इलेक्ट्रिक व्हीकल डिजाइनिंग सीखनी है? यह प्लेटफॉर्म करा रहा कोर्स

By Vishal Jaiswal
July 26, 2022, Updated on : Tue Jul 26 2022 15:16:02 GMT+0000
इलेक्ट्रिक व्हीकल डिजाइनिंग सीखनी है? यह प्लेटफॉर्म करा रहा कोर्स
कंपनी का कहना है कि इस 8 महीने के पीजी प्रोग्राम को EV सेक्टर्स के दिग्गज मैन्यूफैक्चरर्स के एक्सपर्ट्स द्वारा डिजाईन किया गया है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (EV) की तेजी से बढ़ती मांग के बीच बायजूस ग्रुप की हाईअर एजुकेशन और प्रोफेशनल ट्रेनिंग एडटेक प्लेटफॉर्म ग्रेट लर्निंग ने इलेक्ट्रिक व्हीकल डिजाइन में पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) प्रोग्राम लॉन्च करने की घोषणा की है.


कंपनी का कहना है कि इस 8 महीने के पीजी प्रोग्राम को EV सेक्टर्स के दिग्गज मैन्यूफैक्चरर्स के एक्सपर्ट्स द्वारा डिजाइन किया गया है. टेलपाइप उत्सर्जन को खत्म करने के सरकार के लक्ष्य के कारण देश में EV को अपनाने में तेजी आई है.


सभी प्रमुख ओरिजिनल मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों (OEM) ने सभी क्षेत्रों में घरेलू बाजार के लिए ईवी मॉडल का विकास, निर्माण और रोल आउट करना शुरू कर दिया है.


यह प्रोग्राम नए इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स को अपने स्किल्स को बेहतर बनाने में मदद करेगा. इससे उन्हें ईवी डिजाइनिंग में करियर बनाने में भी मदद मिलेगी.


हाल की रिपोर्टों के अनुसार, भारतीय EV इंडस्ट्री के 2027 तक 10 गुना बढ़कर 15 बिलियन डॉलर (1,19,655 करोड़ रुपये) की इंडस्ट्री बनने की उम्मीद है. इस प्रक्रिया में 7.5 लाख से अधिक नए रोजगार पैदा होंगे.


एडटेक स्टार्टअप का कहना है कि प्रोग्राम का उद्देश्य प्रोफेशनल्स को इलेक्ट्रिक व्हीकल डिजाइन को नियंत्रित करने वाले टूल्स और टेक्नोलॉजी की व्यापक समझ से लैस करना है, ताकि उन्हें डिजाइन इंजीनियर, एमबीडी इंजीनियर, परीक्षण इंजीनियर और पावर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर के लिए तैयार किया जा सके.