धूप से खत्म हो रहा है कोरोना वायरस! जानें क्या है अमेरिकी वैज्ञानिकों का पूरा दावा?

By yourstory हिन्दी
April 24, 2020, Updated on : Fri Apr 24 2020 13:31:31 GMT+0000
धूप से खत्म हो रहा है कोरोना वायरस! जानें क्या है अमेरिकी वैज्ञानिकों का पूरा दावा?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अमेरिका में हुई एक रिसर्च में यह सामने आया है कि कोरोना वायरस सूरज की धूप में जल्दी खत्म हो जाता है।

df

सांकेतिक चित्र



कोरोना वायरस को लेकर अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बड़ा ही रोचक दावा किया है। विज्ञानियों का दावा है कि सूरज की किरणों के संपर्क में आने से कोरोना वायरस जल्दी खत्म हो जाता है। यह दावा एक रिसर्च में किया गया है, हालांकि इस सिर्च को सभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।


इस रिसर्च के बारे में व्हाइट हाउस में पत्रकारों को जानकारी देते हुए होमलैंड सेक्युर्टी के साइंस एंड टेक्नालजी डिपार्टमेंट के सलहकार विलियम ब्रायन ने बताया है कि वैज्ञानिकों ने अपनी रिसर्च में पाया है कि सूरज की किरणें पैथोगेन पर अपना सर डालती हैं।





उन्होने आगे बताया है कि सूरज की किरणों के साथ ही तापमान और नमी में भी इसी तरह के नतीजे सामने आए हैं। इस रिसर्च की मानें तो औसतन 24 डिग्री तापमान पर 18 घंटे में यह वायरस करीब आधा खत्म हुआ है, वहीं नमी बढ़ाए जाने पर आधा वायरस सिर्फ 6 घंटे में ही खत्म हो गया है, हालांकि सूरज की किरणों के साथ इस वायरस को खत्म होने में सिर्फ 2 मिनट ही लगे।


हालांकि ब्रायन ने कहा है कि अभी से यह मान लेना गैर-जिम्मेदाराना होगा कि गर्मी आते ही यह वायरस खत्म हो जाएगा। जरूरी है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए जारी की गई गाइडलाइन का पालन किया जाये।


गैरतलब है कि कोरोना वायरस से अमेरिका सबसे अधिक प्रभावित हुए है। शुक्रवार तक अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के 8 लाख 86 हज़ार से अधिक मामले सामने आए हैं, जबकि लगभग 86 हज़ार लोग इससे रिकवर हो चुके हैं।


भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 23,239 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि 5080 लोग इससे रिकवर हो चुके हैं।