Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

फेसबुक के जरिए करें अपने बिजनेस की मार्केटिंग, ये 10 ज़रूरी टिप्स करेंगे आपकी मदद

जैसा कि फेसबुक की अब व्यापक पहुंच है, कोई भी छोटा बिजनेसमैन या आंत्रप्रेन्योर जो अपने बिजनेस को शुरू करने या मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति विकसित करने की तलाश में हैं, उन्हें निश्चित रूप से फेसबुक को अपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग स्ट्रेटैजी का हिस्सा बनाना चाहिए।

फेसबुक के जरिए करें अपने बिजनेस की मार्केटिंग, ये 10 ज़रूरी टिप्स करेंगे आपकी मदद

Friday March 19, 2021 , 8 min Read

हाल ही में Pinterest और Snapchat जैसे सोशल मीडिया कॉम्पीटेटर्स के बावजूद, अगर यूजर्स के साथ जुड़ने की बात की जाए तो फेसबुक सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म बना हुआ है।


यूजर के फोकस को आकर्षित करने और कम समय में नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए इसकी क्षमता के कारण अधिकांश व्यवसाय मालिकों द्वारा इसे पसंद किया जाता है। कई आंकड़ों से पता चला है कि लोग हर एक दिन फेसबुक और उससे जुड़े एप्लिकेशन की जांच करते हैं।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: Citrus.ph)



जैसा कि फेसबुक की अब व्यापक पहुंच है, कोई भी छोटा बिजनेसमैन या आंत्रप्रेन्योर जो अपने बिजनेस को शुरू करने या मजबूत ऑनलाइन उपस्थिति विकसित करने की तलाश में हैं, उन्हें निश्चित रूप से फेसबुक को अपनी सोशल मीडिया मार्केटिंग स्ट्रेटैजी का हिस्सा बनाना चाहिए।


फेसबुक मार्केटिंग में पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम अपने बिजनेस के लिए एक प्रोफेशनल बिजनेस पेज बनाना है। याद रखें, केवल एक बिजनेस बैकग्राउंड शुरू करने से, आपका बिजनेस बड़ा नहीं हो सकता।


अपने पेज को नियमित आधार पर अपडेट करना और अपने दर्शकों को आकर्षित करने, उन्हें लीड में बदलने और उन्हें ग्राहकों में बदलने के लिए सभी गर्म रणनीतियों का उपयोग करना आवश्यक है।


अब, यहां जानिए मार्केटिंग के लिए फेसबुक का उपयोग करने के 10 सर्वश्रेष्ठ तरीके:


1. प्रोफेशनल बिजनेस पेज बनाएं

अधिकांश आंत्रप्रेन्योर व्यक्तिगत (पर्सनल) प्रोफाइल पेज के समान कुछ हद तक एक व्यावसायिक (प्रोफेशनल) पेज बनाने की गलती करते हैं। यदि आप एक सामान्य फेसबुक पेज बना रहे हैं और अपने व्यवसाय का विवरण और नाम जोड़ते हैं, तो इसे प्रोफेशनल पेज नहीं माना जाता है।


फेसबुक प्रोफेशनल पेजेज और व्यक्तिगत (पर्सनल) पेजों को अलग करता है। एक पेशेवर और समर्पित बिजनेस पेज बनाना आवश्यक है।


पेज बनाने के लिए, आपको पेज बनाएँ (select the Pages) विकल्प पर क्लिक करने के बाद फेसबुक पर पेज सेक्शन का चयन करना होगा। प्रोफेशनल पेज बनाने के कुछ लाभ इस प्रकार हैं:


  • प्रोफेशनल पेज में स्पेशल फीचर्स और टूल्स होते हैं जो आपकी व्यावसायिक आवश्यकताओं को मैनेज करने में मदद करते हैं।


  • यह आपके प्रशंसकों को ऑटोमेटिक आपके पेज की मेंबरशिप लेने की अनुमति देता है और आपके पेज के बारे में अपडेट भी प्राप्त करता है।


  • यह आपकी ब्रांड प्रोफाइल को बढ़ाता है और ग्राहकों के साथ विश्वास स्थापित करता है।


2. कवर फ़ोटो जोड़कर ध्यान आकर्षित करें

एक फोटो एक हजार शब्दों को व्यक्त कर सकती है। सर्वश्रेष्ठ कवर फ़ोटो को जोड़कर अपने व्यवसाय के उद्देश्य और लक्ष्य को साझा करें।


