यहाँ जानिए कि, किन परिस्थितियों में आपको कराना चाहिए COVID-19 टेस्ट

By रविकांत पारीक
March 17, 2020, Updated on : Mon Mar 23 2020 08:14:58 GMT+0000
यहाँ जानिए कि, किन परिस्थितियों में आपको कराना चाहिए COVID-19 टेस्ट
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कोरोनावायरस के सकारात्मक मामलों की संख्या 100 के पार हो जाने के साथ, भारत में इसके प्रकोप की स्थिति बढ़ गई है। ऐसी स्थिति में, यहां तक कि अगर किसी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम भी होता है, तो उसे कोरोनोवायरस होने की चिंता सताने लगती है।


क


भ्रम के बादलों को साफ करने के लिए, एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) के परामर्श से ICMR (इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च) ने COVID-19 परीक्षण रणनीति तैयार की है। रणनीति में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि सभी को स्वयं को महामारी के बारे में घबराना नहीं चाहिए।


COVID-19 के बारे में खास बात यह है कि अब तक यह एक सामुदायिक प्रसार बन गया है। सामुदायिक प्रसार से तात्पर्य उस प्रकार के प्रसार से है जिसका मूल कारण ज्ञात नहीं है।


परीक्षण के लिए सकारात्मक परीक्षण किए गए लोगों में से अधिकांश वे हैं जिन्होंने हाल ही में कोई यात्रा की है या वे लोग हैं जो उन लोगों के संपर्क में आए हैं जिन्होंने विदेश यात्रा की है।


यहां हम बता रहे हैं है कि किन परिस्थितियों में आपको COVID-19 का टेस्ट जरूर कराना चाहिए-


वे लोग जिन्होंने कोरोना प्रभावित देशों की यात्रा की है

वे लोग जो पिछले 14 दिनों में COVID-19 प्रभावित देशों से लौटे हैं, उन्हें सरकार द्वारा निर्धारित नियमों का पालन करने की आवश्यकता है। उन्हें 14 दिनों के लिए खुद को घर से बाहर करना पड़ता है और अगर उनके पास COVID-19 लक्षण हैं, तो उन्हें आवश्यक स्क्रीनिंग और लैब परीक्षणों से गुजरना होगा।


यदि 14-दिवसीय संगरोध प्रक्रिया में कोई लक्षण नहीं पाया जाता है, तो प्रयोगशाला परीक्षणों से इंकार किया जा सकता है।


जो लोग COVID-19 से ग्रसित लोगों के संपर्क में थे

जो लोग COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किए गए व्यक्ति के संपर्क में हैं, उन्हें भी उसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। उन्हें भी 14 दिनों के लिए घर से बाहर निकलना पड़ता है और यदि उनके शरीर में COVID-19 के लक्षण दिखते हैं तो उनका परीक्षण करवाएं।


यदि वे कोरोनोवायरस के लक्षण देखते हैं तो गले में खराबी + नाक के स्वाब परीक्षण को सरकारी अधिकृत प्रयोगशालाओं और अस्पतालों द्वारा लिया जाएगा।


यदि आपको लगता है कि आपके पास COVID-19 के लक्षण हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करने के लिए कोरोनावायरस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करना होगा। ICMR ने COID-19 संदिग्धों के लिए 52 परीक्षण स्थलों की एक सूची भी जारी की है।


हम आपको सभी आवश्यक सावधानी बरतने और हाथ की सफाई को साबुन और पानी से अच्छी तरह से धोने की सलाह देते हैं।


(Edited by रविकांत पारीक )