कोविड-19 के बीच गरीबों को मुफ्त भोजन, मास्क प्रदान कर रहा है दिल्ली का ये स्टार्टअप

By Shreya Ganguly
May 13, 2021, Updated on : Sat May 15 2021 04:13:45 GMT+0000
कोविड-19 के बीच गरीबों को मुफ्त भोजन, मास्क प्रदान कर रहा है दिल्ली का ये स्टार्टअप
वर्तमान में, शेफर्ड फूड्स (Cheferd Foods) दक्षिण दिल्ली में प्रतिदिन 700 से 800 फूड बॉक्स दिहाड़ी मजदूरों और हाशिए पर रहने वाले समुदायों को परोस रहा है। सर्विस डेढ़ महीने तक जारी रहेगी और स्थिति के आधार पर इसे आगे बढ़ाया जाएगा।
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

नई दिल्ली स्थित क्लाउड किचन स्टार्टअप शेफर्ड फूड्स POMP, बर्गर इन माय बॉक्स और डेली सलाद को जैसे ब्रांड चलाता है। यह COVID-19 संकट के बीच दिहाड़ी मजदूरों और हाशिए पर रहने वाले समुदायों को मुफ्त भोजन सेवा प्रदान कर रहा है।


वर्तमान में, स्टार्टअप दक्षिण दिल्ली में एम्स, सफदरजंग अस्पताल और ओखला क्षेत्र के आसपास के स्लम क्षेत्रों में भोजन के पैकेट वितरित कर रहा है।

Cheferd Foods

फोटो साभार: Cheferd Foods

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह लंच टाइम के दौरान हर दिन दोपहर 2 से 4 बजे के बीच भोजन वितरित करता है। Cheferd Foods हर दिन स्वादिष्ट भोजन परोसने में मदद करने के लिए अपना मेनू हर दिन बदलता है।


शेफर्ड फूड्स के सह-संस्थापक सहज सिंह कुकरेजा ने एक बयान में कहा, “हमारा समाज अभी अभूतपूर्व समय से गुजर रहा है। हालांकि, सबसे नीचे तबके के लोग सबसे अधिक प्रभावित हैं। वे इस स्थिति में सबसे कमजोर हैं। हमारी फूड डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस यह सुनिश्चित करती है कि हम जरूरत के इस समय में उनकी मदद करने के लिए अपनी क्षमता में सब कुछ करें।”


स्टार्टअप ने बताया कि वह कम से कम डेढ़ महीने तक इस पहल को जारी रखेगा, और स्थिति के आधार पर इसका विस्तार करेगा।


मुफ्त भोजन की पहल के अलावा, महामारी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए स्टार्टअप प्रति व्यक्ति तीन मास्क भी प्रदान कर रहा है।

[Image Credit: Chefred Foods]

फोटो साभार: Chefred Foods

सहज सिंह कुकरेजा और तुषार आनंद द्वारा 2018 में स्थापित, शेफर्ड फूड्स मुख्य रूप से ऑथेंटिक इटैलियन फूड प्रोवाइड कराने पर केंद्रित है।


कंपनी ने बताया कि वह प्रति दिन लगभग 700 से 800 फूड बॉक्स डिलीवर कर रही है। इसका अगले कुछ दिनों में 1,500 से 2,000 बक्से तक विस्तार करने की उम्मीद है।


हाल ही में, मीडिया रिपोर्टों से पता चला कि तेलंगाना पुलिस ने श्री सत्य साई सेवा संगठनों, लीडलाइफ फाउंडेशन, स्विगी, बिगबास्केट और होप ऑर्गनाइजेशन की साझेदारी में 'सेवा अहार’ नाम से एक निशुल्क लंच सेवा शुरू की है। घर से आइसोलेट COVID-19 रोगियों को पौष्टिक भोजन तक पहुंच प्रदान करने में मदद करने के लिए पहल शुरू की गई है।


इस सप्ताह की शुरुआत में, नागरिक-संचालित सामुदायिक पहल covidcitizens.org को COVID-19 संसाधनों तक पहुंच प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था, जिसमें दवाएं, ऑक्सीजन सिलेंडर, बेड, ब्लड टेस्ट, भोजन सेवाएं, प्लाज्मा, एम्बुलेंस, और बहुत कुछ शामिल हैं।


शेफर्ड फूड्स के सह-संस्थापक तुषार आनंद कहते हैं, “जहां सरकार अपनी क्षमता के अनुसार सब कुछ कर रही है, तो वहीं हमें भी ऐसा कुछ करना चाहिए जो हम कम-विशेषाधिकार प्राप्त लोगों का समर्थन कर सकें। हम अपनी पहल का प्रभाव देख सकते हैं। हम मानना है कि अगर हमने अपने प्रयासों से एक व्यक्ति के चेहरे पर भी मुस्कान ला दी तो यह हमारे काम को काफी अधिक अर्थपूर्ण बना देता है।”