देश के टॉप शेफ़ रणवीर बरार के फैन हैं तो उनकी ये बात ज़रूर सुन लीजिए

ये कौन सी 'चीज़' है जिसको लेकर रणवीर बेहद इमोशनल हैं?

Monday June 06, 2022,

2 min Read

कोलकाता, एक खूबसूरत और ऐतिहासिक शहर. वही कोलकाता है जहां के रसगुल्ले और 'मिष्टी दोई' को अगर चख लिया जाए, तो स्वाद भुलाए नहीं भूलता. लेकिन इसी कोलकाता से 50 किलोमीटर दूर एक छोटा सा क़स्बा है. नाम है बैंडल. जहां बन रहे एक प्रकार के 'चीज़' को कभी लोकप्रियता नहीं मिली. बावजूद इसके, कि बंगाल के खाने-खिलाने के कल्चर का चर्चा पूरी दुनिया में होता है.

आप ने कई प्रकार की चीज़ के नाम सुने होंगे. बाज़ार में आमतौर पर मोत्ज़ेरेला, शेडार, पार्मेज़ान और ऐसे ही दसियों तरह के चीज़ उपलब्ध होते हैं. लेकिन बैंडल से निकले 'बैंडल चीज़' का नाम किसी ने नहीं सुना होता.

लेकिन शेफ रणवीर बरार का नाम कतई अनसुना नहीं है. रणवीर अपने देश की खाने की परंपरा को बचाने में यकीन रखते हैं. इसलिए उन्होंने change.org नाम के प्लेटफॉर्म पर एक पेटिशन शुरू किया. यानी विलुप्त हो रहे बैंडल चीज़ को बचाने की एक कवायद. इस पेटीशन में वे मांग कर रहे हैं कि बैंडल चीज़ को GI (ज्योग्राफिकल इंडिकेटर) टैग मिले, जिसे उसे विश्व भर में जाना जा सके.

इस पेटिशन को यहां क्लिक कर देखें.

'चक चांद' नाम के एक गांव में रहने वाले पलाश हाथ से बनने वाले बैंडल चीज़ के कारीगर हैं. ये जिस टेक्नीक से चीज़ बनाते हैं, वो 500 साल पुरानी है. यानी उस दौर की, जब पुर्तगाली भारत में ये चीज़ लेकर आए. रणवीर बरार ने इसके बारे में योर स्टोरी हिंदी से विस्तृत बातचीत की. जिसे आपने ऊपर देखा.

आप अगर बैंडल चीज़ ऑर्डर करना चाहते हैं तो [email protected] पर मेल या 7042225800 पर कॉल कर सकते हैं.


Edited by Prateeksha Pandey