हफ्ते भर में ही iPhone 14 में आई बड़ी दिक्कत, थर्ड पार्टी ऐप के साथ इस्तेमाल पर हिलने लगता है कैमरा

हाल ही में Apple iphone 14 बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध हुआ है. अभी इसे इस्तेमाल करते हुए लोगों को हफ्ता भर भी नहीं बीता है और इसकी शिकायतें आने लगी हैं. दूसरी बार फोन के लिए अपडेट लाया जा रहा है.

हफ्ते भर में ही iPhone 14 में आई बड़ी दिक्कत, थर्ड पार्टी ऐप के साथ इस्तेमाल पर हिलने लगता है कैमरा

Wednesday September 21, 2022,

4 min Read

हाल ही में भारत में Apple ने iphone 14 लॉन्च किया है. 9 सितंबर से इसकी प्रीबुकिंग शुरू हुई थी और iPhone 14 Plus के अलावा बाकी सभी वैरिएंट 16 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध भी हो गए. iPhone 14 Plus वैरिएंट 7 अक्टूबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. अभी आईफोन 14 लोगों के हाथों में आए हफ्ता भर नहीं बीता है कि उसकी शिकायतें आने लगी हैं. सोशल मीडिया पर इसकी सबसे बड़ी शिकायत कैमरे में एक तरह का बग होने को लेकर की जा रही है.

थर्ड पार्टी ऐप के साथ इस्तेमाल पर हिलने लगता है कैमरा

बताया जा रहा है कि जब भी किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ आईफोन 14 के रीयर कैमरे को इस्तेमाल किया जाता है, तो वह हिलता है. इस समस्या का समाधान करने के लिए जल्द ही Apple की तरफ से आईफोन 14 प्रो और आईफोन 14 प्रो मैक्स के लिए एक सॉफ्टवेयर अपडेट लिया जाएगा. अगले हफ्ते तक इस समस्या से निपटने के लिए सॉफ्टवेयर अपटेड लाया जा सकता है.

ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन हार्डवेयर में है गड़बड़ी

जो भी इस बग के बारे में सुन रहा है वह हैरान हो जा रहा है कि आखिर कैमरा (फिजिकल तरीके से) हिल कैसे सकता है. ब्लूमबर्ग न्यूज एजेंसी के अनुसार ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि फोन के ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन हार्डवेयर में कुछ गड़बड़ी आ गई है. इसी की वजह से थर्ड पार्टी ऐप के साथ इस्तेमाल किए जाने पर कैमरा हिलता है.

लॉन्चिंग से अब तक ये होगा दूसरा अपडेट

अगर Apple के आईफोन 14 की लॉन्चिंग से लेकर अब तक की बात करें तो कंपनी की तरफ से दूसरी बार अपडेट के लिए कहा गया है. इससे पहले आईफोन 14 की लॉन्चिंग के बाद ही यूजर्स से iOS 16.0.1 पर फोन को अपडेट करने के लिए कहा गया था, ताकि FaceTime एक्टिवेट करने से जुड़ी एक दिक्कत से निपटा जा सके.

जान लीजिए iPhone 14 की कीमत

अगर आप iPhone 14 लेने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको करीब 79,900 रुपये चुकाने होंगे. जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाते हैं, iPhone 14 Plus के लिए 89,900 रुपये, iPhone 14 Pro के लिए 1,29,900 रुपये और iPhone 14 Pro Max के लिए 1,39,900 रुपये चुकाने होंगे.

ये चार प्रोडक्ट भी हुए हैं लॉन्च

स्मार्टफोन के अलावा कंपनी ने 3 स्मार्ट वॉच भी लॉन्च की हैं. दो के तो दो-दो वैरिएंट लॉन्च किए हैं. अगर आप Watch 8 का GPS वैरिएंट लेते हैं तो करीब 32,000 रुपये (399 डॉलर) देने होंगे, जबकि Cellular वैरिएंट के लिए करीब 40,000 रुपये (499 डॉलर) चुकाने पड़ेंगे. इसी तरह अगर आप Watch SE का GPS वैरिएंट लेते हैं तो वह आपको करीब 20,000 रुपये (249 डॉलर) में मिल जाएगा, जबकि Watch SE के Cellular वैरिएंट के लिए करीब 24,000 रुपये (299 डॉलर) देने होंगे. इनके अलावा ऐपल ने Watch Ultra भी लॉन्च की है, जिसकी कीमत करीब 64,000 रुपये (799 डॉलर) रखी है. वहीं अगर आप Air Pods Pro खरीदने की सोच रहे हैं तो करीब 20,000 रुपये (249 डॉलर) तैयार रखिए.

iPhone 14 में है क्रैश डिटेक्शन का शानदार फीचर?

आईफोन 14 की सबसे बड़ी खासियत, जो उसे और स्मार्टफोन से बिल्कुल अलग बना देती है, वह है क्रैश डिटेक्शन. अगर आपकी कार क्रैश हो जाती है तो फिर आपकी तरफ से तय लोगों को तुरंत ही उसकी जानकारी भेज दी जाएगी. ऐसा होते ही मदद आपके पास पहुंच जाएगी. अगर आप बाइक से हों या पैदल भी जा रहे हों और किसी वजह से आपको जोरदार झटका लगे या यूं कहें कि आपके फोन को जोरदार झटका लगे तो भी इसकी जानकारी आपके चाहने वालों तक पहुंच जाएगी. हालांकि, अगर आपको लगता है कि मदद की जरूरत नहीं है तो 30 सेकेंड के अंदर-अंदर आप मैसेज ट्रिगर होने के नोटिफिकेशन को कैंसल कर सकते हैं.