CBDT के चेयरमैन सुशील चंद्रा को बनाया गया नया चुनाव आयुक्त

By yourstory हिन्दी
February 17, 2019, Updated on : Thu Sep 05 2019 07:31:24 GMT+0000
CBDT  के चेयरमैन सुशील चंद्रा को बनाया गया नया चुनाव आयुक्त
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

सुशील चंद्रा

राजस्व सेवा से आने वाले अधिकारी सुशील चंद्रा को चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्होंने 15 फरवरी 2019 को नए चुनाव आयुक्‍त के रूप में पदभार संभाल लिया। वे अब मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुनिल अरोड़ा, और चुनाव आयुक्‍त अशोक लवासा के साथ भारतीय निर्वाचन आयोग का हिस्‍सा बन चुके हैं। इसके साथ ही चुनाव आयोग में तीनों सदस्यों की संख्या पूरी हो गई है।


15 मई 1957 को जन्‍मे चंद्रा 1980 बैच के भारतीय राजस्‍व सेवा (आयकर) के अधिकारी हैं। राजस्‍व सेवा में रहते हुए उन्होंने उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, दिल्‍ली, गुजरात और महाराष्‍ट्र जैसे राज्‍यों में काम किया है। वे पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत की जगह लेंगे जो कि पिछले वर्ष ही सेवानिवृत्त हो गए थे। चंद्रा राजस्व सेवा से चुनाव आयोग तक पहुंचने वाले दूसरे अधिकारी हैं। इसके पहले राजस्व सेवा से 2004 में टीएस कृष्णमूर्ति को मुख्य चुनाव आयुक्त बनाया गया था।


रूड़की विश्‍वविद्यालय से इंजीनियंरिंग में स्‍नातक और देहरादून के डीएवी कॉलेज से एलएलबी की डिग्री प्राप्‍त करने वाले सुशील चंद्रा को अंतर्राष्‍ट्रीय टैक्सेशन और जांच के क्षेत्र में कई स्‍थानों पर काम करने का अनुभव है। उन्‍हें टैक्सेशन के क्षेत्र में मुंबई में बतौर निदेशक जांच और गुजरात में बतौर महानिदेशक जांच के तौर पर कार्य करते हुए काफी अनुभव प्राप्‍त हो चुका है। उन्हें 2016 से दो बार सेवा का विस्तार भी मिल चुका है।


इसके साथ ही वे सिंगापुर, आईआईएम बेंगलूर और व्‍हार्टन में कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भी हिस्‍सा ले चुके हैं। चुनाव आयुक्‍त नियुक्‍त होने के पहले चंद्रा वित्‍त मंत्रालय के राजस्‍व विभाग में केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के अध्‍यक्ष थे।


यह भी पढ़ें: यूपी के इस गांव की लड़कियों पर बनी फिल्म को मिली ऑस्कर में एंट्री