Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory
search

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT

BYJU'S के निवेशकों ने को-फाउंडर रवींद्रन, अन्य के खिलाफ उत्पीड़न, कुप्रबंधन का मुकदमा दायर किया: रिपोर्ट

निवेशकों ने वर्तमान प्रबंधन को कंपनी चलाने के लिए अयोग्य घोषित करने और नए सीईओ और नए बोर्ड की नियुक्ति की मांग की है.

BYJU'S के निवेशकों ने को-फाउंडर रवींद्रन, अन्य के खिलाफ उत्पीड़न, कुप्रबंधन का मुकदमा दायर किया: रिपोर्ट

Friday February 23, 2024 , 3 min Read

BYJU'S के चार निवेशकों के एक समूह ने NCLT की बेंगलुरु पीठ के समक्ष कंपनी के प्रबंधन के खिलाफ उत्पीड़न और कुप्रबंधन का मुकदमा दायर किया है. मुकदमे में सीईओ बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) सहित संस्थापकों को कंपनी चलाने के लिए अयोग्य घोषित करने और एक नई नियुक्ति की मांग की गई है.

इसके अलावा, मुकदमे में हाल ही में समाप्त हुए अधिकार मुद्दे को शून्य घोषित करने की मांग की गई है.

पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, निवेशक, स्टार्टअप में कथित "कुप्रबंधन और विफलताओं" के लिए हाल ही में हुई शेयरधारकों की एक एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग में बायजूस बोर्ड से रवींद्रन और परिवार को बाहर करने की मांग कर रहे हैं. इसके साथ ही, निवेशकों ने याचिका में कंपनी के फोरेंसिक ऑडिट की भी मांग की है. एक अदालती फाइलिंग के अनुसार, याचिका गुरुवार शाम को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के समक्ष दायर की गई थी.

फाइलिंग के अनुसार, निवेशकों ने वर्तमान प्रबंधन को कंपनी चलाने के लिए अयोग्य घोषित करने और एक नया सीईओ और एक नया बोर्ड नियुक्त करने की मांग की है.

याचिका में फॉरेंसिक ऑडिट और प्रबंधन को निवेशकों के साथ जानकारी साझा करने का निर्देश देने की भी मांग की गई है.

सूत्रों ने कहा कि याचिका में हाल ही में संपन्न 200 मिलियन डॉलर के अधिकार प्रस्ताव को शून्य घोषित करने की मांग की गई है और यह निर्देश देने की मांग की गई है कि कंपनी को कोई भी कॉर्पोरेट कार्रवाई नहीं करनी चाहिए जो निवेशकों के अधिकारों पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगी.

याचिका पर Tiger और Owl Ventures सहित अन्य शेयरधारकों के समर्थन के साथ-साथ चार निवेशकों —Prosus, GA, Sofina, और Peak XV द्वारा हस्ताक्षर किए गए हैं.

यह याचिका सभी शेयरधारकों के लिए मूल्य क्षरण को रोकने और अन्य हितधारकों-कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए मूल्य को संरक्षित करने के लिए दायर की गई है.

मुकदमे में उठाई गई चिंताओं में संस्थापकों द्वारा वित्तीय कुप्रबंधन शामिल है जिसके कारण आकाश का नियंत्रण खोना, BYJU'S अल्फा (टीएलबी ऋण) डिफ़ॉल्ट शामिल है. और लंबे समय तक चलने वाले कॉर्पोरेट प्रशासन के मुद्दे, जिनमें सीएफओ और स्वतंत्र निदेशक की नियुक्ति न करना भी शामिल है.

अन्य चिंताएँ अधिकार प्रस्ताव की "दमनकारी प्रकृति", कथित नियामक गैर-अनुपालन, हितधारकों के साथ जानकारी साझा करने में "दमनकारी, अस्पष्टता और जानबूझकर चूक" और सिंगापुर की एडटेक कंपनी, नॉर्थवेस्ट एजुकेशन पीटीई के अधिग्रहण के संबंध में अनधिकृत कॉर्पोरेट कार्रवाइयों के बारे में हैं.

याचिका में अज्ञात शर्तों पर अंतर-कॉर्पोरेट ऋण और बीसीसीआई, टीएलबी ऋणदाताओं और सर्फर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा दायर कई दिवालिया याचिकाओं का भी उल्लेख किया गया है.