COVID-19 : वर्क फ्रॉम होम के लिए सर्विस प्रोवाईडर्स अपने तरीके से मदद को आए आगे, दे रहे सस्ते डेटा प्लान

COVID-19 के प्रकोप ने पूरे भारत में ऑफिस, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप लोग अपने काम या मनोरंजक आवश्यकताओं के लिए घर बैठे ज्यादा इंटरनेट डेटा का उपयोग कर रहे हैं।

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

कई टेलीकॉम कंपनियां अपने ग्राहकों को सामाजिक दूरियों का अभ्यास करने वाले लोगों को समर्थन देने के लिए महान योजनाओं के साथ प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रही हैं। Jio, Airtel, Vodafone Idea और BSNL के होम प्लान से प्रभावी काम आपको तेज इंटरनेट और अधिक डेटा के साथ घर पर काम करने में मदद करेगा। इन भारतीय टेलीकॉम सुपरजायंट्स के होम प्लान की लिस्ट यहां दी गई है।


k

फोटो क्रेडिट: updatefever



Jio का डबल डेटा ऑफर

रिलायंस जियो ने अपने 4G डेटा वाउचर को अपग्रेड किया है, जो अपने उपभोक्ताओं को घर से काम करने में तेजी लाने के लिए Data Consumption ज्यादा होने के कारण दोगुना डेटा और अधिक ऑफनेट मिनट दे रहा हैं। 11 रुपये, 21 रुपये, 51 रुपये और 101 रुपये मूल्यवर्ग के चार वाउचर अब क्रमशः 800MB, 2GB, 6GB और 12 GB डेटा की पेशकश करेंगे, जो कि पहले पेश किए जा रहे उत्पादों से दोगुना है। ये वाउचर नॉन-जियो नंबर पर वॉयस कॉल को बंडल भी करते हैं और देशभर के किसी भी नॉन-जियो नेटवर्क को आउटगोइंग टॉकटाइम के क्रमशः 75, 200, 500 और 1000 मिनट ऑफर करते हैं।


"इन वाउचर्स को अपग्रेड करने में Jio उपयोगकर्ताओं को सहायता प्रदान कर रहा है और यह सुनिश्चित कर रहा है कि भारतीयों के पास उनकी वर्तमान कनेक्टिविटी जरूरतों को पूरा करने के लिए निर्बाध, प्रचुर और सस्ती डेटा तक पहुंच हो सके।"


कोविड-19 के प्रकोप ने पूरे भारत में ऑफिस, स्कूलों और कॉलेजों को बंद करा दिया है, जिसके परिणामस्वरूप लोग अपने काम या मनोरंजक आवश्यकताओं के लिए घर पर ज्यादा डेटा का उपयोग कर रहे हैं। Jio को यह आकलन करना बहुत जल्दी लगता है कि उपयोग कितना बढ़ गया है, क्योंकि घर से काम और लॉकडाउन की घोषणा हाल ही में की गई है।


हालांकि, सूत्रों का दावा है कि पिछले कुछ दिनों में अधिक टॉप-अप वाउचर खरीदने वाले ग्राहकों में बढ़ोतरी देखी गई है, क्योंकि राज्य सरकारों ने लोगों के बाहर निकलने पर प्रतिबंधों की घोषणा करना शुरू कर दिया है।


महाराष्ट्र में अब सभी ऑफिस पूरी तरह से बंद करने की घोषणा करने के अलावा, आवश्यक सेवाएं प्रदान करने से जुड़े लोगों के अलावा, और अधिक राज्यों के शामिल होने की संभावना है, जिससे डेटा की खपत में वृद्धि होना तय है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार पिछले कुछ दिनों में ओटीटी (ओवर-द-टॉप) प्लेटफार्मों में दर्शकों की संख्या में 20-25% की वृद्धि देखी गई है और अधिक लोग घर के अंदर रह रहे हैं।




BSNL दे रहा मुफ्त ब्रॉडबैंड

बीएसएनएल ने भी घोषणा की कि कंपनी उन सभी उपभोक्ताओं को एक महीने के लिए मुफ्त ब्रॉडबैंड प्रदान करेगी जिनके पास बीएसएनएल लैंडलाइन है और जिनके पास कोई ब्रॉडबैंड नहीं है। राज्य के स्वामित्व वाले टेल्को ने कहा कि उसने ब्रॉडबैंड पेपरलेस की सदस्यता लेने की पूरी प्रक्रिया कर ली है और ग्राहकों को सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र में आने की जरूरत नहीं है।


