बिल गेट्स को मात देकर उनसे बड़े अमीर बने फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट

By जय प्रकाश जय
July 18, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:33:06 GMT+0000
बिल गेट्स को मात देकर उनसे बड़े अमीर बने फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close


"फ्रांस में लग्जरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन और सीईओ बर्नाड अर्नाल्ट माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर बन गए हैं। वह दुनिया के अकेले ऐसे अमीर हैं, जिसने इसी साल अपनी नेटवर्थ में 39 अरब डॉलर जोड़े हैं। उनकी नेटवर्थ 108 अरब डॉलर हो गई है।"

 


 बर्नाड अर्नाल्ट

लग्जरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन और सीईओ बर्नाड अर्नाल्ट (फोटो: Businessinsider)



लग्जरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी एलवीएमएच के चेयरमैन और सीईओ बर्नाड अर्नाल्ट माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अमीर बन गए हैं। अभी एक महीने पहले ही 70 वर्षीय बर्नाड दुनिया के तीसरे सबसे बड़े अमीर बने थे। अर्नाल्ट ने अकेले इसी साल 2019 में ही अपनी नेटवर्थ में 39 अरब डॉलर जोड़े हैं। ब्लूमबर्ग की लिस्ट में शामिल विश्व के 500 चुनिंदा बड़े अमीरों में अकेले अर्नाल्ट ही हैं, जिन्होंने इतने कम समय में अपनी नेटवर्थ में इतना बड़ा इजाफा कर लिया। अब दुनिया में उनसे अमीर केवल अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस ही हैं।


ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में फ्रांस के नवोदित सबसे बड़े अमीर अर्नाल्ट की कंपनी एलवीएमएच के शेयरों में 1.38 फीसदी की तेजी आने से उनकी नेटवर्थ 108 अरब डॉलर (7.45 लाख करोड़ रुपये) हो गई है। अब तीसरे पायदान पर गेट्स की कुल नेटवर्थ केवल 107 अरब डॉलर (7.38 लाख करोड़ रुपये) है। पिछले सात साल से लगातार बिल गेट्स अमीरों की लिस्ट में दुनिया में नंबर-2 थे। अब दुनिया के सबसे टॉप अमीर अमेजन के मालिक जेफ बेजोस के पास कुल 125 अरब डॉलर (8.62 लाख करोड़ रुपये) की नेटवर्थ है। बेजोस, गेट्स और अरनॉल्ट की संयुक्त नेटवर्थ अमेरिकी शेयर बाजार के एसएंडपी 500 इंडेक्स में शामिल हर कंपनी से ज्यादा है। वॉलमार्ट, एक्सॉन मोबिल कॉर्प और वॉल्ट डिज्नी जैसी कंपनियां इस इंडेक्स में शामिल हैं।

 

अर्नाल्ट ने दो बार शादी की है। उनके एक बेटी और चार बेटे हैं। उनके परिवार ने इसी साल अप्रैल में चर्च के रीकंस्ट्रक्शन के लिए 650 मिलियन डॉलर गिरवी रखे थे। अर्नाल्ट के पास पैरिस की एलवीएमएच का आधा कंट्रोल है। इसके आलावा उनके जन्म से पहले स्थापित क्रिश्चन डायर में उनकी 97 पर्सेंट हिस्सेदारी है। फ्रांस में लग्जरी उत्पाद बनाने वाली अर्नाल्ट की कंपनी एलवीएमएच लुई विंता नाम से महिलाओं के लिए हैंडबैग्स, पर्स और परफ्यूम बनाती है।





अर्नाल्ट ने 1984 में लग्जरी बाजार में कदम रखा था। तब उन्होंने दिवालिया हो चुकी कंपनी को खरीदा, जो क्रिश्चयन डियोर के नाम से उत्पाद बेचती थी। हालांकि उसके बाद उन्होंने अपने सभी बिजनेस को बेच दिया और एलवीएमएच में प्रमुख हिस्सेदारी खरीद ली। सन् 1989 से कंपनी के चेयरमैन और सीईओ अर्नाल्ट फिलहाल 70 ब्रांडों के मालिक हैं। इनमें टैग हॉयर, डी बियर्स, बुलगारी, थॉमस पिंक, फेंडी जैसी नामी कंपनियां शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने नेटफ्लिक्स और ब्लू कैपिटल में भी निवेश कर रखा है। 


इस साल अप्रैल में आगजनी से तबाह हुए नॉत्रेदम कैथेडरल का फिर से निर्माण करने के लिए अर्नाल्ट ने सहयोग करने की घोषणा की थी। उनकी कंपनी एलवीएमएच पूरी दुनिया में काफी चर्चित है। अर्नाल्‍ट ने साल 1984 में लग्जरी गुड्स मार्केट में कदम रखने के बाद टेक्सटाइल ग्रुप का अधिग्रहण कर लिया था। चार साल बाद उन्होंने कंपनी के अन्य कारोबार बेच दिए और एलवीएमएच में नियंत्रण के लायक हिस्सेदारी खरीद ली। अर्नाल्ट के आर्ट कलेक्शन में मॉडर्न और कन्टेंपररी पेंटिंग्स हैं, जिनमें पिकासो और वारहोल की पेंटिंग्स भी शामिल हैं। यह साल फ्रांस के अमीरों के लिहाज से बेहतरीन रहा है।


बर्नार्ड अर्नाल्ट के अलावा फ़्रैन्कोइस पिनॉल्ट के साथ फ़्रैन्कोइस बेटनकोर्ट की कुल संपत्ति 57 अरब डॉलर पर पहुंच गई है। आज अगर दुनिया के पहले नंबर के अमीर अमेजन के जेफ बेजोस, दूसरे नंबर के अमीर अर्नाल्ट और तीसरे नंबर के अमीर बिल गेट्स के टोटल संपत्ति की बात करें तो एसएंडपी 500 इंडेक्स की किसी भी कंपनी से ज्यादा इनका नेटवर्थ है। इसमें वालमार्ट, एक्सॉन मोबाइल्स और वाल्ट डिज्नी जैसी कंपनियां शामिल हैं।