रातोंरात अमीरों की लिस्ट में हुआ बड़ा उलटफेर, अडानी नीचे खिसके, अंबानी टॉप-10 से बाहर

By Anuj Maurya
January 25, 2023, Updated on : Wed Jan 25 2023 06:04:49 GMT+0000
रातोंरात अमीरों की लिस्ट में हुआ बड़ा उलटफेर, अडानी नीचे खिसके, अंबानी टॉप-10 से बाहर
गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अमीरों की लिस्ट में नीचे खिसक गए हैं. दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी लंबे वक्त से तीसरे नंबर पर थे.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

पिछले कुछ महीनों में दुनिया के अमीरों की लिस्ट (Billionaires List) बहुत ही चर्चा में रही. इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि इसमें गौतम अडानी और मुकेश अंबानी की पोजीशन में बढ़त देखने को मिली. हालांकि, अब एक बार फिर से इस लिस्ट में बड़ा उलटफेर हुआ है. इसके तहत गौतम अडानी (Gautam Adani) और मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अमीरों की लिस्ट में नीचे खिसक गए हैं. आइए जानते हैं अभी दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर इंसान कौन हैं और उनकी क्या पोजीशन है.

गौतम अडानी नीचे खिसके

दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी लंबे वक्त से तीसरे नंबर पर थे. बीच में कुछ वक्त के लिए वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स भी बन गए थे. लेकिन अब उनकी पोजीशन में बड़ा बदलाव हुआ है और वह खिसक कर चौथे नंबर पर आ गए हैं. इस तरह देखा जाए तो दुनिया के सबसे अमीर इंसान की गद्दी उनसे एक कदम और दूर हो गई है. मौजूदा वक्त में गौतम अडानी की दौलत 119 अरब डॉलर है.

सबसे अमीर बनने की दौड़ में हुए पीछे

पिछले कुछ महीनों में जिस तेजी से गौतम अडानी की दौलत बढ़ी है, उसे देखने के बाद यूं लग रहा था कि जल्द ही गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन जाएंगे. हालांकि, ऐसा कुछ हुआ नहीं है और गौतम अडानी नीचे की तरफ खिसकते जा रहे हैं. सबसे अमीर इंसान बनने की इस रेस में गौतम अडानी पिछड़ते हुए दिख रहे हैं.

मुकेश अंबानी पहुंचे 12वें नंबर पर

दुनिया के टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से मुकेश अंबानी बाहर हो गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक अब मुकेश अंबानी दुनिया के 12वें सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. अभी मुकेश अंबानी की दौलत 83.9 अरब डॉलर है.

टॉप-10 अमीरों की लिस्ट में कौन-कौन?

मौजूदा वक्त में दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं बर्नार्ड अरनॉल्ट, जिनकी नेट वर्थ करीब 190 अरब डॉलर है. दूसरे नंबर पर हैं एलन मस्क, जिनके पास अभी 145 अरब डॉलर की दौलत है. वहीं तीसरे नंबर पर जेफ बेजोस पहुंच चुके हैं, जिनकी नेट वर्थ 120 अरब डॉलर हो गए है.


इनके अलावा पांचवें नंबर पर बिल गेट्स (111 अरब डॉलर), छठे पर वॉरेन बफे (108 अरब डॉलर), 7वें नंबर पर लैरी एलिसन (100 अरब डॉलर), 8वें नंबर पर लैरी पेज (90.8 अरब डॉलर), नौवें नंबर पर सर्जी ब्रिन (87.2 अरब डॉलर) और स्टीव बाल्मर (86.7 अरब डॉलर) 10वें नंबर पर हैं. 

यह भी पढ़ें
जानिए क्या था Y2K Bug, जिसने बेंगलुरु को बना दिया 'सिलिकॉन वैली'