महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान, हफ्ते में सिर्फ इतने दिन ही काम करेंगे सरकारी कर्मचारी

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

महाराष्ट्र सरकार ने अपने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देते हुए सप्ताह के कार्यदिवसों में कटौती की है, लेकिन सरकार ने इस फैसले के साथ एक शर्त भी रखी है।

उद्धव ठाकरे, सीएम, महाराष्ट्र (चित्र: सोशल मीडिया)

उद्धव ठाकरे, सीएम, महाराष्ट्र (चित्र: सोशल मीडिया)



महाराष्ट्र सरकार ने अपनी कैबिनेट बैठक में राज्य कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार अब महाराष्ट्र के राज्य कर्मचारियों को हफ्ते में सिर्फ 5 दिन काम करना होगा।


अभी महाराष्ट्र में सरकारी कर्मचारियों को महीने के दूसरे और चौथे शनिवार ही अवकाश मिलता था, लेकिन अब सरकार के नए फैसले के बाद सभी कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन का निश्चित अवकाश मिलेगा।


कैबिनेट के फैसले के अनुसार यह आदेश 29 फरवरी से लागू होगा। हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद कामकाज प्रभावित न हो इसके लिए कर्मचारियों को कार्यदिवस पर अब कार्यालय में 45 मिनट अधिक व्यतीत करने होंगे।


5 दिवसीय कार्यदिवस से सभी आपातकालीन सेवाओं को अलग रखा गया है। सरकार का मानना है कि इस कदम के बाद काम में उत्पादकता बढ़ेगी।


पिछले साल जापान में दुनिया की दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों को हफ्ते में चार दिन काम करने का ट्रायल किया था और कंपनी ने पाया कि इस प्रयोग में कर्मचारियों की उत्पादन क्षमता में 40 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।




  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India