इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने के मामले में CCPA ने कंपनियों को नोटिस भेजा

By yourstory हिन्दी
July 26, 2022, Updated on : Sat Aug 13 2022 12:23:03 GMT+0000
इलेक्ट्रिक व्हीकल में आग लगने के मामले में CCPA ने कंपनियों को नोटिस भेजा
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (CCPA) ने इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लेते हुए इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने वाली चार-पांच कंपनियों को नोटिस भेजा है. इन वाहनों में बैटरी फटने के कारण आग लगने के मामले सामने आए हैं.


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, CCPA की मुख्य आयुक्त निधि खरे ने मंगलवार को कहा कि प्राधिकरण इस मामले में जल्द सुनवाई शुरू करेगा. उन्होंने कहा, "हमने चार-पांच कंपनियों को नोटिस भेजा है. हमने उनसे इलेक्ट्रिक वाहन में आग लगने की वजह पूछी है. साथ ही उनसे पूछा गया है कि नियामक उनके खिलाफ क्यों न कार्रवाई करे."


खरे ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन में आग लगने की घटना में लोगों को जान भी गंवानी पड़ी है. ऐसे में यह सवाल उठता है कि क्या बाजार में बेचे गए उत्पाद मानक परीक्षण मानकों पर खरे उतरे थे.


उन्होंने कहा कि CCPA को इस बारे में कई शिकायतें मिली थीं और उसने स्वत: संज्ञान लेते हुए यह कदम उठाया है.


CCPA प्रमुख ने कहा कि उन्होंने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) से भी इस बारे में अपनी रिपोर्ट देने को कहा है. सड़क परिवहन मंत्रालय ने DRDO को ईवी में आग लगने की घटनाओं की जांच का जिम्मा सौंपा है.


वहीं, नीति आयोग (Niti Aayog) ने हाल ही में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (electric mobility) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए E-AMRIT नाम से एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने की घोषणा की. इसके अलावा, आयोग ने भारत में एडवांस्ड केमिस्ट्री सेल बैटरी रियूज़ एण्ड रिसायकलिंग मार्केट (Advanced Chemistry Cell Battery Reuse and Recycling Market in India) पर एक रिपोर्ट भी लॉन्च की.


Edited by रविकांत पारीक