1 अप्रैल से इन Twitter यूजर्स से छिन जाएगा ब्लू टिक, अब सबको चुकाने होंगे पैसे

Twitter ने गुरुवार को कहा कि वह 1 अप्रैल से इंडीविजुअल और साथ ही ऑर्गेनाइजेश प्रोफाइल से ब्लू टिक मार्क को हटाना शुरू कर देगा.

1 अप्रैल से इन Twitter यूजर्स से छिन जाएगा ब्लू टिक, अब सबको चुकाने होंगे पैसे

Friday March 24, 2023,

3 min Read

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter ने यूजर्स के बीच में लंबे समय से जारी असमंजस की स्थिति को खत्म करते हुए गुरुवार को साफ कर दिया कि अब पहले से ब्लू टिक पाने वाले लोगों से उसे छीन लिया जाएगा. अब Twitter यूजर्स को ब्लू वेरिफाइड टिक के लिए Twitter ब्लू अपनाना होगा जो कि एक पेड सर्विस है.

Twitter ने गुरुवार को कहा कि वह 1 अप्रैल से इंडीविजुअल और साथ ही ऑर्गेनाइजेश प्रोफाइल से ब्लू टिक मार्क को हटाना शुरू कर देगा.

Twitter ने एक ट्वीट करते हुए कहा, 1 अप्रैल को, हम अपने लीगेसी वेरिफाइड प्रोग्राम को बंद करना और लीगेसी वेरिफाइड चेक मार्क हटाना शुरू करेंगे. Twitter पर अपना ब्लू चेकमार्क रखने के लिए, लोग Twitter ब्लू के लिए साइन अप कर सकते हैं.

बाद में, Twitter के नए मालिक एलन मस्क (Elon Musk) ने भी ट्वीट किया कि Twitter वेरिफाइड चेकमार्क हटा देगा. उन्होंने कहा कि Twitter ब्लू अब दुनियाभर में उपलब्ध है, और यदि यूजर्स वेब ब्राउज़र के माध्यम से साइन अप करते हैं, तो वे $7 प्रति माह के लिए ब्लू वेरिफाइड प्राप्त कर सकते हैं.

बता दें कि, मस्क ने बार-बार कहा है कि कंपनी सभी ब्लू चेक हटा देगी क्योंकि इसने यूजर्स को चार्ज करके अपने प्लेटफॉर्म को मोनेटाइज करना शुरू कर दिया है.

उन्होंने कहा था, "Twitter की लीगेसी ब्लू वेरिफाइड दुर्भाग्य से गहराई से भ्रष्ट है, इसलिए कुछ महीनों में इसका अंत हो जाएगा."

कंपनियों और ब्रांडों के लिए, Twitter ने हाल ही में एक गोल्ड चेक मार्क पेश किया है और सरकारी खातों को ग्रे चेक मार्क में स्थानांतरित कर दिया है.

Twitter ब्लू क्या है?

Twitter ब्लू, Twitter का नया सब्सक्रिप्शन मॉडल है. यह यूजर्स को ब्लू चेकमार्क के साथ ही सोशल मीडिया ऐप की कई सुविधाओं तक पहले पहुंच सुनिश्चित करता है.

इससे पहले ट्विटर ब्लू चेकमार्क मुफ्त में दिया जाता था और यह अकाउंट की एक्टिविटी पर निर्भर करता है. इसे प्रोफेशनल और इंडिविजुअल सभी को दिया जाता था. हालांकि, एलन मस्क ने कंपनी की कमान अपने हाथ में लेते ही इसे पेड बना दिया.

Twitter ब्लू की कीमत कितनी है?

भारत में ट्विटर ब्लू की कीमत इंडिविजुअल यूजर्स के लिए प्रति वर्ष 9,400 रुपये होगी. यह एंड्रॉइड ट्विटर ऐप की वार्षिक सदस्यता के लिए भी कीमत है. वेब यूजर्स के लिए भारत में सब्सक्रिप्शन की कीमत 6,800 रुपये है. iOS और Android ऐप यूजर्स के लिए सदस्यता मूल्य 900 रुपये प्रति माह है.

वहीं, अमेरिका में, ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की लागत वेब के माध्यम से 8 डॉलर प्रति माह और iOS और Android पर इन-ऐप भुगतान के माध्यम से $11 प्रति माह है.

ट्विटर ने कथित तौर पर व्यवसायों को गोल्ड चेकमार्क रखने के लिए प्रति माह 1,000 डॉलर का भुगतान करने के लिए कहा. ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन नॉन-रिफंडेबल हैं.

यह भी पढ़ें
Ola, Uber को टक्कर देने की तैयारी में सरकार का ONDC नेटवर्क, मोबिलिटी सेक्टर में रखा कदम


Edited by Vishal Jaiswal