Eluru से लेकर Dallas तक, जानिए डिजिटल मार्केटिंग स्टार्टअप CloudMellow ने अपने बिजनेस को कैसे बढ़ाया

डिजिटल मार्केटिंग स्टार्टअप CloudMellow ने वेब डेवलपमेंट एजेंसी के रूप में शुरूआत की थई। अब यह कंपनियों और उद्यमों को Performance और effectiveness को बढ़ावा देने, Sales बढ़ाने और लागत को कम करने में मदद करता है।

14th Feb 2020
  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

विजय सीएम (Vijay CM) किसी सामान्य स्टार्टअप के फाउंडर नहीं हैं। उनके पास न तो स्टार्टअप के साथ कोई बैकग्राउंड है, न ही वह किसी टॉप मैनेजमेंट या इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट से आते हैं।


विजय उस परिवार से है जो पीढ़ियों से खेती कर रहा है। लेकिन 2014 में, उन्होंने वेबसाइट डिजाइन और डेवलपमेंट, सर्च इंजन मार्केटिंग, ब्रांड डेवलपमेंट, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ई-कॉमर्स डेवलपमेंट और रेप्यूटेशन मैनेजमेंट सहित समाधानों की पेशकश करने के लिए डलास (Dallas)-आधारित डिजिटल मार्केटिंग स्टार्टअप क्लाउडमेलो (CloudMellow) शुरू किया।


इसी साल जनवरी में, क्लाउडमेलो ने फ्लोरिडा स्थित डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी मीडिया मिक्स (Media Mix) का अधिग्रहण किया, जिसे पहले शेयर्डलेब्स (SharedLABS) के नाम से जाना जाता था।



CloudMellow Team

CloudMellow की टीम



शुरूआती दिन

अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग ग्रेजुएट, विजय ने अपना पोस्ट-ग्रेजुएशन डलास, टेक्सास में 2013 में किया था।


विजय बताते हैं,

“मैं एक समान विचारधारा वाले दोस्तों और सहकर्मियों के साथ एक टेक्नोलॉजी सर्विस कंपनी शुरू करने के बारे में सोचा करता था। स्टार्टअप नेटवर्किंग इवेंट्स में भाग लेना एक विकेंड की आदत बन गई, और इस समय के दौरान, कोई व्यक्ति अपनी कंपनी के लिए एक कस्टम एप्लिकेशन बनवाने के लिए मेरे पास आया।” 


उस समय, उन्होंने महसूस किया कि यह कुछ शुरू करने का एक शानदार अवसर था और अपने दोस्तों के साथ लंबे समय तक इस कॉन्सेप्ट पर काम किया। लेकिन, दुर्भाग्यवश, क्लाइंट ने प्रोजेक्ट को ठुकरा दिया।


लेकिन विजय अडिग रहे।


उन्हें यकीन था कि बाजार में इसकी जरूरत थी, उन्होंने क्लाउडमेलो को एक वेब डेवलपमेंट एजेंसी के रूप में शुरू किया, जिसने अपने दोस्तों और शुभचिंतकों के नेटवर्क से वेबसाइटें बनाईं।


विजय कहते हैं,

मैंने अपने घर के पास दो कंप्यूटर और दो-व्यक्तियों की टीम के साथ काम शुरू किया, जो अमेरिका और एलुरु, आंध्र प्रदेश के बीच का संघर्ष था।” 


CloudMellow की स्थापना

टीम ने शुरू में बुनियादी सुविधाओं के साथ एक गेराज को ऑफिस बनाया जिसकी लागत 30,000 रुपये से कम थी।


जल्द ही, डिजिटल स्पेस के महत्व को महसूस करते हुए और कैसे मार्केटिंग और एडवर्टाइजिंग डेवलप हो रहे थे, स्टार्टअप वेब डेवलपमेंट कंपनी से लीडिंग ग्लोबल डिजिटल मार्केटिंग सोल्यूशन प्रोवाइडर में बदल गया।


यह स्टार्टअप डिजिटल मार्केटिंग सर्विसेज, वेब डेवलपमेंट और बिजनेस के लिए परामर्श / स्टाफिंग समाधान प्रदान करने पर केंद्रित है।


फाउंडर का दावा है कि टीम "व्यावसायिक उद्देश्यों" को पूरा करने में मदद करने के लिए "मजबूत समाधान" डिज़ाइन करती है, जिसमें प्रदर्शन और प्रभावशीलता को बढ़ावा देना, बिक्री उत्पन्न करना और लागत कम करना शामिल है।


आज, CloudMellow एलुरु, हैदराबाद और बेंगलुरु में भारत में 70+ कर्मचारियों और तीन क्षेत्रीय कार्यालयों की एक टीम है। वे अमेरिका, भारत, कनाडा, दुबई और यूके में 150+ ग्राहक आधार प्रदान कर रहे हैं।


विजय कहते हैं,

“हमारी रणनीति हमेशा एक ऐसे स्थान पर रहने की थी जो स्केलेबल और प्रतिस्पर्धी हो। हमारा लक्ष्य है कि हम अपने ग्राहकों की जरूरतों को समझें और पहचानें और उन समस्याओं को हल करें, जो वे झेल रहे हैं।”


उनका दावा है कि स्टार्टअप ने 10 करोड़ रुपये का ग्रोस रेवेन्यू अर्जित किया है, और 2020 में एलुरु पर ध्यान देने के साथ 100 से अधिक ग्रामीण रोजगार पैदा करने का लक्ष्य रखा है।


वे कहते हैं,

हमें आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में नौकरियां देने के लिए पहचान मिली हैं।


बिजेनस और फ्यूचर

डेंटसु एजिस (Dentsu Aegis) की रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में डिजिटल एडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री की वैल्यू 32 प्रतिशत CAGR की वृद्धि दर पर, 2020 तक 19,000 करोड़ रुपये होने का अनुमान है।


विजय कहते हैं कि वेब डेवलपमेंट कंपनियां नई या इनोवेटिव नहीं हैं, क्योंकि वे पिछले 30 वर्षों से हैं। लेकिन हमने टीमों के भीतर टेक्नोलॉजी कंपीटेंस के लिए डिजिटल मार्केटिंग स्पेस की आवश्यकता देखी है।


CloudMellow ने Clients के नाम बताने से इनकार कर दिया, लेकिन विजय का कहना है कि स्टार्टअप के अमेरिका, कनाडा और भारत में Clients है, और यह यूके और ऑस्ट्रेलिया में विस्तार कर रहा है।


स्टार्टअप का ध्यान छोटे और मध्यम व्यवसायों (small and medium businesses) और उद्यम ग्राहक आधार (enterprise client base) पर है, और स्टार्टअप का कहना है कि इसमें स्वास्थ्य सेवा (healthcare), हॉस्पिटेलिटी (hospitality), F&B, आईटी सर्विसेज (IT Services), खुदरा (Retail), थोक (Wholesale), शिक्षा (Education), सुरक्षा (Security), उत्पाद (Products) और कई अन्य क्षेत्रों के ग्राहक हैं।


विजय कहते हैं,

“हम सालाना आधार पर ग्राहकों के साथ जुड़ते हैं। सर्विस चार्जेज सापेक्ष हैं और प्रति माह 10,000 रुपये से कम से शुरू हो सकते हैं।”


CloudMellow इस स्पेस में चलने वाला एकमात्र स्टार्टअप नहीं है। OnePage, Insomniacs जैसी बड़ी कंपनियां, और बड़ी एजेंसियों जैसे Denstu और अन्य भी डिजिटल मार्केटिंग में काम कर रही हैं।


वर्तमान में बूटस्ट्रैप्ड, CloudMellow भारत में 100 सदस्यों तक स्केल करना चाहता है, और strategic acquisitions पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है और व्यवसाय को बढ़ा रहा है।


(Edited & Translated by रविकांत पारीक )


Want to make your startup journey smooth? YS Education brings a comprehensive Funding Course, where you also get a chance to pitch your business plan to top investors. Click here to know more.

  • +0
Share on
close
  • +0
Share on
close
Share on
close

Our Partner Events

Hustle across India