Brands
YSTV
Discover
Events
Newsletter
More

Follow Us

twitterfacebookinstagramyoutube
Yourstory

Brands

Resources

Stories

General

In-Depth

Announcement

Reports

News

Funding

Startup Sectors

Women in tech

Sportstech

Agritech

E-Commerce

Education

Lifestyle

Entertainment

Art & Culture

Travel & Leisure

Curtain Raiser

Wine and Food

Videos

ADVERTISEMENT
Advertise with us

जनता कर्फ्यू: सड़कें वीरान, गलियां सूनसान, 13 राज्य और 75 जिले लॉकडाउन, यहां जानिए रविवार के दिन कब क्या-क्या हुआ

जनता कर्फ्यू: सड़कें वीरान, गलियां सूनसान, 13 राज्य और 75 जिले लॉकडाउन, यहां जानिए रविवार के दिन कब क्या-क्या हुआ

Monday March 23, 2020 , 7 min Read

कोरोना वायरस (COVID-19) को फैलने से रोकने के लिए पीएम मोदी ने 'जनता कर्फ्यू' का आह्वान किया। लोगों ने इसमें जबरदस्त उत्साह दिखाते हुए बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। लोग घरों से बाहर नहीं निकले और पीएम मोदी का समर्थन किया। इस दौरान बिजी रहने वालीं सड़कें, गलियां, मॉल्स एकदम वीरान दिखे।


k

फोटो क्रेडिट: twitter



यहां जानिए कि जनता कर्फ्यू के पूरे दिन में कब क्या-क्या हुआ...


देश के बड़े शहरों का हाल

'जनता कर्फ्यू' के दौरान देश पूरी तरह से बंद रहा। कहीं पर लोगों ने स्वेच्छा से खुद को घरों में रखा तो कहीं पर पुलिस के डर से लोगों ने घरों से बाहर आना उचित नहीं समझा। इस दौरान बेंगलुरु, जयपुर, दिल्ली, शिमला, कोलकाता, मुंबई, पुणे, लखनऊ, भोपाल सहित देश के सभी बड़े शहरों में सड़कें वीरान दिखीं।

शांति का आलम कुछ ऐसा था कि दिल्ली का दिल कहे जाने वाले कनॉट प्लेस में कबूतरों का एक समूह दाना चुगते दिखाई दिया। इस तस्वीर ने लोगों को काफी खुश किया। इस तस्वीर को हजारों लोगों ने रीट्वीट और पसंद किया।

दिल्ली में बाहर निकलने वाले लोगों को पुलिस ने दिए फूल

'जनता कर्फ्यू' के दौरान देश की राजधानी दिल्ली में एक अनोखा नजारा देखने को मिला। इस दौरान सड़कों पर बाहर निकलने वाले लोगों को समझाने के लिए दिल्ली पुलिस ने लाठी का नहीं बल्कि फूलों का सहारा लिया। पुलिस के जवानों ने बाहर निकलने वाले लोगों को फूल देकर समझाया कि आज के दिन घरों में रहने से ही समाज की भलाई है।

बिहार में शख्स ने पुलिस को बांटा हैंड सैनिटाइजर

बिहार के राकेश चौधरी ने 'जनता कर्फ्यू' में अपने तरीके से योगदान दिया। इस दौरान उन्होंने सड़क पर लोगों की सेफ्टी के लिए खड़े पुलिस और ट्रैफिक पुलिस के जवानों को हैंड सैनिटाइजर बांटा। उन्होंने बताया, 'पूरा देश इस वक्त कोरोना से लड़ रहा है। उससे लड़ने का यह मेरा तरीका है।'

केंद्र सरकार ने 31 मार्च तक रद्द की बस, ट्रेन और मेट्रो सेवा

इस दौरान केंद्र सरकार के आदेश पर 31 मार्च तक सभी ट्रेनें, मेट्रो और अंतरराज्यीय बस सेवाओं को रद्द किया गया। यानी कि 31 मार्च तक अब कोई ट्रेन, मेट्रो और बस नहीं चलेगी। हालांकि मालगाड़ियों पर यह पाबंदी नहीं लगाई गई।

