दुनियाभर के Web3 प्लेटफॉर्म्स ने लॉन्च किया Open Metaverse Alliance, क्या हैं इसके मायने?

Sandbox, Animoca Brands, Alien Worlds, Dapper Labs, Upland, Meta Metaverse, Star Atlas और Wivity — कुछ ऐसी नामचीन कंपनियां हैं, जो पहले ही एलायंस का हिस्सा बन चुकी हैं.

दुनियाभर के Web3 प्लेटफॉर्म्स ने लॉन्च किया Open Metaverse Alliance, क्या हैं इसके मायने?

Saturday July 23, 2022,

2 min Read

ब्लॉकचेन-बेस्ड मेटावर्स (Metaverse) और Web3 प्लेटफॉर्म इंडस्ट्री के इंटरऑपरेबिलिटी मुद्दों को हल करने के लिए ओपन मेटावर्स एलायंस (Open Metaverse Alliance - OMA3) लॉन्च करने के लिए एक साथ आगे आए हैं. OMA3 एलायंस का लक्ष्य सभी Web3 प्लेटफॉर्म तक पहुंच को आसान बनाना है.

OMA3 ने शुक्रवार को ट्वीट करते हुए लिखा, "हमें Web3 के लिए ओपन मेटावर्स एलायंस की घोषणा करते हुए बेहद खुशी महसूस हो रही है. कई वर्चुअल वर्ल्ड मेटावर्स की प्रमुख चुनौतियों को हल करने और यूजर्स की इन्फॉर्मेशन की फ्रीडम को प्रीज़र्व करने के लिए एक साथ आए हैं.”

blockchain-based-metaverse-web3-platforms-launches-open-metaverse-alliance-oma3

अपनी वेबसाइट पर, OMA3 ने कहा कि सदस्यों ने बिना दीवारों वाले मेटावर्स में विश्वास किया, जहां अलग-अलग प्लेटफॉर्म आपस में जुड़े हुए हैं और पूरी तरह से इंटरऑपरेबल हैं. OMA3 ने कहा, "ओपन मेटावर्स के इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, हम OMA3 के निर्माण की घोषणा कर रहे हैं और सभी ब्लॉकचेन-बेस्ड मेटावर्स कंपनियों को शामिल होने के लिए आमंत्रित कर रहे हैं."

Sandbox, Animoca Brands, Alien Worlds, Dapper Labs, Upland, Meta Metaverse, Star Atlas और Wivity — कुछ ऐसी नामचीन कंपनियां हैं, जो पहले ही एलायंस का हिस्सा बन चुकी हैं.

Sandbox के को-फाउंडर सेबेस्टियन बोर्गेट (Sebastien Borget) ने ट्वीट किया, "Sandbox — Web 3 और Web 2.0 कंपनियों के साथ काम करने के लिए Oma3dao का एक सदस्य है, जो फाइलों के फॉर्मेट्स से परे, वास्तव में ओपन मेटावर्स के लिए एक फ्रेमवर्क और गाइडलाइंस तय करता है. डिजिटल आइडेंटिटी जैसे गहरे विषयों की खोज करता है या ट्रू इंटरऑपरेबिलिटी के लिए आगे यूज़-केस की खोज करता है."

क्या है OMA3?

OMA3 एक डिसेंट्रलाइज्ड ऑटोनोमस ऑर्गेनाइजेशन (DAO) है, जो "ट्रू ऑनरशिप और रीयल-टाइम इंटरऑपरेबिलिटी" प्रोवाइड करने का दावा करती है. DAO Web3 प्रोजेक्ट हैं जो पूरी तरह से कम्यूनिटी के मेंबर्स द्वारा कंट्रोल किए जाते हैं, बिना किसी सेंट्रल अथॉरिटी या सरकार से प्रभावित हुए.

OMA3 ने कहा, "हम यह सुनिश्चित करने के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर खड़ा करेंगे कि मेटावर्स एक यूनिफाइड सिस्टम की तरह काम करे, जहां डिजिटल एसेट (जैसे NFTs), आइडेंटिटी और डेटा सभी के लिए अनुमति रहित और इंटरऑपरेबल हों और इन पर यूजर्स का कंट्रोल हो, न कि प्लेटफॉर्म का."

यूजर Web3 की दुनिया में एसेट के मालिक हो सकते हैं और उन्हें प्लेटफॉर्म की अनुमति के बिना OMA3 के किसी भी वर्चुअल वर्ल्ड में स्वतंत्र रूप से ट्रांसफर कर सकते हैं.