Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

विजय शेखर शर्मा Antfin से Paytm में 10.30% हिस्सेदारी खरीदेंगे

इसके साथ ही विजय शेखर शर्मा 19.42% शेयरधारिता के साथ फिनटेक फर्म के सबसे बड़े शेयरधारक बन जाएंगे, जो Antfin की जगह लेंगे, जिसका स्वामित्व लेनदेन के बाद अब 13.5% है.

विजय शेखर शर्मा Antfin से Paytm में 10.30% हिस्सेदारी खरीदेंगे

Tuesday August 08, 2023 , 2 min Read

पेमेंट प्लेटफॉर्म Paytm की पैरेंट कंपनी One97 Communications के फाउंडर, एमडी और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने चीन के Ant Group की सहायक कंपनी Antfin (Netherlands) Holdings की 10.3% हिस्सेदारी पेटीएम में खरीदने के लिए समझौता किया है.

इसके साथ ही विजय शेखर शर्मा 19.42% शेयरधारिता के साथ फिनटेक फर्म के सबसे बड़े शेयरधारक बन जाएंगे, जो Antfin की जगह लेंगे, जिसका स्वामित्व लेनदेन के बाद अब 13.5% है.

एंटफिन पेटीएम के 6.53 करोड़ शेयर नीदरलैंड स्थित विदेशी इकाई Resilient Asset Management को ट्रांसफर करेगी, जिसमें शर्मा की 100% हिस्सेदारी है.

कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा, 4 अगस्त को समापन मूल्य के आधार पर, 10.3% हिस्सेदारी का मूल्य 628 मिलियन डॉलर है.

फाउंडर ने एक बयान में कहा, “मुझे मेड-इन-इंडिया फाइनेंशियल इनोवेशन के सच्चे चैंपियन के रूप में पेटीएम की भूमिका और मोबाइल पेमेंट्स में क्रांति लाने और देश में औपचारिक वित्तीय सेवाओं को शामिल करने में योगदान देने में हमारी उपलब्धियों पर गर्व है. जैसा कि हम स्वामित्व के इस हस्तांतरण की घोषणा करते हैं, मैं पिछले कई वर्षों में उनके अटूट समर्थन और साझेदारी के लिए Ant के प्रति अपनी हार्दिक कृतज्ञता व्यक्त करना चाहता हूं.”

पेटीएम के एक बयान में कहा गया है कि ट्रांसफर को ध्यान में रखते हुए और आर्थिक मूल्य बनाए रखने के लिए एंटफिन को रेजिलिएंट एसेट मैनेजमेंट द्वारा Optionally Convertible Debentures (OCDs) जारी किया जाएगा.

बता दें कि OCDs ऋण प्रतिभूतियां (debt securities) हैं, जो जारीकर्ता को पूंजी जुटाने की अनुमति देती हैं और बदले में, जारीकर्ता परिपक्वता तक निवेशक को ब्याज का भुगतान करता है.

पेटीएम ने आगे दावा किया कि नई स्वामित्व संरचना से कंपनी को फायदा होने की संभावना है.

फाइलिंग में कहा गया है कि इस अधिग्रहण के लिए कोई नकद भुगतान नहीं किया जाएगा और न ही शर्मा द्वारा सीधे या अन्यथा कोई गिरवी, गारंटी या अन्य मूल्य आश्वासन प्रदान किया जाएगा.

फाइलिंग में आगे कहा गया है, “लेन-देन के अनुसार, पेटीएम के मैनेजमेंट या कंट्रोल में कोई बदलाव नहीं होगा, क्योंकि शर्मा मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ के रूप में बने रहेंगे, और मौजूदा बोर्ड वैसे ही जारी रहेगा. इसके अलावा, पेटीएम के बोर्ड में एंटफिन का कोई नामित व्यक्ति नहीं है."

वहीं, इस ख़बर के बाद, सोमवार को बीएसई पर पेटीएम के शेयर 11.57% उछलकर 887.55 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गए.

यह भी पढ़ें
Paytm ने फ्रीडम ट्रैवल कार्निवल की घोषणा की, फ्लाइट बुकिंग पर मिलेगी आकर्षक छूट


Edited by रविकांत पारीक