इन राज्यों में 31 मार्च तक पूरी तरह से लॉकडाउन

सबसे पहले लॉकडाउन की शुरुआत राजस्थान से हुई। सीएम अशोक गहलोत ने राज्य को 31 मार्च तक बंद करते हुए लोगों से घरों में रहने की अपील की। साथ ही फैक्ट्री और कंपनी प्रबंधकों से कहा कि गरीब मजदूरों को काम पर ना बुलाएं और उन्हें वेतन सहित छुट्टियां दें।





राजस्थान के बाद बारी आई पंजाब की। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर पंजाब को पूरी तरह से सील करने की घोषणा की। पंजाब के बाद बारी आई आंध्र प्रदेश, बिहार, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ की, कोरोना को देखते हुए इन सभी राज्यों की सरकारों ने अपने राज्य को 31 मार्च कर बंद करने का फैसला किया है। हालांकि इस दौरान जरूरी सेवाएं और खाने-पीने की चीजों की सप्लाई पहले की तरह ही जारी रहेगी।

बात करें देश की राजधानी दिल्ली की तो दिल्ली को भी ऐहतियातन तौर पर 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है। इसकी जानकारी सीएम अरविंद केजरीवाल और उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। ऐलान के मुताबिक 31 मार्च तक देश की राजधानी में पब्लिक ट्रांसपोर्ट यानी मेट्रो, बस, ऑटो, टैक्सी सब बंद रहेंगे। इनमें डीटीसी और प्राइवेट बसें भी शामिल हैं। हर तरह की दुकानें, मॉल्स, स्कूलें भी बंद रहेंगी। दिल्ली से सटे सभी राज्यों की सीमाएं सील कर दी गई हैं।

अभी तक राजस्थान, दिल्ली, तेलंगाना, बिहार, आंध्र प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, ओडिशा, बंगाल और जम्मू-कश्मीर कुल 13 राज्यों को पूरी चरह से लॉक डाउन कर दिया गया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के 16 जिलों, हरियाणा के 7 जिलों, मध्य प्रदेश के 10 जिलों और महाराष्ट्र के 13 जिलों में भी राज्य सरकारों ने बंद का ऐलान किया है। 


कोरोना संक्रमित 75 जिलों में हुआ लॉकडाउन (एल्फाबेटिकल क्रम में)

दोपहर में कैबिनेट सचिव ने सभी राज्य सचिवों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग की और देश में कोरोना संक्रमित 75 जिलों को पूरी तरह से लॉकडाउन करने का फैसला किया गया। इन 75 जिलों में केवल जरूरी सामानों की सेवाएं ही जारी रहेंगी। इसके अलावा यहां सभी ऑफिस, दुकानें, मॉल्स, स्कूल सब बंद रहेंगे। ये 75 जिलें इस प्रकार हैं...

आंध्र प्रदेश - प्राकसम, विजयवाड़ा, विजाग

चंडीगढ़- चंडीगढ़

छत्तीसगढ़- रायपुर

दिल्ली- सेंट्रल दिल्ली, ईस्ट दिल्ली, नॉर्थ दिल्ली, नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली, साउथ दिल्ली, वेस्ट दिल्ली

गुजरात- कच्छ, राजकोट, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद

हरियाणा- फरीदाबाद, सोनीपत, पंचकुला, पानीपत, गुरुग्राम

हिमाचल प्रदेश- कांगड़ा

जम्मू-कश्मीर- श्रीनगर, जम्मू

कर्नाटक- बेंगलुरु, चिक्कबल्लापुरम, मैसूर, कोडागु, कलबुर्गी

केरल- अलापुझा, एर्नाकुलम, ईडुकी, कन्नूर, कोट्टायम, मलाप्पुरम, त्रिवेंद्रम, त्रिशूर, पथानमथीता

