Gupshup की मदद से स्टूडेंट्स की अपलोड से जुड़ी समस्या दूर करेगा Doubtnut

गपशप ने डाउटनट को एक स्मार्ट चैटबॉट बनाने में मदद की है, जिससे छात्र आसानी से व्हाट्सऐप के जरिए अपने संदेह भेज सकते हैं और अपनी पसंद की भाषा में अपने सवालों के जवाब के साथ वीडियो के लिंक वापस पा सकते हैं. पूरी प्रक्रिया में 10 सेकंड से कम का समय लगता है.

Gupshup की मदद से स्टूडेंट्स की अपलोड से जुड़ी समस्या दूर करेगा Doubtnut

Wednesday August 17, 2022,

3 min Read

एजुकेशन-टेक्नोलॉजी (एडटेक) कंपनी डाउटनट ने तेज मोबाइल इंटरनेट तक सीमित पहुंच वाले छात्रों को अपने प्रश्नपत्र वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर अपलोड करने में हो रही समस्या को दूर करने के लिए संवाद मंच ‘गपशप’ का रुख किया है.

Gupshup के मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) कृष्णा तम्मना ने कहा कि गपशप ने डाउटनट को एक स्मार्ट चैटबॉट बनाने में मदद की है, जिससे छात्र आसानी से व्हाट्सऐप के जरिए अपने संदेह भेज सकते हैं और अपनी पसंद की भाषा में अपने सवालों के जवाब के साथ वीडियो के लिंक वापस पा सकते हैं. पूरी प्रक्रिया में 10 सेकंड से कम का समय लगता है.

तम्मना ने बताया कि डाउटनट ने पाया कि 95 प्रतिशत यूजर्स संतुष्ट हैं और इससे दैनिक यूजर्स की संख्या में 224 प्रतिशत की वृद्धि हुई. डाउटनट ट्यूटर-छात्र सहभागिता दर में 260 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

तमन्ना ने कहा कि डाउटनट उन 45,000 से अधिक ब्रांडों में से एक है जो वैश्विक स्तर पर लाखों यूजर्स तक पहुंचने और उनसे जुड़ने के लिए गपशप पर भरोसा करते हैं. इसके अलावा, मंच हर महीने नौ अरब से अधिक संदेशों को समर्थन देता है. उन्होंने समझाया कि एक अग्रणी वैश्विक कंवर्सेशनल जुड़ाव मंच के रूप में कंपनी व्यवसायों को किसी भी समय और कहीं भी यूजर्स तक पहुंचने और बेहतर तरीके से जुड़ने में मदद करती है.

इसके जरिए स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल उपकरणों पर अधिक से अधिक समय बिताने वाले लोगों के साथ जुड़ने और लोकप्रिय सोशल मीडिया मंच, जैसे- व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और एसएमएस जैसे मैसेजिंग चैनलों का बड़े पैमाने पर उपयोग करने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह ब्रांड उपभोक्ता की जरूरतों और प्राथमिकताओं के साथ अधिक निकटता से सहायता के लिए काम करता है.

अमेजन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) के क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाताओं में से एक  सैन फ्रांसिस्को स्थित गुपशप इंडस्ट्री कस्टमर्स की विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने की कोशिश कर रहा है.

तम्माना के अनुसार, बिजनेसेस को यूजर्स के साथ व्यक्तिगत बातचीत के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़ने की आवश्यकता का एहसास होता है. वह चाहती हैं कि बेहतर और तेज विकास के लिए लागत को नियंत्रण में रखते हुए चौबीसों घंटे यूजर्स से जुड़े रहा जा सके.

दुनियाभर में और भारत, ब्राजील और इंडोनेशिया जैसे उभरते बाजारों में इंस्टैंट मैसेजिंग लाखों लोगों के लिए डिजिटल जुड़ाव का प्राथमिक तरीका है. तमन्ना ने कहा कि इसके बारे में पूरी तरह से जागरूक ब्रांड लोकप्रिय मैसेजिंग और व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया चैनलों पर यूजर्स तक पहुंचने के लिए वॉयस, वीडियो और टेक्स्ट के माध्यम से कंवर्सेशनल संदेश भेजना दोगुना कर रहे हैं.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors