Binance पर 15 फ्रांसीसी निवेशकों ने दायर किया धोखाधड़ी का मुकदमा

By रविकांत पारीक
December 27, 2022, Updated on : Tue Dec 27 2022 05:34:20 GMT+0000
Binance पर 15 फ्रांसीसी निवेशकों ने दायर किया धोखाधड़ी का मुकदमा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Binance France और उसकी पैरेंट कंपनी Binance Holdings Limited पर 15 फ्रांसीसी निवेशकों ने भ्रामक वाणिज्यिक तकनीकों और धोखाधड़ी के आरोप लगाते हुए मुकदमा दायर किया है. Cointelegraph ने एक रिपोर्ट में इसका खुलासा किया है.


रिपोर्ट के अनुसार, 14 दिसंबर, 2022 को एक शिकायत के माध्यम से, वादी ने कहा कि Binance ने देश में रजिस्ट्रेशन करने से पहले, क्रिप्टो सेवाओं के विज्ञापन और वितरण के माध्यम से फ्रांसीसी कानूनों का उल्लंघन किया. Autorité des Marchés फाइनेंसर्स, जो कि फ्रांस का फाइनेंशियल मार्केट रेगूलेटर है, ने मई, 2022 में एक डिजिटल एसेट प्रोवाइडर के रूप में कार्य करने के लिए Binance को लाइसेंस दिया है. ऐसा माना जाता है कि लाइसेंस ने Binance को क्रिप्टो ट्रेडिंग और एसेट्स कस्टडी जैसी सुविधाएं मुहैया करने की अनुमति दी थी. कथित तौर पर, शिकायत में इसके लाइसेंस से पहले Binance की सोशल मीडिया एक्टिविटी के स्क्रीनशॉट शामिल हैं, जिसमें एक टेलीग्राम चैनल भी शामिल है जिसे "Binance French" कहा जाता है. वादी ने TerraUSD (UST) के पतन के बाद 2.4 मिलियन यूरो के नुकसान का हवाला दिया.


कॉइनटेलीग्राफ की रिपोर्ट में दी गई जानकारी के आधार पर, Binance France ने फ्रांस में किसी भी प्रचार गतिविधियों में शामिल नहीं होने का उल्लेख किया और कहा कि "टेलीग्राम ग्रुप ग्लोबल कम्यूनिटी प्लेटफॉर्म हैं". इस प्रकार, उपयोगकर्ताओं को स्वेच्छा से चैनल बनाने और शामिल होने की अनुमति मिलती है. माना जाता है कि Binance ने टेरा स्थिर मुद्रा विज्ञापन पर प्रकाश डाला है, जिसमें कहा गया है कि इसका संचार Binance के साथ "सुरक्षित, और अंतर्निहित टोकन नहीं" के रूप में प्रस्तुत करता है. एक्सचेंज ने क्रिप्टो एसेट्स को लेकर बाजार जोखिम चेतावनियों को शामिल करने पर भी बात की.


इसके अलावा, कॉइनटेग्राफ ने कहा कि मई, 2022 में, घटनाओं के परिणामस्वरूप LUNA टोकन की कीमत और उससे जुड़ी स्थिर मुद्रा TerraUSD (UST) में गिरावट आई, जिसका उद्देश्य संयुक्त राज्य अमेरिका के डॉलर के साथ एल्गोरिथम समानता सुनिश्चित करना था, लेकिन यह 0.30 डॉलर से नीचे गिर गई.


गौरतलब हो कि क्रिप्टो मार्केट बीते कुछ समय से मुश्किल दौर से गुजर रहा है. डिजिटल-एसेट एक्सचेंज FTX के पूर्व सीईओ और फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड को 13 दिसंबर को बहामास में गिरफ्तार किया गया था. फ्राइड पर अपने FTX ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के जरिये उपभोक्ताओं के धन की ‘लूट’ के आरोपों का मुकदमा चल रहा है. सहायक अमेरिकी अटॉर्नी निकोलस रूस ने संघीय अदालत में कहा कि 30 वर्षीय बैंकमैन-फ्राइड ने एक बड़ी धोखाधड़ी को अंजाम दिया. बहरहाल, फ्राइड को मैनहटन की अदालत ने 25 करोड़ डॉलर के बॉन्ड पर हस्ताक्षर करने और अपने घर पर नजरबंद रहने की अनुमति दे दी है.