[ऐप फ्राइडे] IIT-दिल्ली के पूर्व छात्रों का यह वेब ऐप रीयल-टाइम कोविड-19 रिसॉर्सेज बताता है

By Rashi Varshney & रविकांत पारीक
May 07, 2021, Updated on : Fri May 07 2021 03:53:48 GMT+0000
[ऐप फ्राइडे] IIT-दिल्ली के पूर्व छात्रों का यह वेब ऐप रीयल-टाइम कोविड-19 रिसॉर्सेज बताता है
आईआईटी-दिल्ली के पूर्व छात्रों द्वारा शुरू किया गया एक नॉन-प्रोफिट ऐप CovRelief कोविड से संबंधित रिसॉर्सेज के बारे में सत्यापित लीड प्रदान करता है, और खाली बेड और ऑक्सीजन की उपलब्धता की लाइव ट्रैकिंग प्रदान करता है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

जैसा कि भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर से लड़ाई जारी है, कॉरपोरेट्स, संगठन, स्टार्टअप्स, संस्थान, और व्यक्तियों से बेहद समर्थन मिल रहा है। तकनीक और इनोवेशन ने ऐप्स और सर्विसेज के निर्माण के लिए वृद्धि देखी है जो पीड़ित लोगों की मदद कर सकते हैं।


वेब ऐप CovRelief एक ऐसा ही प्रयास है।

नॉन-प्रोफिट ऐप, जिसे आईआईटी दिल्ली के पूर्व छात्रों द्वारा कोविड-19 रोगियों के परिवारों को विभिन्न संसाधनों पर सत्यापित करने में मदद करने के लिए लॉन्च किया गया है, जो खाली पड़े बेड की लाइव ट्रैकिंग, ऑक्सीजन की उपलब्धता, प्लाज्मा, भोजन और प्रसिद्ध डॉक्टरों द्वारा वीडियो, हेल्पलाइन की जानकारी आदि प्रदान करता है।

भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान जो ऐप लाइव प्रतीत होता है, उसे मिलन रॉय, स्वप्निल शर्मा और प्रणित गनवीर ने विकसित किया है। मिलन, Edvicer के को-फाउंडर भी है, जो ऑनलाइन पाठ्यक्रमों, नौकरियों, इंटर्नशिप और कॉलेज के छात्रों और पेशेवरों के लिए एक कंपेरिजन और सर्च प्लेटफॉर्म है।

ऐसे करें शुरू

एप्लिकेशन को शुरू करना आसान है। वेब ऐप (covidrelief.glideapp.io) को सीधे इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे Google Play या Apple के ऐप स्टोर जैसे ऐप स्टोर से डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है।

COVID रोगियों और उनके परिवार की मदद करने के लिए जल्दी से विकसित, उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस (UI) सीधा और सरल है।

होम स्क्रीन में नौ टैब हैं, जिसमें लाइव ऑक्सीजन लीड, खाली बेड ट्रैकर, डोनेट / रिक्वेस्ट प्लाज्मा, फूड, रिसोर्स लिस्ट, हेल्पलाइन नंबर, और सिटी स्ट्रेस मीटर (जिसमें पता चलता है कि किस शहर में डिमांड के अनुसार बेड / रिसोर्स की संख्या कम है)। शहरों में दिल्ली, बेंगलुरु, मुंबई, अहमदाबाद, अल्मोड़ा, भोपाल, हरिद्वार, जबलपुर, कोटा, नागपुर, रायपुर और कई अन्य शामिल हैं।


आपका विषय सूचीबद्ध नहीं होने की स्थिति में ऐप में नीड हेल्प टैब भी है। यह टैब आपको सोशल मीडिया पर CovRelief टीम से जुड़ने में मदद करता है। CovRelief की टीम में स्वयंसेवकों का एक समूह शामिल है, और लोगों को CFSI के स्वयंसेवी कार्य की आवश्यकता के लिए लोगों को जोड़ने के लिए ऐप ने Covid Survivor Force India (CFSI) के साथ भी सहयोग किया है।

ऐसे मिलेगी मदद

यदि आप एक बेड की तलाश कर रहे हैं, तो आपको 'Vacant bed tracker' पर क्लिक करने की आवश्यकता है, और ऐप शहरों कि लिस्ट बताएगा। हमने दिल्ली पर क्लिक किया, और एप्लिकेशन ने अस्पताल में उपलब्ध अस्पतालों की रियल-टाइम लिस्ट दिखाई। यदि आपको वह नहीं मिल रहा है जिसकी आपको आवश्यकता है, तो आप 'ask for help' या 'live Twitter leads' पर क्लिक कर सकते हैं। पहला आपको अपनी आवश्यकता के लिए एक पोस्ट बनाने देता है जबकि दूसरा आपको माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर ले जाता है जो आपकी आवश्यकता के लिए नवीनतम है। अन्य टैब समान रूप से काम करते हैं।

f

एप्लिकेशन पर रिसॉर्स लिस्ट टैब में आपको दवा प्रदाताओं सहित शहर के अनुसार सभी आवश्यक सहायता हो सकती है। डॉ. नरेश त्रेहन और डॉ. रणदीप गुलेरिया जैसे प्रसिद्ध डॉक्टरों द्वारा व्याख्यात्मक वीडियो भी उपलब्ध हैं।


प्लाज्मा टैब में, आप अपने आप को दाता के रूप में सूचीबद्ध कर सकते हैं या प्लाज्मा के लिए अनुरोध कर सकते हैं।


हालांकि, डेवलपर्स ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे सावधानी बरतें और प्लेटफॉर्म पर प्रदान किए गए लीड को सत्यापित करें। वे फ़ीडबैक देने के लिए [email protected] पर भी लिख सकते हैं।

निष्कर्ष

यह ऐप तेजी से विकसित होती स्थिति पर नजर रखने और संसाधनों को रियल-टाइम पर ट्रैक करने में मददगार है। ऐप पर प्रदर्शित सभी जानकारी सरकारी वेबसाइटों से ली गई है, और सत्यापित है - यह जानकारी अधिभार के समय में बेहद मददगार है।


CovRelief सोशल मीडिया पर नवीनतम लीड की तलाश करने के लिए भी उपयोगी लगता है और कोरोनावायरस के समय में आपको जो कुछ भी आवश्यक हो, उसकी एक संगठित खोज करनी चाहिए।


हम रिकमेंड करते हैं कि आप एप्लिकेशन का उपयोग करें यदि आप या आपके द्वारा ज्ञात कोई भी व्यक्ति कोविड-19 से प्रभावित है और आपके तत्काल नेटवर्क से कुछ भी नहीं पा रहा है।


हालांकि, हम वास्तव में आशा करते हैं कि आपको ऐप का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं पड़े! सुरक्षित रहें और चेन को तोड़ें।