Dhanteras पर क्या आप कार नहीं खरीद पाएंगे? सवा साल तक की वेटिंग, जानें किन गाड़ियों पर टूट पड़े हैं लोग

By Anuj Maurya
October 18, 2022, Updated on : Tue Oct 18 2022 11:12:46 GMT+0000
Dhanteras पर क्या आप कार नहीं खरीद पाएंगे? सवा साल तक की वेटिंग, जानें किन गाड़ियों पर टूट पड़े हैं लोग
Dhanteras के दिन लोग खरीदारी को शुभ मानते हैं. अक्सर लोग इस दिन अपने सपनों की कार खरीदते हैं. हालांकि, इस धनतेरस के लिए अगर आपने अब तक कार बुक नहीं की है तो आपका ये सपना अधूरा ही रह जाएगा.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

Dhanteras को अगर आप भी अपने सपनों की कार खरीदने (Car Buying) की प्लानिंग कर रहे हैं और अभी तक गाड़ी बुक नहीं की है, तो शायद आपका ये सपना पूरा ना हो पाए. दरअसल, डीलर्स ने धनतेरस के लिए गाड़ी की बुकिंग (Car Booking) लेना बंद कर दिया है. इसकी वजह ये है कि उनके पास गाड़ियों की डिमांड (Car Demand) ही बहुत अधिक आ गई है, जिसके चलते उन्हें ऐसा करना पड़ा है. ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (Automobile Industry) के जानकारों की मानें तो धनतेरस के दिन कार घर ले जाने के लिए 4 लाख से भी अधिक लोगों ने बुकिंग कर दी है. इस बार धनतेरस 23 अक्टूबर को है और इस दिन खरीदारी को शुभ माना जाता है.

नवरात्रि में जमकर बिकीं गाड़ियां

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से न्यूज एजेंसी ANI को मिले आंकड़ों के अनुसार 26 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच यानी करीब 10 दिन में ही नवरात्रि के दौरान 5,39,227 गाड़ियां बिकीं. करीब 1,10,521 पैसेंजर गाड़ियां और 3,69,020 दोपहिया वाहन नवरात्रि के दौरान बिके. अभी गाड़ियों की इतनी तगड़ी डिमांड है कि बेस्ट सेलर्स के पास भी लंबी वेटिंग है. जिन लोगों ने एडवांस में धनतेरस के लिए गाड़ी बुक कराई हुई है, वही उन लकी लोगों में से होंगे जो इस शुभ दिन कार घर ले जा पाएंगे. अधिकतक बेस्ट सेलर कारों की वेटिंग 65 हफ्तों तक की है, यानी सवा साल से भी ऊपर.

धनतेरस में भी होगी कारों की बंपर सेल

टाटा मोटर्स और रेनो इंडिया के एक शोरूम के मालिक अजय अग्रवाल ने एएनआई को बताया कि साल दर साल गाड़ियों की मांग दोगुनी हो रही है. उन्होंने बताया कि उनके लिए नवरात्रि बहुत ही शानदार रही थी और अब धनतेरस के और भी बेहतर रहने की उम्मीद की जा रही है. उन्होंने बताया की मांग बहुत अधिक बढ़ जाने की वजह से वेटिंग पीरियड लंबा होता जा रहा है और इसीलिए तमाम शोरूम ने धनतेरस के लिए इंस्टैंट बुकिंग लेना बंद कर दिया है.

क्यों आ रही इतनी भारी डिमांड?

अगर उत्तर भारत के मार्केट की बात करें तो यहां का बाजार त्योहारों और शादियों से खूब फलता-फूलता है. अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में ढेर सारे त्योहार आते हैं. यही वजह है कि फ्लिपकार्ट और अमेजन जैसे ई-कॉमर्स दिग्गज भी इसी दौरान अपनी सेल रखते हैं. इस दौरान नवरात्रि, दशहरा, ईद, धनतेरस, दिवाली, दुर्गा पूजा जैसे त्योहार हैं. वहीं बहुत सारे लोगों की इन महीनों में शादी भी है. इन सब की वजह से तगड़ी डिमांड देखने को मिल रही है.

किन गाड़ियों पर टूट पड़े हैं लोग?

अग्रवाल बताते हैं कि टाटा की नेक्शन गाड़ी के लिए लंबी वेटिंग है. इसके सीएनजी वैरिएंट की वेटिंग कम है, लेकिन बाकी वैरिएंट्स की वेटिंग ज्यादा है. इसकी वेटिंग 16-20 हफ्तों तक है. Tata Punch पर 24-26 हफ्तों की वेटिंग है. रेनो के लोअर मॉडल्स की वेटिंग अधिक है, लेकिन हायर मॉडल्स की वेटिंग कम है. महिंद्रा की बेस्ट सेलर कार XUV7OO की 66-68 हफ्तों की वेटिंग चल रही है. महिंद्रा की XUV5OO पर 7-27 हफ्तों की वेटिंग है. थार डीजल वैरिएंट पर 23-25 हफ्तों की वेटिंग है. बोलेरो डीजल वैरिएंट पर करीब 10 हफ्तों की वेटिंग है. Nissan Magnite के लिए 10-12 हफ्तों का इंतजार करना पड़ रहा है. Maruti Brezza, Grand Vitara, Seltos और Kia के लिए भी 10-12 हफ्तों तक का वेटिंग पीरियड है.