सोशल सेक्टर में एंटरप्रेन्योर बनने के लिए सुनहरा मौका, Youth to Independence कॉन्टेस्ट में करें भागीदारी

इस कॉन्टेस्ट के लिए YVO ने 16 से 29 साल के लिए स्टूडेंट्स, यूथ, स्टार्टअप्स और सोशल एंटरप्रेन्योर्स से आवेदन मंगाए हैं. ये आइडियाज केवल सोशल एंटरप्रेन्योरशिप के लिए होने चाहिए. ये आइडियाज प्रॉफिट और नॉन-प्रॉफिट दोनों तरह के हो सकते हैं. वहीं, इस कॉन्टेस्ट के लिए इंडिविजुअल्स और टीम्स दोनों अप्लाई कर

सोशल सेक्टर में एंटरप्रेन्योर बनने के लिए सुनहरा मौका, Youth to Independence कॉन्टेस्ट में करें भागीदारी

Friday July 22, 2022,

2 min Read

सामाजिक क्षेत्र में काम करने की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए यंग इंडिया ऑर्गेनाइजेशन (YVO) एक सोशल वेंचर आइडिया कॉन्टेस्ट 'यूथ टू इंडिपेंडेंस' (Youth to Independence) लेकर आया है.

इस कॉन्टेस्ट के लिए YVO ने 16 से 29 साल के लिए स्टूडेंट्स, यूथ, स्टार्टअप्स और सोशल एंटरप्रेन्योर्स से आवेदन मंगाए हैं. ये आइडियाज केवल सोशल एंटरप्रेन्योरशिप के लिए होने चाहिए. ये आइडियाज प्रॉफिट और नॉन-प्रॉफिट दोनों तरह के हो सकते हैं. वहीं, इस कॉन्टेस्ट के लिए इंडिविजुअल्स और टीम्स दोनों अप्लाई कर सकते हैं.

बता दें कि, सोशल एंटरप्रेन्योरशिप के तहत इंडिविजुअल्स, स्टार्टअप्स और एंटरप्रेन्योर्स दोनों ही तरह के लोग सामाजिक समस्याओं के समाधान के लिए आइडियाज लेकर आते हैं और उन पर काम करते हैं. ये कारोबार के लिए भी अवसर मुहैया कराते हैं जिसका उनके समुदाय, समाज और दुनिया पर पॉजिटिव असर होता है.

हर साल संयुक्त राष्ट्र (United Nations) द्वारा तय किए गए एक थीम पर वर्ल्ड यूथ स्किल्स डे मनाया जाता है. साल 2022 के लिए यह थीम ट्रांसफॉर्मिंग यूथ स्किल्स फॉर द फ्यूचर है.

इस डे मुख्य उद्देश्य दुनियाभर के युवाओं को रोजगार, काम, एंटरप्रेन्योरशिप और सस्टनेबल डेवलपमेंट के लिए स्किल्स से लैस करना है.

सतत विकास लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए YVO के सोशल वेंचर आइडिया कॉन्टेस्ट यूथ टू इंडिपेंडेंस को इस थीम को सपोर्ट और प्रमोट करने के लिए शुरू किया गया है.

इस कॉन्टेस्ट के लिए आवेदन करने के लिए आखिरी तारीख 5 अगस्त, 2022 है. आवेदन करने के लिए यहां गूगल फॉर्म को भर सकते हैं.

कॉन्टेस्ट में शॉर्टलिस्ट किए गए कैंडिडेट्स 12 अगस्त, 2022 को वर्चुअली होने वाले ‘Youth to Independence - social venture idea contest’ में एंजल इंवेस्टर्स और फाउंडर्स के पैनल के सामने अपना आइडिया पेश करेंगे. इसके परिणाम की घोषणा 15 अगस्त, 2022 को स्वतंत्रता दिवस पर YVO के सोशल मीडिया पेज पर की जाएगी.

बेस्ट आइडिया वाले इंडिविजुअल/टीम को निवेशक के साथ निवेशक पिच पर जाने का मौका मिलेगा. दूसरे बेस्ट आइडिया वाले विजेता को एक स्टार्टअप के फाउंडर के साथ एक दिन बिताने का मौका मिलेगा. तीसरे बेस्ट आइडिया वाले विजेता के पास पावर मील पर एक इंवेस्टर के साथ मिलने का अवसर मिलेगा.

आवेदनों में से 20 और आइडियाज को एक इंवेस्टर द्वारा साइन की गई एक प्रेरक पुस्तक प्रदान की जाएगी. सभी कैंडीडेट्स को ई-सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा.