असंतुष्ट और बेचैन लोग होते हैं सबसे अच्छे कर्मचारी, Amazon Web Services के CEO ने बताई वजह

अमेजन वेब सर्विसेज के सीईओ एडम सेलिप्स्की ने फॉर्च्यून पत्रिका को बताया, "हम ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो एक मिशन पर रहना चाहते हैं, जो अपने आस-पास जो देखते हैं उससे बेचैन और असंतुष्ट हैं, जो इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि दुनिया कैसे काम करती है और यह कैसे काम कर सकती है."

असंतुष्ट और बेचैन लोग होते हैं सबसे अच्छे कर्मचारी, Amazon Web Services के CEO ने बताई वजह

Tuesday December 13, 2022,

2 min Read

अमेजन वेब सर्विसेज के सीईओ एडम सेलिप्स्की के लिए, आदर्श नौकरी के उम्मीदवार वे हैं जो बेचैन और असंतुष्ट हैं. कई लोग इन लक्षणों को योग्य नहीं मानते हैं, लेकिन उनको लेकर सेलिप्सकी की खोज अलग है. सेलिप्स्की ने फॉर्च्यून पत्रिका को बताया कि जब तक कोई चीजों से असंतुष्ट नहीं होगा, उनमें कुछ नया करने की ललक नहीं होगी.

सेलिप्स्की ने फॉर्च्यून पत्रिका को बताया, "हम ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो एक मिशन पर रहना चाहते हैं, जो अपने आस-पास जो देखते हैं उससे बेचैन और असंतुष्ट हैं, जो इस बात को लेकर उत्सुक हैं कि दुनिया कैसे काम करती है और यह कैसे काम कर सकती है."

नए सिरे से खोज करने की इस बेचैन इच्छा वाले लोगों को खोजने के बाद, सेलिप्सकी का कहना है कि वह एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देने की कोशिश करते हैं, जहां वे स्वतंत्र रूप से काम कर सकें.

उन्होंने आगे कहा कि हम उनके रास्ते में आने वाली बाधाओं को दूर करते हैं और जितना हो सके उन पर निर्भरता को दूर करने का प्रयास करते हैं, ताकि वे अपने मिशन पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक दिशा में सोचने के लिए मुक्त हो सकें.

सेलिप्सकी ने कहा कि समय देने से अच्छी और बेहतरीन चीजें हो सकती हैं. उन्होंने युवा पेशेवरों को सलाह दी कि वे अपने कौशल में सुधार करें, अपने जुनून को खोजें और खुद को सही लोगों के बीच रखें. सुनिश्चित करें आप सही छवि बनाएं.

बता दें कि, अमेजन बेव सर्विसेज दुनियाभर में लाखों लोगों और ऑर्गेनाइजेशंस को क्लाउड कंप्यूटिंग बेचता है और इसके कारण ही साल 2021 में 74 फीसदी ऑपरेटिंग प्रॉफिट हुआ था.

हालांकि, इस बीच अमेजन अपने कई विभागों से कर्मचारियों की छंटनी कर रहा है. कंपनी करीब 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है.

अमेजन के सीईओ एंडी जेसी ने कहा था कि शीर्ष स्तर पर 18 महीने के विचार विमर्श के दौरान कर्मचारियों की छंटनी का कड़ा फैसला लिया गया. उन्होंने छंटनी पर सफाई देते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर चुनौतियां बनी हुई हैं और पिछले कई सालों में हमने तेजी से हायरिंग की है.


Edited by Vishal Jaiswal