Crypto एक्सचेंज Bitzlato का फाउंडर गिरफ्तार, आपराधिक कामों में मनी लांड्रिग का गंभीर आरोप

By yourstory हिन्दी
January 19, 2023, Updated on : Fri Jan 20 2023 08:26:25 GMT+0000
Crypto एक्सचेंज Bitzlato का फाउंडर गिरफ्तार, आपराधिक कामों में मनी लांड्रिग का गंभीर आरोप
Bitzlato की वेबसाइट पर भी लगा ताला. इंटरनेशनल लॉ इंफोर्समेंट एजेंसियों के निशाने पर.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अपनी शुरुआत से लेकर अब तक क्रिप्‍टो लगातार विवादों में घिरा रहा है. इसके दीवानों से लेकर इसके आलाचकों तक की कमी नहीं है. क्रिप्‍टो के चाहने वालों के लिए एक बुरी खबर ये है कि चीन स्थित Cryptocurrency एक्सचेंज Bitzlato लिमिटेड को सीज कर दिया है.


Bitzlato एक छोटा क्रिप्‍टो करेंसी एक्‍सजेंच है, जो अब तक दूसरी क्रिप्‍टो करेंसी की तरह बहुत पॉपुलर नहीं था. लेकिन इसके फाउंडर की गिरफ्तारी के साथ अचानक Bitzlato खबरों में छा गया है.  


अमेरिका के ट्रेजरी विभाग के फाइनेंशियल क्राइम एनफोर्समेंट नेटवर्क ने इसकी जानकारी दी है. इस वर्चुअल करेंसी के संस्‍थापक को अमेरिकी फाइनेंशियल क्राइम एनफोर्समेंट नेटवर्क ने मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में गिरफ्तार किया है.


अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट ने बताया है कि उन्‍होंने अनातोली लेगकोदिमोव (Anatoly Legkodymov) को गिरफ्तार कर लिया है. लेगकोदिमोव एक रूसी नागरिक है और वह चीन के शेन्झेन (Shenzhen) प्रांत में में रहने वाला है. 40 वर्षीय लेगकोदिमोव को अमेरिकी पुलिस ने मियामी से गिरफ्तार किया गया है. अब अदालत में उसकी पेशी होगी.


अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट के मुताबिक Bitzlato CryptoCurrency के संस्‍थापक ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े अमेरिकी कानूनों का उल्‍लंघन किया है. उसने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के जरिए 700 मिलियन डॉलर से ज्यादा का अवैध फंड प्रोसेस किया है.


Bitzlato अपने उपभोक्‍ताओं को पियर-टू- पियर ट्रांजैक्शन सर्विस देती है और इसका इस्‍तेमाल अवैध कामों के लिए किया जाता था. यह अवैध फंड ड्रग्‍स, हथियार, फेक आइडेंटिटी आदि के लिए इस्‍तेमाल किया है और अवैध ढंग से मनी लॉड्रिंग की इस प्रक्रिया को डार्क वेब के जरिए अंजाम दिया गया है.    

 

Bitzlato 2018 के बाद से हांगकांग में रजिस्‍टर्ड है. इस क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज ने तकरीबन 4.5 बिलियन डॉलर मूल्य की क्रिप्टो मुद्रा का लेनदेन किया है. अनातोली लेगकोदिमोव की गिरफ्तारी के बाद Bitzlato की वेबसाइट पर भी ताला लग गया है.


अमेरिकी एजेंसी के बाद इंटरनेशनल लॉ इनफोर्समेंट एजें‍सीज ने भी लेगकोदिमोव की कंपनी पर कार्रवाई करते हुए Bitzlato की वेबसाइट को सीज कर दिया है. Bitzlato की वेबसाइट पर इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है.


अगर अदालत अनातोली लेगकोदिमोव को दोषी पाती है तो उसे पांच साल तक की सजा हो सकती है.    


हालांकि यह पहली बार नहीं है, जब गड़बडि़यों के आरोप में किसी क्रिप्‍टो करेंसी को सील और उसके फाउंडर को गिरफ्तार किया गया है. पिछले दिनों क्रिप्टोएक्सचेंज FTX के फाउंडर सैम बैंकमैन-फ्राइड को भी भीबहामास में गिरफ्तार किया गया था. सैम बैंकमैन पर भी फ्रॉड का आरोप था.


FTX की गड़बड़ियां जाहिर होने और उसकी गिरफ्तारी के बाद फ्राइड की 16 बिलियन डॉलर की वेल्थ कुछ ही दिनों में शून्‍य पर पहुंच गई थी.


Edited by Manisha Pandey