स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: ये है देश की सबसे स्वच्छ नगर पंचायत, पीएम मोदी 20 अगस्त को देंगे पुरस्कार

By yourstory हिन्दी
August 18, 2020, Updated on : Tue Aug 18 2020 12:01:30 GMT+0000
स्वच्छता सर्वेक्षण 2020: ये है देश की सबसे स्वच्छ नगर पंचायत, पीएम मोदी 20 अगस्त को देंगे पुरस्कार
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

गोपेश्वर, देश में 2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तराखंड के चमोली जिले की नंदप्रयाग नगर पंचायत को नागरिक फीडबैक श्रेणी में पूरे देश में पहला स्थान मिला है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अगस्त को वर्चुअल माध्यम से पंचायत को पुरस्कार प्रदान करेंगे।


त

सांकेतिक फोटो (साभार:MyNationHindi)



राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन कार्यक्रम के तहत पूरे देश में इस साल 12 श्रेणियों में शहरी निकायों का स्वच्छता सर्वेक्षण किया गया था जिसमें नंदप्रयाग नगर पंचायत को नागरिक फीडबैक श्रेणी में पूरे देश में पहला स्थान मिला।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से पंचायत के पदाधिकारियों को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे और नन्दप्रयाग नंगर पंचायत को यह सम्मान देहरादून में राज्य सचिवालय में मिलेगा।


नंदप्रयाग नगर पंचायत की अध्यक्ष डॉ. हिमानी बैष्णव ने मंगलवार को 'भाषा' को बताया कि देश के 4000 से अधिक नगर निकायों में नंदप्रयाग नगर पंचायत को नागरिक फीडबैक श्रेणी में पहला स्थान मिलना हमारे छोटे से नगर के लिए गौरव की बात है।


उन्होंने इस पुरस्कार को नगर पंचायत और स्थानीय नागरिकों के समन्वित प्रयासों का प्रतिफल बताते हुए कहा कि नंदप्रयाग नगर क्षेत्र में कही भी कूड़ा डंप नहीं किया जाता है और घर-घर से कूडा संग्रह की व्यवस्था की गई है।


हिमानी ने कहा कि जैविक और अजैविक कुड़े को अलग-अलग करने तथा उसके उपयोग का तंत्र विकसित किया गया है। जैविक कूड़े से खाद बनायी जाती है जबकि अजैविक कूड़े का भण्डारण कर उसे बेचने की व्यवस्था की गई है।


उन्होंने कहा बताया कि जैविक और अजैविक कूड़े के बारे में नागरिकों में चेतना का स्तर विकसित किया गया है और हर स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम चलाने का सुफल मिला हैं।


दो नदियों के संगम पर स्थित नगर पंचायत में नदी और संगम की सफाई और सौंदर्यीकरण का कार्य भी चलाया जा रहा है।


(सौजन्य से- भाषा पीटीआई)


हमारे दैनिक समाचार पत्र के लिए साइन अप करें