21 साल के आदित्य ने पास की सीए, सीएस और सीएमए की परीक्षा

By yourstory हिन्दी
August 27, 2017, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:16:30 GMT+0000
21 साल के आदित्य ने पास की सीए, सीएस और सीएमए की परीक्षा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आदित्य ने चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए), कंपनी सेक्रटरी (सीएस) और कॉस्ट ऐंड मैनेजमेंट अकाउंटेंसी (सीएमए) क्लियर करके एक रिकॉर्ड बना दिया है। वह तीनों प्रोफेशनल एग्जाम पास करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए हैं।

सीए आदित्य झावर फोटो साभार: सोशल मीडिया

सीए आदित्य झावर फोटो साभार: सोशल मीडिया


इससे पहले सबसे कम उम्र में इस परीक्षा को पास करने का कारनामा दिल्ली के सार्थक आहुजा और पल्लवी सचदेवा ने किया था जिन्होंने 23 साल की उम्र में सीए, सीएस और सीएमए क्लियर किया था।

झावर के पिता महेश झावर एक कपड़ा व्यापारी हैं और उनकी मां एक स्कूल में टीचर हैं। वह अभी इग्नू से बी. कॉम कर रहे हैं और बीबीए की परीक्षा पास कर ली है।

गुजरात के सूरत शहर के रहने वाले आदित्य झावर की प्रतिभा का कोई सानी नहीं है। उन्होंने महज 21 साल की उम्र में वह कारनामा कर के दिखाया है जिसे करना आसान नहीं माना जाता। उन्होंने चार्टर्ड अकाउंटेंसी (सीए), कंपनी सेक्रटरी (सीएस) और कॉस्ट ऐंड मैनेजमेंट अकाउंटेंसी (सीएमए) क्लियर करके एक रिकॉर्ड बना दिया है। वह तीनों प्रोफेशनल एग्जाम पास करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बन गए हैं। इससे पहले सबसे कम उम्र में इस परीक्षा को पास करने का कारनामा दिल्ली के सार्थक आहुजा और पल्लवी सचदेवा ने किया था जिन्होंने 23 साल की उम्र में सीए, सीएस और सीएमए क्लियर किया था।

लेकिन आदित्य ने सीएमए फाइनल एग्जामिनेशन पास करने के साथ झावर ने उन सभी को पीछे छोड़ दिया है। सीएमए के रिजल्ट की घोषणा बीते शुक्रवार को हुई है। काफी कम उम्र में ही यह कारनामा करने वाले आदित्य़ ने 15 साल की उम्र में ही 12वीं पास कर ली थी। उन्होंने इसके तुरंत बाद सीए और सीएस के कोर्स में दाखिला लेकर तैयारी शुरू कर दी थी। उन्होंने एक एक करके सारी परीक्षाएं भी पास कीं। सीए की परीक्षा क्लियर करने के बाद उन्होंने सीएमए के लिए तैयारी शुरू की और इसे भी क्लियर किया।

12वीं क्लास पास करने के बाद झावर ने 15 साल की उम्र में सीए के साथ अपनी हायर स्टडीज शुरू की थी और इसके सारे एग्जाम पास किए। उन्होंने इसके साथ सीएस भी शुरू किया और सीए के साथ इसे भी क्लियर किया। उसके बाद उन्होंने सीएमए को अपना लक्ष्य बनाया और उसमें भी कामयाबी हासिल की। आदित्य झावर को सूरत के सीए रवि छावड़िया ने ट्रेनिंग दी है। आदित्य इंदिरा गांधी नेशनल ओपयूनिवर्सिटी (इग्नू) से कॉमर्स स्ट्रीम में ही ग्रेजुएशन भी कर रहे हैं। उन्होंने बीबीए भी किया है झावर के पिता महेश झावर एक कपड़ा व्यापारी हैं और उनकी मां एक स्कूल में टीचर हैं।

यह भी पढ़ें: सीए का काम छोड़ राजीव कमल ने शुरू की खेती, कमाते हैं 50 लाख सालाना