ये हैं दशहरे-दिवाली में पैसे कमाने वाले 5 बिजनेस आइडिया, कम निवेश में होगा तगड़ा मुनाफा

By Anuj Maurya
October 05, 2022, Updated on : Wed Oct 05 2022 02:31:33 GMT+0000
ये हैं दशहरे-दिवाली में पैसे कमाने वाले 5 बिजनेस आइडिया, कम निवेश में होगा तगड़ा मुनाफा
दशहरा-दिवाली के मौके पर लोग त्योहार के मूड में रहते हैं. इस दौरान अगर आप पैसे कमाना चाहते हैं तो ये 5 बिजनेस कर सकते हैं. इनसे आपको तगड़ा मुनाफा होगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

फेस्टिव सीजन (Festive Season) की शुरुआत हो चुकी है. तमाम दुकानों और ई-कॉमर्स साइट्स की तरफ से ग्राहकों को लुभाने के लिए तरह-तरह के ऑफर भी दिए जाने लगे हैं. त्योहारों के इन मौकों पर आप देखते होंगे कि लोग अपने घरों में सजावट बढ़ा देते हैं. यहां तक कि इन मौकों पर लोग एक दूसरे को तोहफे भी खूब देते हैं. ऐसे में अगर आप कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो इसमें आपके लिए बिजनेस के कई शानदार मौके हैं. इन बिजनेस की अच्छी बात ये है कि आप इनसे बहुत ही कम वक्त में मोटी कमाई कर सकते हैं, क्योंकि इनमें मार्जिन अच्छा होता है, जबकि निवेश कम लगता है. आइए जानते हैं त्योहारों को ध्यान में रखते हुए आप किन 5 बिजनेस (Business Ideas) में हाथ आजमा सकते हैं.

1- वॉल पेंटिंग के बिजनेस से होगा फायदा

अगर आप वॉल पेंटिंग का बिजनेस करते हैं तो इसमें आपको खूब फायदा हो सकता है. त्योहारों के दौरान लोग अपने घरों को सजाने के लिए वॉल पेंटिंग का खूब इस्तेमाल करते हैं. अच्छी बात ये भी है कि आपको इस बिजनेस के लिए किसी दुकान या जगह की जरूरत नहीं है, बल्कि आप इसे अपने घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं. आपको सिर्फ फ्लिपकार्ट, अमेजन जैसी ई-कॉमर्स साइट्स पर खुद को एक सेलर की तरह रजिस्टर करना होगा और फिर आप सामान बेच सकते हैं. अगर आप खुद पेंटिंग का शौक रखते हैं तो आप अपनी एक्सक्लूसिव पेंटिंग्स भी बेच सकते हैं. अगर आपकी पहले से ही कोई दुकान है तो वहां आप वॉल पेंटिंग भी रख सकते हैं, जिससे आमदनी बढ़ जाएगी.

2- खिलौनों का बिजनेस भी कर सकते हैं

त्योहारों में लोगों का एक दूसरे के घर आना-जाना काफी लगा रहता है. ऐसे में लोग एक-दूसरे के लिए तोहफे भी खरीदते हैं. इन मौकों पर लोग अपने बच्चों के लिए भी खिलौने खरीदते हैं या फिर किसी दूसरे बच्चे को खिलौने गिफ्ट करते हैं. इतना ही नहीं, बहुत सारे लोग तो अपने घर की सजावट के लिए भी खिलौने खरीदते हैं. ऐसे में आप चाहे तो खिलौनों का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं और इसकी शुरुआत के लिए आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को चुन सकते हैं.

3- रंगोली के बिजनेस से भी होगा फायदा

आज के वक्त में लोग रंगोली हाथों से बनाने के बजाय बनी-बनाई रंगोली लाकर उसे चिपकाना खूब पसंद कर रहे हैं. होली-दिवाली समेत कई त्योहारों पर लोग घरों में रंगोली बनाना पसंद करते हैं. ऐसे में आप रंगोली के बिजनेस से भी खूब मुनाफा कमा सकते हैं. रंगोली के अच्छे डिजाइन बनाकर आप उन्हें ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लिस्ट करवा सकते हैं. अगर आपकी पहले से ही कोई दुकान है तब तो वहां आप रंगोली के रंग भी बेच सकते हैं.

4- पटाखों का बिजनेस भी कर सकते हैं

अगर बात सिर्फ दिवाली-दशहरे के सीजन की करें तो इसमें आप पटाखों का बिजनेस कर सकते हैं. पटाखों में काफी तगड़ा मार्जिन मिलता है और अगर आप उनका बिजनेस करते हैं तो आपको भी तगड़ा मुनाफा होगा. हालांकि, पटाखों की बिक्री को लेकर तमाम राज्यों में अलग-अलग जगहों पर कुछ नियम-कायदे भी होते हैं. ऐसे में दुकान लगाने से पहले जरूरी इजाजत ले लें, ताकि कोई नुकसान ना हो.

5- झालरें बेच सकते हैं

अगर आप चाहे तो दिवाली-दशहरे के इस सीजन में तमाम तरह की झालरें और लाइटें बेच सकते हैं. लोग अपने घरों को सजाने के लिए अलग-अलग तरह की झालरें और लाइटें खूब इस्तेमाल करते हैं. लाइटों के इस बिजनेस में पैसा लगाने से पहले ये जरूर देख लें कि आपका टारगेट कस्टमर कौन है. टारगेट कस्टमर की हैसियत के हिसाब वाली लाइटें ही बेचें, वरना बिजनेस में नुकसान हो सकता है.