Business Ideas For Farmers: गांव में बिजनेस शुरू करने के 3 आइडिया, कम निवेश में मोटी कमाई

By Anuj Maurya
August 15, 2022, Updated on : Fri Aug 26 2022 09:35:23 GMT+0000
Business Ideas For Farmers: गांव में बिजनेस शुरू करने के 3 आइडिया, कम निवेश में मोटी कमाई
अगर आप भी किसी गांव में रहते हैं और पैसे कमाने के लिए किसी तरह का बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो आप ये 3 बिजनेस ट्राई कर सकते हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

भारत में अधिकतर लोग गांवों में रहते हैं. हर इंसान की तरह उनकी भी इच्छाएं कुछ बड़ा करने और अपने परिवार के लिए ढेर सारा पैसा कमाने की होती हैं. गांव में रहने वाले बहुत से लोग सोचते हैं कि आखिर कैसे वह कोई बिजनेस करें, जिससे मोटा पैसा कमा सकें. अगर आप भी किसी गांव में रहते हैं और पैसे कमाने के लिए किसी तरह का बिजनेस (Tips to start a business) करने की सोच रहे हैं तो आप ये 3 बिजनेस (3 business ideas for villages) ट्राई कर सकते हैं.

1- किराना स्टोर से होगी तगड़ी कमाई

कोई भी जगह हो, वहां पर किराना स्टोर खूब चलते हैं. शहरों में अब तमाम तरह के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म भी ग्रॉसरी डिलीवरी कर रहे हैं, लेकिन गांव और छोटे शहरों में अभी भी किराना स्टोर पर खूब भीड़ लगती है. आपको सिर्फ लोगों के हिसाब से उन्हें प्रोडक्ट देना है. जो सस्ता प्रोडक्ट चाहते हैं, उन्हें सस्ती चीजें मुहैया करानी हैं और जो अच्छी क्वालिटी वाला प्रोडक्ट चाहते हैं उन्हें वैसा ही प्रोडक्ट दें. गांव या छोटी जगहों पर ग्रॉसरी स्टोर से लोग तमाम अन्य चीजें भी खरीदते हैं. ऐसे में आप अपने स्टोर पर दूध, अंडा, ब्रेड, फल, सब्जी समेत जनरल स्टोर के कुछ सामान भी रख सकते हैं. अच्छी बात तो ये है कि आप ये बिजनेस उतने ही पैसों से शुरू कर सकते हैं, जितने आपके पास हों. छोटा या बड़ा दोनों तरह का बिजनेस आप कर सकते हैं.

2- फूलों के खेती करें या करवाएं, बेचकर करें कमाई

गांव में रहने वालों के लिए फूलों की खेती एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है. अगर आपके पास कम खेत है तो आप दूसरों से कॉन्ट्रैक्ट पर खेती करवा सकते हैं. कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में तो फूलों की खेती से मोटी कमाई की जाती है. यहां तक कि भारत से फूलों का निर्यात भी होता है. हालांकि, आपको फूलों की खेती का बिजनेस करना है तो पहले आपको ये सुनिश्चित करना होगा कि फूल कहां और कैसे बेचे जाएंगे. इससे आपको दो फायदे होंगे. एक तो आपको पहले से ही पता होगा कि डिमांड कितनी है और आप उसी हिसाब से खेती का प्लान बना पाएंगे. इतना ही नहीं, आप जो फूल उगांएगे उनकी आप अच्छी कीमत भी पा सकेंगे.

3- पॉल्ट्री फार्म या मछली पालन भी कर सकते हैं

गांव में रहने वाले लोग तो मछली पालन कर भी सकते हैं या फिर पॉल्ट्री फार्म खोल सकते हैं. वैसे तो अब मछली पालन या मुर्गी पालन कहीं पर भी हो सकता है, लेकिन गांव में यह सस्ते में हो सकते हैं. चिकन और मछली की मांग काफी तगड़ी है, जिसके चलते इस बिजनेस में लोग खूब कमाई कर रहे हैं. हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मछली या मुर्गों में किसी तरह की बीमारी ना फैले, क्योंकि इससे आपका पूरा बिजनेस बर्बाद हो सकता है.