महामारी के बाद अब फिर से कुछ यूं पटरी पर आ रहा है BookMyShow, TechSparks 2021 में आशीष हेमराजानी ने बताईं खास बातें

By Payal Ganguly
October 29, 2021, Updated on : Sat Oct 30 2021 08:55:33 GMT+0000
महामारी के बाद अब फिर से कुछ यूं पटरी पर आ रहा है BookMyShow, TechSparks 2021 में आशीष हेमराजानी ने बताईं खास बातें
TechSparks 2021 में बात करते हुए BookMyShow के फाउंडर और सीईओ आशीष हेमराजानी ने एंटरटेनमेंट बिजनेस के जल्द ही वापस पटरी पर आने की बात कही है।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

1999 के डॉट-कॉम बबल के फटने से बचने के बाद आशीष हेमराजानी कोई अजनबी नहीं हैं। BookMyShow की मालिकाना कंपनी Bigtree Entertainment Private Ltd के फाउंडर और सीईओ हमेशा चलने वाली कंपनियों के निर्माण में विश्वास करते हैं।


TechSparks 2021 में बातचीत के दौरान आशीष ने YourStory की फाउंडर और सीईओ श्रद्धा शर्मा से कहा कि महामारी ने 20 साल बाद उनके भीतर के उस ऑपरेटर को बाहर आने पर मजबूर करते हुए बिजनेस मेट्रिक्स का प्रभार लेने और कुछ कठिन निर्णय लेने के लिए प्रेरित किया है।


महामारी से बचने के लिए कंपनी को वेतन कटौती लागू करनी पड़ी और अपनी टीमों का आकार बदलना पड़ा, जिसका मनोरंजन और लाइव इवेंट उद्योग पर व्यापक प्रभाव पड़ा।

आशीष ने कहा, “जहां तक हमारे क्षेत्र का सवाल है, इस दौरान हम सबसे पहले बंद होने वाले और सबसे आखिरी में खुलने वाले थे। यहाँ कोई राहत नहीं थी।”

इसने BookMyShow को अपने व्यवसाय का पुनर्मूल्यांकन करने और राजस्व की अन्य धाराओं को जोड़ने के लिए प्रेरित किया। कंपनी ने फरवरी 2021 में अपना पे-पर-व्यू वीडियो-ऑन-डिमांड (टीवीओडी) लॉन्च किया, जो उपभोक्ताओं को उनके द्वारा देखी जाने वाली प्रत्येक फिल्म के लिए भुगतान करने की सुविधा देता है।


वैश्विक बाजारों के खुलने के साथ यह BookMyShow के मूवी और इवेंट टिकटिंग के मुख्य व्यवसाय के लिए एक महत्वपूर्ण एडिशन साबित होगा।

TechSparks 2021, Founder and CEO of BookMyShow Ashish Hemrajani

समय के साथ बदलना

आशीष ने कहा, "आपके पास एक फ्लाईव्हील है और फिर आपके पास अन्य चीजें हैं।" BookMyShow के लिए लाइव इवेंट एक महत्वपूर्ण राजस्व और विकास चालक बने हुए हैं।


वैश्विक ट्रेंड को देखते हुए उन्होंने व्यापार के लिए 2022-24 में मांग में कमी का अनुमान लगाया है। प्रमाण जुटाने के तौर पर हाल ही में आशीष एक एरेना के उद्घाटन के लिए LA से सिएटल की यात्रा करने वाले हैं जहां ब्रिटिश रॉक बैंड कोल्डप्ले का कार्यक्रम होना है।


TVOD व्यवसाय को जोड़ने के साथ BookMyShow अपने प्रीमियम ग्राहक आधार के डेटा का मॉनेटाइजेशन करने पर भी विचार कर रहा है।

उन्होने कहा, “हमारे पास एक वफादार ग्राहक आधार है और हम उनके भुगतान मोड, अन्य विवरण और फिल्म वरीयताओं के बारे में जानते हैं। हम भारत के 80-90 मिलियन ग्राहकों के साथ शीर्ष पर बैठे हैं और डेटा मॉनेटाइजेशन एक और टुकड़ा है जो BookMyShow का बहुत अभिन्न अंग है।”

महामारी का प्रभाव

महामारी के दौरान कंपनी को वेतन कटौती और आकार बदलने के कई दौर से गुजरना पड़ा। आशीष ने कहा कठिन समय के दौरान BookMyShow ने अपने शेयरधारकों, कर्मचारियों और समुदाय द्वारा सही काम करने पर ध्यान केंद्रित किया।


आशीष ने कहा, "हमें कंपनी की लागत कम करके और लंबी अवधि के नजरिए से चीजों को सही करके सही काम करने की जरूरत है।"


उन्होंने कहा कि कंपनी ने उन कर्मचारियों के लिए मेडी-क्लेम बढ़ाया, जिन्हें एक साल की अवधि के लिए छोड़ दिया गया था।


इसने इन कर्मचारियों को वैकल्पिक रोजगार खोजने में मदद करने के लिए चार लोगों की एक HR सेल भी स्थापित की। BookMyShow ने अपने BookMySmile के माध्यम से COVID-देखभाल को भी बढ़ाया।


एक सीईओ के रूप में, जो तूफान की नजर से अपनी कंपनी को चलाने में कामयाब रहे हैं, वह उद्यमियों को स्टार्टअप यात्रा पर मूल्यवान सबक के लिए ऐप्पल टीवी+ की सिरीज़ टेड लासो देखने की सलाह देते हैं। आशीष का विश्वास है कि 'जो आपको मारता नहीं है, आपको मजबूत बनाता है।' वे कहते हैं कि महामारी उन सफल कंपनियों को भी सामने लाएगी जो समय की कसौटी पर खरी उतरेंगी।

TechSparks 2021

Edited by Ranjana Tripathi