फेसबुक बिजनेस पेज के कवर के रूप में 851 x 315 पिक्सल वाली फोटो लगाएं। जब आप बिजनेस पेज के लिए कवर फोटो अपलोड कर रहे हैं, तो आपको कुछ बिंदुओं को ध्यान में रखना होगा।


  • कवर इमेज के मोबाइल लुक पर ध्यान दें।


  • फोटो के कवर के नीचे उससे संबंधित पोस्ट पिन करें।


  • कवर फोटो के लिए सही अलाइनमेंट का उपयोग करें।


3. कस्टम शोर्ट URL और Username बनाएँ

फेसबुक पर प्रोफेशनल बिजनेस पेज बनाते समय, यह आपके पेज के लिए एक random URL प्रदान करता है। हम सुझाव देते हैं कि आप अपने पेज के लिए random URL का उपयोग करने के बजाय कस्टम शोर्ट URL बनाएं।


उदाहरण के लिए, आप अपने बिजनेस के नाम से URL बना सकते हैं। एक URL निम्नलिखित तरह से सहायता करता है:


  • सर्च इंजन के परिणामों में सुधार करता है।


  • ग्राहकों में विश्वास और ब्रांड जागरूकता बढ़ाता है।


  • URM टूल और लिंक रिटारगेटिंग के साथ Integrate करता है।


  • आप अपने SEO को बेहतर बनाने के लिए कीवर्ड्स को टारगेट करके वैनिटी URL को भी ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: WishpondBlog)


4. अपने बिजनेस के बारे में 'About' Section तैयार करें

अपने संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय के बारे में सूचित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से 'About' section एक प्रभावी तरीका है।


आपको उन उत्पादों या सेवाओं के बारे में उल्लेख करना चाहिए जिनकी आप पेशकश कर रहे हैं। फेसबुक पर लगभग यह टैब बिजनेस पेज के बाईं ओर स्थित है। विजिटर 'About' Section में आपकी सेवाओं और उत्पादों, इंस्टाग्राम पेज, अनुभव, हाल के ग्राहकों, वेबसाइट URL और संपर्क विवरण के बारे में अधिक सीखते हैं।


फेसबुक बिजनेस पेज में ऐसे वर्गों का पूरी तरह से उपयोग करके स्मार्ट बने रहें।

5. फेसबुक पिक्सल का उपयोग करें

इसमें कोडिंग की एक line शामिल है जिसे आप वेबसाइट पर install कर सकते हैं ताकि वेबसाइट के विजिटर के micro conversions, conversions और behavior को ट्रैक कर सकें।


Facebook Pixel आपको Facebook Ads के लिए कस्टम ऑडियंस बनाने में मदद करता है।


इसके जरिए, आप फेसबुक पर प्रचार प्रसार कर सकते हैं और वेबसाइट पर विजिटर्स के सामने विज्ञापन प्रदर्शित कर सकते हैं क्योंकि वे अपने मोबाइल फोन या पीसी का उपयोग करके सोशल नेटवर्क के माध्यम से ब्राउज़ कर रहे हैं। Facebook Pixel आपकी वेबसाइट पर आने वाले किसी भी व्यक्ति का पता लगाता है कि वे किस रेफरल सोर्स में आते हैं।


इसके कारण, रिटारगेटिंग आपके संपूर्ण मार्केटिंग एक्सर्ट को अन्य प्लेटफॉर्म्स से भी reinforce करता है।

6. फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क

फ़ेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम सहित प्लेटफ़ॉर्म के अलावा कई अन्य ऐप पर विज्ञापन प्रदर्शित करता है और इसे फ़ैन या फ़ेसबुक नेटवर्क के रूप में जाना जाता है।


आप फेसबुक एड मैनेजर में देखे गए स्थानों के रूप में निर्दिष्ट विकल्पों के रूप में अपने विज्ञापन दिखाने के लिए प्लेटफॉर्म का चयन करने में सक्षम होंगे। आप फेसबुक विज्ञापनों पर सैकड़ों डॉलर खर्च कर रहे होंगे।


तो, यह आपके दर्शकों के नेटवर्क पर विज्ञापन दिखाने के लिए स्मार्ट है। ऑडियंस नेटवर्क महत्वपूर्ण रूप से पहुंच बढ़ाता है। यह देशी विज्ञापन प्रदान करता है जो कि उपयोगकर्ता इसे विज्ञापनों की तरह अनुभव नहीं कर सकते हैं। यह कई प्लेटफार्मों और उपकरणों पर उपभोक्ताओं का अनुसरण करने के लिए विज्ञापनों की अनुमति देता है।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: LYFEMarketing)


ऑडियंस नेटवर्क को सक्षम करके, आप अपने CPR को काफी कम कर सकते हैं क्योंकि ऑडियंस नेटवर्क इंप्रेशन मछली पकड़ने वाले ग्राहकों के लिए एक बड़े समुद्र के रूप में काम करता है।


7. वीडियो मार्केटिंग

लोग रंग, ऑडियो क्लिप और विजुअल को पसंद करते हैं जो उनकी कल्पना को गति प्रदान करते हैं। जैसा कि आप पहले से ही जानते हैं, वीडियो सामान्य टेक्स्ट पोस्टों की तुलना में असाधारण रूप से आंख को पकड़ने वाले होते हैं।


फेसबुक ने इस प्रवृत्ति की पहचान की है और अपने एल्गोरिथ्म में वीडियो सामग्री को महत्व देता है। उन्होंने एक ऑटोप्ले फीचर भी जारी किया है।


जब आप फेसबुक पर वीडियो मार्केटिंग करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वीडियो पेचीदा और संक्षिप्त हैं। सामग्री मनोरंजक और ताज़ा होनी चाहिए और वायरल होने की क्षमता होनी चाहिए।


वीडियो को आपके दर्शकों को शिक्षित करना चाहिए। लेकिन दर्शकों को शिक्षित करने से पहले, आपको अपने संभावित दर्शकों के बारे में सीखना होगा। याद रखें, दर्शकों से ध्यान प्राप्त करने के लिए वीडियो के पहले दो सेकंड बहुत महत्वपूर्ण हैं।


यदि वीडियो को लोड होने में बहुत समय लगता है, तो दर्शकों के लिए कैंसिल या स्टॉप बटन पर क्लिक करने की संभावना है। अपनी सेवा या उत्पाद के लिए रोमांचक और नए उपयोग दिखाएं।


8. मैसेजेज का तुरंत रिप्लाई दें

फेसबुक पर बिजनेस पेज बनाने का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों से जल्दी जुड़ना है।


इसलिए, उनके प्रश्नों और अनुरोधों का तेजी से जवाब देना आवश्यक है। लगातार आधार पर निजी संदेश बॉक्स की जांच करना सुनिश्चित करें। जब आप तेजी से प्रतिक्रिया करते हैं, तो आपके पास पेज पर उत्तरदायी टिकट प्राप्त करने की संभावना होती है।


आमतौर पर बिजनेस पेजों में देखे जाने वाले कुछ बैज आम तौर पर एक दिन के भीतर जवाब देते हैं और बहुत उत्तरदायी होते हैं।


फेसबुक कानूनों के अनुसार सभी प्रश्नों का जवाब देना अनिवार्य है, लेकिन जवाब देना ऐसे साक्ष्य के रूप में कार्य करता है, जिसकी आप देखभाल करते हैं और अपने ग्राहकों के प्रश्नों को महत्व देते हैं।


9. जानें कब करें पोस्ट

पेज पर कंटेंट या वीडियो पोस्ट करने के लिए कोई सख्त नियम नहीं हैं।


हालाँकि, कुछ डेटा से फेसबुक पर कंटेंट शेयर करने के लिए सही समय और दिन के बारे में कुछ दिलचस्प जानकारी का पता चलता है ताकि उच्च उपयोगकर्ता सहभागिता (high user engagement) को पकड़ा जा सके।


10. इंट्रेस्टिंग और इनोवेटिव बने रहें

केवल आपके बिजनेस प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग से आपके फॉलोअर्स के निराश होने की संभावना है।


दिलचस्प समाचार या फैक्ट्स शेयर करते रहें, जो आपके उत्पाद को जोड़ता है। इस तरह, रिडर आपकी पोस्ट पर ध्यान देंगे और आपकी पोस्ट की जाँच के बाद उत्पादों को खरीदने पर भी विचार करेंगे।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: Entrepreneur)



इन 10 प्रभावी फेसबुक मार्केटिंग टिप्स के साथ, आप आसानी से मास्टर कर सकते हैं और अपने व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा recompenses प्राप्त कर सकते हैं।


सोशल मीडिया प्रचार के हिस्से के रूप में सभी फेसबुक मार्केटिंग स्ट्रेटैजिज को लागू करना सुनिश्चित करें।