1 अगस्त से लागू हो गए ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर ऐसे डालने वाले हैं असर

By Ritika Singh
August 01, 2022, Updated on : Mon Aug 01 2022 07:22:02 GMT+0000
1 अगस्त से लागू हो गए ये बड़े बदलाव, आपकी जेब पर ऐसे डालने वाले हैं असर
बैंकिंग सर्विसेज, टैक्स और कई अन्य चीजों से जुड़े कुछ बदलाव अगस्त माह की पहली तारीख से देश में लागू हो चुके हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश में हर माह की पहली तारीख से कुछ नए नियम या बदलाव अमल में आते हैं. 1 अगस्त 2022 से भी ऐसा होने जा रहा है. बैंकिंग सर्विसेज, टैक्स और कई अन्य चीजों से जुड़े कुछ बदलाव अगस्त माह की पहली तारीख से देश में लागू हो चुके हैं. इस वजह से आपको कहीं फायदा होगा तो कहीं जेब से ज्यादा पैसे जाएंगे. आइए जानते हैं कि 1 अगस्त 2022 से लागू कौन से बदलाव आपको प्रभावित करने वाले हैं.

बैंक ऑफ बड़ौदा का चेक से जुड़ा नियम

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने 1 अगस्त से 5 लाख रुपये या उससे ज्यादा की राशि वाले चेक के पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (Positive Pay System) जरूरी कर दिया है. अब आपको 5 लाख रुपये या उससे ज्यादा की राशि का चेक क्लियर होने से पहले ऑथेंटिकेशन के लिए बैंक को जानकारी देनी होगी. चेक फ्रॉड रोकने के लिए बैंक ने कदम उठाया है कि अब 5 लाख रुपये या ज्यादा का चेक ब्रांच में आता है तो बैंक की ओर से ग्राहक को चेक नंबर, अकाउंट नंबर, पेई का नाम, ट्रांजेक्शन कोड, चेक अमाउंट, चेक डेट कन्फर्म करने के लिए कॉन्टैक्ट किया जाएगा. अगर ये कन्फर्मेशंस उपलब्ध नहीं कराए गए तो चेक को वापस कर दिया जाएगा. ग्राहक 50000 रुपये और इससे ज्यादा के चेक के मामले में इन सब डिटेल्स को मोबाइल/नेट बैंकिंग, ब्रांच आदि के माध्यम से रीकन्फर्म कर सकते हैं.

LPG सिलेंडर सस्ता

देश में कमर्शियल LPG सिलेंडर (Commercial LPG Cylinder) सस्ता हो गया है. अगस्त माह की शुरुआत में ही 19 किलो वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 36 रुपये सस्ता कर दिया गया है. इस कटौती के बाद दिल्ली में कमर्शियल LPG की कीमत 1976.50 रुपये रह गई है. इससे पहले यह 2012.50 रुपये में मिल रहा था. 14.2 किलोग्राम वाले डॉमेस्टिक एलपीजी की कीमतों में कोई राहत नहीं मिली है.

HDFC लिमिटेड की नई लोन रेट्स

HDFC लिमिटेड ने बेंचमार्क लेंडिंग रेट्स में 0.25 प्रतिशत का इजाफा कर दिया है. नई दरें 1 अगस्त 2022 से लागू हो गई हैं. इसका असर नए और पुराने दोनों ही ग्राहकों को पड़ेगा. बैंक ने बयान में कहा है कि HDFC ने हाउसिंग लोन पर अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट्स (RPLR) में इजाफा कर दिया है. ये वह दर है, जिस पर एडजस्टेबल रेट होम लोन बेंचमार्क होते हैं. इससे पहले कंपनी ने 9 जून को भी RPLR में 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था. HDFC द्वारा यह दो माह में 5वीं रेट हाइक है. नए बॉरोअर्स के लिए रिवाइज्ड रेट 7.80 से 8.30 प्रतिशत के बीच हैं. हालांकि ये क्रेडिट और लोन अमाउंट पर निर्भर हैं. पहले रेट 7.55 से 8.05 प्रतिशत के बीच थीं. मौजूदा बॉरोअर्स के लिए रेट्स 0.25 प्रतिशत बढ़ गई हैं.

अब पेनल्टी के साथ भरना होगा ITR

वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2022 गुजर चुकी है. जो लोग ITR फाइल नहीं कर पाए हैं, उनके पास अभी भी 31 दिसंबर 2022 तक बिलेटेड ITR फाइल करने का मौका रहेगा. लेकिन साथ में उन्हें 5000 रुपये तक की पेनल्टी भी देनी होगी. हालांकि ड्यू डेट गुजरने के बाद भी बिना किसी लेट फीस के वे लोग आईटीआर फाइल कर सकते हैं, जो जीरो रिटर्न फाइल कर रहे हैं. इसके अलावा यदि टैक्सपेयर की कुल सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से अधिक नहीं है तो उस पर केवल 1000 रुपये की ही पेनल्टी लगेगी.