानकारी की प्रामाणिकता के संदर्भ में, ऐप के मेकर्स का दावा है कि ऐप पर जानकारी या कंटेंट प्रामाणिक है, और यूजर्स तक पहुंचने से पहले योडा में एक विशेषज्ञ टीम द्वारा मैन्युअल रूप से फैक्ट-चैक और अप्रूव किए जाते हैं। हालाँकि, भले ही YourStory दावे को सत्यापित नहीं कर सकती है, ऐप में समाचार साइटों और कंटेंट क्रिएशन प्लेटफार्मों जैसे कि Inshorts और Finology की पसंद के यूजर या कंटेंट हैं।

ि

ऐप पर सामग्री अंग्रेजी और हिंदी, दोनों भाषाओं में उपलब्ध है, और इन दो भाषाओं के बीच स्विच करने के लिए, आपको केवल विकल्पों के लिए शीर्ष दाएं कोने पर तीन बिंदुओं पर क्लिक करना है। भाषा के अलावा, आप विषय वरीयताएँ भी बदल सकते हैं, किसी विशेष विषय को फॉलो कर सकते हैं या ग्राफ़िक खोज सकते हैं।


ये विशेषताएं ऐप को उपयोग करने में बहुत आसान और न्यूनतर बनाती हैं। इसके अलावा, इन्फोग्राफिक्स, या चित्र-आधारित जानकारी, व्हाट्सएप जैसे अन्य प्लेटफार्मों पर लाइक, सेव और शेयर की जा सकती है, और यूजर कंटेंट को लाइक करने पर उसके क्रिएटर को फॉलो भी कर सकते हैं।

इन्फोबाइट्स बनाएं

अगर आपको लगता है कि आपके पास दुनिया को बताने के लिए कुछ जानकारीपूर्ण है, तो आप साइन अप करके और एक अकाउंट बनाकर Yoda पर एक क्रिएटर बन सकते हैं। आपको बस होम स्क्रीन पर नीचे दिए गए 'प्लस' चिह्न को दबाना है, और ऐप आपको एक तस्वीर दिखाता है जिसमें पोस्ट बनाने की जानकारी होती है।


अपनी खुद की पोस्ट बनाने के लिए, आपको 1000 (width) X 1600 (height) पिक्सल के आयामों के साथ एक JPEG या PNG इमेज डिजाइन करनी होगी, जिसे आप Canva, Photoshop या PowerPoint पर बना सकते हैं। हालाँकि, Yoda ऐप पर ही पोस्ट डिज़ाइन करने के लिए टूल प्रदान नहीं करता है।


फिर आप इमेजेज को अपने फोन पर सेव कर सकते हैं, और इसे अपलोड कर सकते हैं। आपके बाइट को 5:8 aspect ratio में सबसे अच्छी तरह से देखा जाता है। ऐप आपके पोस्ट को पॉइंट पर रखने का सुझाव देता है, कम आकर्षक और तथ्य-आधारित।

निष्कर्ष

सिंगल स्क्रीन पर उपलब्ध क्रिस्प और बाइट-साइज की जानकारी के साथ, योडा ऐप व्यस्त मिलेनियल्स के लिए वास्तव में सहायक हो सकता है जो सीमित समय में ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं। ऐप उन यूजर्स के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है जिनके पास लंबे प्रारूप वाले लेख पढ़ने का धैर्य नहीं है। यह एक क्रिएटिव और आकर्षक इंटरफ़ेस के साथ ज्ञान के एक तेजी से, आसानी से उपलब्ध होने वाले कैप्सूल की तरह है।


ऐसा लगता है कि ऐप मेकर्स ने अगली पीढ़ी के यूजर्स के बीच घटती ध्यान अवधि को पहचान लिया है, और विश्वसनीय बाइट-साइज की जानकारी का उपभोग करने के लिए एक अच्छा समाधान पेश किया है। Yoda सिंगल-स्क्रीन इन्फोग्राफिक में सूचना देने में सक्षम है और डिजिटल रूप से जुड़े यूजर्स को दुनिया के बारे में सूचित और अपडेट रहने में मदद करता है।


जबकि ऐप अभी भी एक वर्ष से कम पुराना है, यह अभी भी प्रगति पर है। ऐप अधिक सुचारू रूप से कार्य कर सकता है यदि मेकर्स इन्फोग्राफिक्स के लिए इन-ऐप स्टूडियो शामिल करते हैं, जिसमें ऐप कंटेंट को अधिक समान बनाने के लिए टेम्पलेट हो सकते हैं।


इसके अलावा, हम वास्तव में यह पसंद करते हैं कि ऐप पर कंटेंट क्रिएटर बनना बहुत आसान है, और अन्य शॉर्ट-फॉर्म-वीडियो ऐप के विपरीत, जहां आपको कैमरे पर आना होता है, यहां आप कैमरे का उपयोग किए बिना अपना ज्ञान साझा कर सकते हैं।


हम निश्चित रूप से आपको Yoda के माध्यम से स्क्रॉल करने की सलाह देत।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi