सिर्फ 5 हज़ार रुपये की लागत से ये आठ व्यवसाय शुरू कर सकती हैं महिलाएँ

By Nirandhi Gowthaman
February 18, 2020, Updated on : Wed Feb 19 2020 05:17:30 GMT+0000
सिर्फ 5 हज़ार रुपये की लागत से ये आठ व्यवसाय शुरू कर सकती हैं महिलाएँ
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

आज आगे बढ़ती दुनिया में महिलाएं खुद आगे आकर व्यवसाय स्थापित करना चाह रही है, लेकिन कम पूंजी और संसाधनों की कमी उनके लिए कई बार बड़ी बाधा बनकर सामने आती है।

महिलाओं के लिए कम निवेश के साथ ये व्यवसाय शुरू करना काफी आसान है।

महिलाओं के लिए कम निवेश के साथ ये व्यवसाय शुरू करना काफी आसान है।



व्यवसाय शुरू करने और चलाने के लिए अक्सर सही समय और ऊर्जा निवेश के अलावा शुरुआती फंडों की आवश्यकता होती है। हालांकि, कुछ उद्यमियों के लिए धन की कमी कभी भी इस रास्ते में बाधा नहीं बनती।


अधिकांश व्यावसायिक उद्यम छोटे से शुरू होते हैं और फिर धीरे-धीरे बड़े पैमाने पर पहुँचते हैं। यह सब आपके द्वारा किए गए प्रयासों पर निर्भर करता है। उन उद्यमियों के लिए जो अपने विचार से प्यार करते हैं, उनके लिए सभी बाधाएं छोटी नज़र आती हैं।


यदि किसी के पास समर्पण और जुनून है, तो 5000 रुपये से कम का व्यवसाय शुरू करना असंभव नहीं है। फिर सफल होने और इसे बड़ा बनाने की इच्छाशक्ति ही है जो मायने रखती है।


हालांकि आज के कारोबारी माहौल में शुरुआत करना कभी अधिक आसान नहीं रहा, लेकिन इंटरनेट तक आसान पहुंच, सस्ती डेटा दर, सुलभ तकनीक और अधिक नेटवर्क और फंडिंग के रास्ते एक उद्यमी को उसके व्यवसाय को पहले से कहीं अधिक तेजी से स्थापित करने में मदद करते हैं।


हम कुछ ऐसे व्यवसाय के बारे में आपको बता रहे हैं, जिन्हे आप 5 हज़ार रुपये से भी कम लागत में शुरू कर सकते हैं।

थ्रिफ्ट स्टोर

आज पश्चिमी देशों में विशेष रूप से अमेरिका और यूरोप में थ्रिफ्ट स्टोर चलन में हैं, भारत में भी इससे जुड़े हुए कई स्टार्टअप हैं। फैशन को लेकर रोजाना हो रहे बदलावों के बीएच लोग अपनी अलमारी को उसके हिसाब से व्यवस्थित करना चाह रहे हैं। थ्रिफ्ट स्टोर शुरू करने के लिए आपको अपनी खुद की अलमारी से कपड़े इकट्ठा करना शुरू करना होगा। ड्राई क्लीनिंग के साथ आप बिक्री के लिए कपड़े डालना शुरू करने के लिए तैयार हैं।


आप जिन उत्पादों को बेचना चाहते हैं, उनकी तस्वीरें लेकर और फिर उन्हें फेसबुक या इंस्टाग्राम पर अपलोड करके एक थ्रिफ्ट पेज शुरू कर सकते हैं। दोस्तों और परिचितों का ग्रुप होने पर आपको इसे विस्तार से आगे ले जाने में मदद मिलेगी।




इको-फ्रेंडली न्यूज़-पेपर बैग

कई राज्य सरकारों ने एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के साथ, कपड़े और पेपर बैग जैसे अधिक पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों की ओर रुख किया है। इस तरह के विकल्पों की मांग में वृद्धि के साथ एक छोटे पैमाने पर न्यूज़ पेपर बैग का उत्पादन करने वाले छोटे उद्यम शुरू कर सकते हैं। आप इन्हे छोटे स्टोर या सीधे ग्राहकों को बेच सकते हैं। अपने पड़ोस की दुकान और के साथ शुरुयात करते हुए अपने पहले ग्राहक पा सकते हैं।

आयरनिंग सर्विस

लोगों के पास घर पर कपड़े धोने के लिए कम समय होने के कारण इस्त्री सेवा की मांग बहुत अधिक है। अपने घर पर आप आराम से इस तरह की सेवा शुरू कर सकते हैं। यदि आप एक आवासीय क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको ग्राहकों के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। यदि ऐसे में एक व्यक्ति के लिए लोड बहुत अधिक है, तो अपने साथ एक सहायक को भी जोड़ सकते हैं।

आर्ट, म्यूजिक और डांस क्लासेस

यदि आप कला, संगीत या नृत्य में कौशल के साथअधिक किएटिव हैं, तो आप अपनी कला को अन्य बच्चों और वयस्कों को सिखना शुरू कर सकते हैं। एक निजी ट्यूटर बनने के लिए बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और इससे आपको लागत से अधिक रिटर्न हासिल होता है। एक व्यक्ति कई लोगों के लिए सामूहिक कक्षाएं भी ले सकता है और इस तरह अधिकतम लाभ कमा सकता है।

फ्रीलांस कॉपीराइटर और एडिटर

सेवा उद्योग में हमेशा अवसरों की भरमार रही है। यदि आपके पास अच्छा लेखन कौशल है, तो आप एक फ्रीलांसिंग स्टार्टअप खोल सकते हैं। एक स्थिर इंटरनेट कनेक्शन, एक कंप्यूटर और आपके कौशल के साथ आप कंपनियों, मीडिया, विज्ञापन और अन्य लोगों के लिए रचनात्मक सामग्री लिखने और संपादित करने में मदद कर सकते हैं। आप इसे अपने समय के अनुसार सकते हैं और अपने प्रयास और विशेषज्ञता के आधार पर पैसा कमा सकते हैं।




होम ऑर्गनाइजिंग

इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए कौशल और कुछ रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। घर के आयोजक एक ट्रेंडी बिजनेस सेटअप का हिस्सा बन रहे हैं, जिसमें कई लोग बड़े आयोजनों से पहले ऐसी सेवाएं चाहते हैं। त्योहारों और बड़ी आयोजनों के दौरान बहुत से लोग ऐसी सेवाओं की तलाश कर रहे होते हैं। आप प्रोजेक्ट के तहत इसकी शुरूआत कर सकते हैं और राजस्व में आने के साथ आप अपनी टीम का विस्तार कर सकते हैं। आगे चलकर आप बड़े प्रोजेक्ट्स पर भी काम कर सकते हैं।

पेइंग गेस्ट आवास

यदि आप एक घर के मालिक हैं और आतिथ्य का दिल रखते हैं, तो आप छात्रों या कार्यालय जाने वालों को कुछ अतिरिक्त कमरे किराए पर दे सकते। पेइंग गेस्ट शुरू करना आसान और काफी सस्ता है। अपने मेहमानों के लिए एक आरामदायक और घरेलू माहौल बनाने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती है। आप स्वच्छ सुविधाएं प्रदान करने और भोजन शामिल करने के साथ इसकी शुरू कर सकते हैं। यदि आप एयरबीएनबी जैसी सेवा के लिए चयन कर रहे हैं, तो आपको विज्ञापन देने के लिए धन की आवश्यकता नहीं है और ऐसे में आसानी से मेहमानों तक पहुंचा जा सकता है। अधिकांश आतिथ्य सेवाओं की तरह यहाँ भी सेवाओं की गुणवत्ता बहुत महत्वपूर्ण है।

पालतू जानवरों की देखभाल

यह उन सभी पालतू प्रेमियों के लिए है जो अधिक पालतू जानवरों के साथ समय बिताना चाहते हैं। पालतू पशु मालिक जब छुट्टी पर होते हैं, देर से काम करते हैं या मेहमानों के साथ होते हैं, तब वे  हमेशा ऐसे लोगों की तलाश में रहते हैं जो उनके पालतू जानवरों की देखभाल कर सकें। पालतू जानवरों के भोजन, खिलौने और सुरक्षा के उपाय में मामूली निवेश के साथ आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसी के साथ आप पालतू जानवरों के साथ अच्छा समय भी बिता सकते हैं।