लद्दाख- कारगिल, लेह

मध्य प्रदेश- जबलपुर

महाराष्ट्र- अहमद नगर, औरंगाबाद, मुंबई, नागपुर, मुंबई सब-अर्बन, पुणे, रतनागिरी, रायगढ़, ठाणे, यावातमल

ओडिशा- खुर्दा

पड्डुचेरी- माहे

पंजाब- होशियारपुर, एसएएस नगर, एसबीएस नगर

राजस्थान- भीलवाड़ा, झुंझूनु, सीकर, जयपुर

तमिलनाडु- चेन्नै, इरोड, कांचीपुरम

तेलंगाना- भदराद्री कोथागुदम, हैदराबाद, मेडचई, रंगारेड्डी, संगारेड्डी

उत्तर प्रदेश- आगरा, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, वाराणसी, लखीमपुर खीरी, लखनऊ

उत्तराखंड- देहरादून

प. बंगाल- कोलकाता, उत्तरी 24 परगना

 




बिहार में मौत के साथ ली कोरोना ने एंट्री

रविवार (22 मार्च) को बिहार दिवस था। अभी तक बिहार कोरोना से बचा रहा लेकिन रविवार को राज्य में कोरोना से पहली मौत हुई। बिहार में 38 साल के एक शख्स की मौत किडनी फेल होने से हुई। शख्स कोविड-19 पॉजिटिव था। पटना के एम्स में सैफ अली नाम के शख्स की मौत हुई। वह बिहार के मुंगेर का रहने वाला था। अब तक देश में कोरोना से मरने वालों में सैफ अली सबसे कम उम्र का व्यक्ति था।

जैसे ही शाम हुई तो लोगों ने पीएम मोदी की अपील मानते हुए कोरोना से लड़ने वाले लोगों के सम्मान के लिए घरों से बाहर आकर ताली/थाली बजाई। इस अपील का ऐसा असर हुआ 5 बजते ही पूरे देश में शंख, ताली, थाली और बर्तनों के गूंजने की आवाज आने लगी। कई जगहों पर तो एक साथ मंदिर की घंटियां और अजान एक साथ सुनाई दी। सिनेमा, खेल, राजनीति, कला और बिजनेस जैसे सभी क्षेत्रों के लोगों ने अपनी विचारधारा को दरकिनार करते हुए पीएम मोदी की बात मानी। देखिए बॉलीवुड ऐक्टर रितिक रोशन और अक्षय कुमार ने ऐसे किया पीएम मोदी का समर्थन

पीएम मोदी की मां ने ऐसे बजाई थाली

इस पीएम मोदी की मां ने गुजरात में अपने घर के बाहर थाली बजाकर पीएम मोदी की अपील का पालन किया।

देश के सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी ने भी बजाई थाली

देश और एशिया के सबसे रईस शख्स और रिलायंस इंडस्ट्री के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भी पीएम नरेंद्र मोदी की अपील मानते हुए शाम 5 बजे अपने घर की छत से बर्तन बजाकर समर्थन दिखाया।

बात करें अगर कोरोना की तो देश में अब कोरोना तेजी से बढ़ने लगा है। भारत में कोरोना के कुल 396 केस हो गए हैं। रविवार को देश में एक दिन में कोरोना से तीन मौते हुईं। एक मुंबई, एक बिहार और एक सूरत में। इसे देखते हुए ही सभी सरकारों ने देश और राज्यों को लॉकडाउन करने का फैसला किया है। दुनिया भर की बात करें तो अब तक कोरोना की चपेट में दुनिया के 187 देशों के 3,35,000 से अधिक लोग हैं। इनमें से मरने वालों की संख्या 14,500 को पार करके 14,611 पर जा पहुंची है। 

रविवार को फ्रांस में कोरोना से एक दिन में मरने वालों का आंकड़ा 112 से 674 पहुंच गया। इसके अलावा अमेरिका में भी इस वायरस से एक दिन में 100 से अधिक मौतों ने अमेरिका को चिंता में डाल दिया है।