बीएसएनएल बोर्ड के निदेशक, सीएफए विवेक बनज़ल ने कहा,

"भारतफाइबर (Bharatfibre) और भारतएयरफाइबर (BharatAirfibre) ब्रॉडबैंड सेवाओं को देश भर में रोल आउट किया जा रहा है, ओटीटी कंटेंट को ब्रॉडबैंड सेवा के साथ बंडल किया गया है। कॉर्पोरेट अपने घर से काम करने वाले कर्मचारियों के लिए सुरक्षित डेटा नेटवर्क सेवा के लिए बीएसएनएल वीपीएन सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।"

बीएसएनएल ग्राहक वर्क-फ्रॉम-होम स्कीम और फोन पर कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। ब्रॉडबैंड योजना 10 एमबीपीएस तक की स्पीड और प्रतिदिन 5 जीबी डेटा प्रदान करने की पेशकश कर रही है। उपयोगकर्ता द्वारा अपनी डेटा सीमा समाप्त करने के बाद, डेटा की स्पीड 1 एमबीपीएस तक कम हो जाएगी। योजना अंडमान और निकोबार सर्कल सहित सभी क्षेत्रों में मान्य है।


247 रुपये का बीएसएनएल का नया प्लान चेन्नई और तमिलनाडु में लॉन्च किया गया है। 247 रुपये के इस प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ रोजाना 3 जीबी डाटा हाई स्पीड मिलेगी। इस प्लान की वैधता 30 दिनों की है जिसमें प्रति दिन 250 मिनट वॉयस कॉल है।




Airtel का वर्क-फ्रॉम-होम प्लान

एयरटेल के ब्रॉडबैंड प्लान 799 रुपये से शुरू होते हैं, जो एक बुनियादी योजना है जो यजर्स को 100 एमबीपीएस की स्पीड से 150 जीबी डेटा प्रदान करती है। यदि किसी यूजर को घर से प्रभावी तरीके से काम करने के लिए अधिक डेटा की आवश्यकता होती है, तो वे 200mbps की स्पीड के साथ 999 रुपये प्रति माह 300 GB डेटा के साथ Airtel के मनोरंजन योजना का विकल्प चुन सकते हैं।


एक यूजर एयरटेल के रोमांचक मोबाइल इंटरनेट पैक के साथ मोबाइल हॉटस्पॉट का उपयोग भी कर सकता है यदि उपयोग प्रति दिन 3GB से कम हो। एयरटेल मोबाइल प्लान बड़े हैं और 56 दिनों की वैधता के साथ घर से काम करते समय उपयोग करने के लिए सबसे लोकप्रिय योजना है। यह योजना प्रति दिन 100 राष्ट्रीय एसएमएस और सही मायने में असीमित स्थानीय, एसटीडी और रोमिंग कॉल के साथ प्रतिदिन 3 जीबी डेटा प्रदान करती है।


Vodafone Idea ने भी घटाई दरें

वोडाफोन आइडिया ने 249 रुपये, 399 रुपये और 599 रुपये के अपने पुराने प्रीपेड प्लान को संशोधित किया है। ये पैक यूजर्स को अतिरिक्त डेटा के साथ 1.5 जीबी हाई-स्पीड डेटा के साथ वर्क-फ्रॉम-होम का समर्थन करने के लिए self-isolation की प्रैक्टिस को सपोर्ट करते हैं। इसका मतलब यह है कि योजनाएं प्रति दिन 3GB डेटा प्रदान करेंगी। 249 रुपये, 399 रुपये और प्रति दिन 3GB डेटा के साथ 599 रुपये की योजना क्रमशः 28 दिनों, 56 दिनों और 84 दिनों के लिए वैध है।


आपको बता दें कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंगलवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार देश भर में COVID-19 संक्रमित लोगों की संख्या 500 के पार पहुँच गई है। दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के बीच कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार बढ़ता ही जा रहा है, जहां सरकार ने सोमवार से पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की है।


How has the coronavirus outbreak disrupted your life? And how are you dealing with it? Write to us or send us a video with subject line 'Coronavirus Disruption' to editorial@yourstory.com

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Latest

Updates from around the world

Our Partner Events

Hustle across India