5ire ने 798 करोड़ रुपये जुटाकर यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री, वैल्यूएशन 1.5 अरब डॉलर पार

By रविकांत पारीक
July 15, 2022, Updated on : Fri Jul 15 2022 09:06:08 GMT+0000
5ire ने 798 करोड़ रुपये जुटाकर यूनिकॉर्न क्लब में मारी एंट्री, वैल्यूएशन 1.5 अरब डॉलर पार
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

5ire ने हाल ही में घोषणा की है कि उसने यूके स्थित SRAM & MRAM समूह से सीरीज ए फंडिंग के तहत 100 मिलियन डॉलर (करीब 798 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. 5ire, पांचवीं पीढ़ी का ब्लॉकचेन नेटवर्क है. यह निवेश कंपनी को भारत में सबसे तेजी से बढ़ने वाला ब्लॉकचेन यूनिकॉर्न बनाता है. इसकी वैल्यूएशन 1.5 बिलियन डॉलर पार पहुँच गई है.


5ire की स्थापना भारतीय मूल के उद्यमियों, प्रतीक गौरी और प्रतीक द्विवेदी ने अगस्त 2021 में Web3 फाइनेंसर विल्मा मैटिला (Vilma Mattila) के साथ मिलकर की थी.


5ire ने Alphabit, Marshland Capital, Launchpool Labs, Moonrock Capital, और कई अन्य निवेशकों जैसे निजी और संस्थागत दोनों निवेशकों की भागीदारी के साथ 110 मिलियन डॉलर की वैल्यूएशन पर अपने सीड राउंड में 21 मिलियन डॉलर का फंड जुटाया था.


ताजा फंडिंग का इस्तेमाल भारत को संचालन के केंद्र और फोकस के मुख्य क्षेत्र के रूप में रखते हुए और एशिया, उत्तरी अमेरिका और यूरोप सहित तीन महाद्वीपों में व्यापार के विस्तार और 5ire की मौजूदगी का विस्तार करने के लिए किया जाएगा. कंपनी अपने ब्लॉकचेन को और मजबूत करने के लिए निवेश करना जारी रखेगी और यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करेगी कि यह डिसेंट्रलाइज्ड टेक्नोलॉजी विश्व स्तर पर एक बड़े आधार को लाभ पहुंचाए. इसके अतिरिक्त, 5ire का उद्देश्य प्रोडक्ट, इंजीनियरिंग, मार्केटिंग आदि जैसे कार्यों में इंडस्ट्री के बेस्ट टैलेंट को हायर करना है.

blockchain-startup-5ire-turns-unicorn-raises-100-million-series-a-funding

इस अवसर पर SRAM & MRAM समूह के चेयरमैन, डॉ शैलेश लच्छू हीरानंदानी ने कहा कि, "हमें सस्टेनेबल टेक्नोलॉजी में निवेश के साथ आगे बढ़ने पर बहुत भरोसा है. एक वैज्ञानिक के रूप में, मैंने हमेशा चीजों को करने के बेहतर तरीके खोजने में विश्वास किया है, और 5ire संयुक्त राष्ट्र के 17 सतत विकास लक्ष्यों के समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध है. हम 5ire में नेतृत्व टीम की क्षमताओं में आश्वस्त हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं."


5ire के सीईओ और फाउंडर प्रतीक गौरी ने कहा कि, "हम ब्लॉकचेन में सस्टेनेबिलिटी को शामिल करने और मौजूदा लैंडस्केप को 'फॉर-प्रॉफिट' से 'फॉर-बेनिफिट' में बदलने के मिशन पर हैं. 5ire टीम ने एक ऐसा प्लेटफॉर्म डेवलप करने के लिए चौबीसों घंटे काम किया है जो मानव जाति के लाभ के लिए तकनीकी और प्रक्रियाओं दोनों को जोड़ती है. केवल 11 महीनों में भारत से शुरू हुआ दुनिया का पहला और एकमात्र सस्टेनेबल यूनिकॉर्न बनना इस बात का प्रमाण है कि हम सही रास्ते पर हैं. हम SRAM & MRAM समूह की तरफ से 5ire में दिखाए गए विश्वास से अभिभूत हैं और एक ऐसा साथी खोजने के लिए रोमांचित हैं जो 4th Industrial Revolution से 5th Industrial Revolution तक दुनिया के अवस्थांतर को बढ़ावा देना चाहता है."


5ire एक ब्लॉकचेन इकोसिस्टम है जो 5th Industrial Revolution (5IR) के निर्माण के लिए सस्टेनेबिलिटी, टेक्नोलॉजी और इनोवेशन को सामने लाता है. 5ire इकोसिस्टम का मिशन संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के साथ संरेखित अत्यधिक प्रोत्साहन प्रथाओं द्वारा ब्लॉकचेन के केंद्र में लाभकारी प्रतिमान को शामिल करना है, और इस प्रकार चौथी औद्योगिक क्रांति से पाँचवी औद्योगिक क्रांति में अवस्थांतर की सुविधा प्रदान करना है. 5ire संयुक्त राष्ट्र के 17 SDG लक्ष्यों के कार्यान्वयन में तेजी लाने में मदद करने के लिए डिसेंट्रलाइज्ड ऑटोनोमस ऑर्गेनाइजेशन (DAO) और कार्य समूहों को सशक्त बनाता है. यह खुलेपन, उद्देश्य की एकता और समावेशिता का आश्वासन देता है. इस प्रकार, यह प्रतिभागियों के लिए एक क्रॉस-चेन वातावरण के साथ-साथ उन्नत शासन और पुरस्कृत तंत्र प्रदान करते हुए स्थिरता की दिशा में व्यापार और सहयोग की नैतिकता को आकार देता है.