क्रिप्टोकरेंसी फर्म Prime Blockchain, 10X SPAC ने खत्म की $1.25 बिलियन की मर्जर डील

By रविकांत पारीक
August 15, 2022, Updated on : Mon Aug 15 2022 14:31:21 GMT+0000
क्रिप्टोकरेंसी फर्म Prime Blockchain, 10X SPAC ने खत्म की $1.25 बिलियन की मर्जर डील
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

ब्लैंक-चेक व्हीकल 10X Capital Venture Acquisition Corp II ने सोमवार को कहा कि उसने क्रिप्टो माइनिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी Prime Blockchain के साथ अपनी 1.25 बिलियन डॉलर की मर्जर डील को खत्म कर दिया है.


इस तरह डील को खत्म करना स्पेशल परपज एक्वीजिशन कंपनिज़ (SPACs) के लिए उत्साह में कमी की ओर इशारा करता है, जो एक पारंपरिक IPO (initial public offering) को दरकिनार करने की तलाश में स्टार्टअप के लिए शेयर बाजारों का पसंदीदा मार्ग बन गया.


इन दोनों कंपनियों ने अप्रैल में अपने मर्जर की घोषणा की थी. हालांकि कंपनियों ने अपने हालिया कदम के पीछे का कोई कारण नहीं बताया, लेकिन इस साल बाजार आसमान छूती मुद्रास्फीति और मंदी की आशंकाओं से जूझ रहे हैं, जिसने कई कंपनियों को अपनी SPAC डील से पीछे हटने पर मजबूर किया है.


पिछले सप्ताह अपेक्षा से अधिक मुद्रास्फीति के आंकड़ों ने थोड़ी उम्मीद दिखाई, लेकिन विश्लेषकों ने बहुत अधिक आशावाद के प्रति आगाह किया है, यह तर्क देते हुए कि फेडरल रिजर्व अपनी दर वृद्धि की गति को धीमा करने से पहले मुद्रास्फीति में कमी के अधिक ठोस सबूत की तलाश करेगा.


वहीं, बीते हफ्ते ख़बर ये थी कि एथेरियम (Ethereum) चेन के बड़े व्‍हेल लगातार शीबा इनु को खरीद और स्‍टोर कर रहे हैं, जिसके चलते शीबा इनु का ट्रेडिंग वॉल्यूम कई सौ गुना तक बढ़ा हुआ है. क्रिप्टो मार्केट में व्हेल अकाउंट्स का दबदबा है. ये अकाउंट्स किसी टोकन की कीमत को काफी हद तक प्रभावित कर सकते हैं.


रिपोर्ट के अनुसार, सबसे ज्‍यादा ट्रेडिंग करने वाले टोकन की स्थिति से फिसलने के कारण शीबा इनु एक स्मॉल-कैप टोकन बन गया है. सबसे पहले इसकी जगह ALCX ने ली. शीबा इनु को फ्लिप करते हुए ALCX ने मोस्‍ट ट्रेडेड टोकन के स्‍पॉट में पहले नंबर पर जगह बना ली. इस कॉइन की रेटिंग coinmarketcap पर 385 है. अब यहां एक और ध्यान देने वाली बात ये है कि क्रिप्टोकरंसी क्रिमिनल अलग-अलग माध्यमों के जरिए क्रिप्टो एक्सचेंजो से कॉइन चुराते हैं. वे तेजी से वर्चुअल करेंसीज के सबसे बड़े होल्डर बनते जा रहे हैं. भविष्य में मुनाफे की उम्मीद में बड़ी मात्रा में क्रिप्टो को बिना बेचे रखते हैं, इंडस्ट्री में उन यूजर्स के लिए होडलिंग (Hodling) की संज्ञा दी गई है.


अब अगर क्रिप्टो मार्केट में आज के हालात पर गौर करें तो, BITCOIN (BTC) ₹20,67,612, ETHEREUM (ETH) ₹1,66,099, TETHER (USDT) ₹84.51, USD COIN (USDC) ₹85.63, BINANCE COIN (BNB) ₹27,356, CARDANO (ADA) ₹48.15, और RIPPLE (XRP) ₹31.90 पर ट्रेड कर रहे थे (ख़बर लिखे जाने तक).