पुराने दिन आने वाले हैं? जल्द टीवी पर वापसी कर रहे हैं आपके पसंदीदा शोज 'रामायण' और 'महाभारत'

By yourstory हिन्दी
March 27, 2020, Updated on : Fri Mar 27 2020 08:31:30 GMT+0000
पुराने दिन आने वाले हैं? जल्द टीवी पर वापसी कर रहे हैं आपके पसंदीदा शोज 'रामायण' और 'महाभारत'
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

अगर देखा जाए तो रामानंद सागर का शो 'रामायण' और बी. आर. चोपड़ा का शो 'महाभारत' 90s के दौर की पहचान हैं जिन्हें हर कोई याद रखना चाहता है। पूरे मोहल्ले के लोग एक जगह एक टीवी के सामने बैठकर ये शोज के देखते थे। अब जमाना भले ही बदला हो। अब एक टीवी के सामने नहीं लेकिन हो सकता है कि लोगों को डीडी नेशनल पर ये दोनों लोकप्रिय शोज दोबारा देखने को मिल जाएं।


जी हां, यह खबर सच है। इस पर बात चल रही है कि लॉकडाउन के इस वक्त में दोनों शोज डीडी नेशनल पर वापसी कर सकते हैं।


k

सांकेतिक चित्र (फोटो क्रेडिट: webdunia)



इसकी जानकारी खुद प्रसार भारती के सीईओ शशि शेखर ने दी है। दरअसल सोशल मीडिया पर पिछले काफी समय से मांग चल रही थी कि रामायण और महाभारत, इन दोनों मशहूर शोज का दोबारा से टेलिकास्ट किया जाए। मंगलवार को पीएम मोदी ने भारत में 21 दिन के लिए लॉकडाउन करने का ऐलान किया। इसके बाद यह मांग अचानक से तेज हो गई।


सोशल मीडिया पर लोगों ने इन दोनों शोज के दूरदर्शन पर दोबारा से टेलिकास्ट करने के संबंध में ट्वीट किए। इस पर प्रसार भारती (दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो) के सीईओ शशि शेखर ने बताया कि जल्द ही ये शो दोबारा से टीवी पर दिख सकते हैं और इस संबंध में बात चल रही है। शशि शेखर ने ट्विटर पर इस बात की घोषणा की।

उन्होंने ट्वीट किया और लिखा,

'हां, हम दोनों शोज के अधिकार रखने वाले लोगों से इस बारे में बात कर रहे हैं। सबको जल्दी ही सूचना देंगे। साथ बने रहें।'


उन्होंने यह बात एक बड़े टीवी पत्रकार के ट्वीट के रिप्लाई में कही। टीवी पत्रकार अखिलेश शर्मा ने ट्वीट कर प्रकाश जावडेकर से कहा,

'सोशल मीडिया पर रामानंद सागर के शो रामायण और बी.आर. चोपड़ा के शो महाभारत के रिपीट टेलिकास्ट की बहुत मांग है।'



उनके इस ट्वीट को 5 हजार के करीब लोगों ने रीट्वीट और 15 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया। लोगों ने कहा कि रामायण और महाभारत के अलावा चाणक्य का भी रिपीट टेलिकास्ट किया जाए।

इसके बाद जब लोगों ने शशि शेखर से इस बात पर अपडेट मांगा तो उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम तक वह इस शो का शेड्यूल जारी कर सकते हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा,

'आज का दिन खत्म होने से पहले शेड्यूल जारी करने की उम्मीद है। तकनीकी और लॉजिस्टिक मामलों पर काम हो रहा है।'

इसके बाद लोगों के अपने-अपने पसंदीदा शोज की डिमांड लिस्ट बताने का सिलसिला शुरू हो गया। लोगों ने मालगुड़ी डेज, चाणक्य, भारत एक खोज, शक्तिमान, श्री कृष्णा के रिपीट टेलिकास्ट की मांग उठाई। मालूम हो, 21 दिन तक पूरा देश 'बंद' है और अत्यंत जरूरी सेवाओं में लगे लोगों के अलावा हर देशवासी घर में ही है। ऐसा 14 अप्रैल तक चलेगा।


मालूम हो, 90s के दौर में रामायण और महाभारत सबसे मशहूर और लोगों की पसंद के शोज थे। बात करें रामायण की तो इसमें अरुण गोविल ने राम, दीपिका चिकालिया ने सीता, दारा सिंह ने हनुमान, सुनील लाहिड़ी ने लक्ष्मण का किरदार निभाया था।


वहीं बात करें महाभारत की तो बी.आर. चोपड़ा के इस शो में मुकेश खन्ना ने भीष्म, नितीश भारद्वाज ने श्री कृष्ण, पुनीत इस्सर ने दुर्योधन का किरदार निभाया था। इस शो में रूपा गांगुली ने भी ऐक्ट किया। अगर दोनों शोज दोबारा से टीवी पर आते हैं तो 90s के लोगों का घर पर रहना सफल हो जाएगा। आपका क्या मानना है?