भारत में करीब 1,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी Amazon

भारत में करीब 1,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगी Amazon

Saturday January 07, 2023,

2 min Read

ई-कॉमर्स कंपनी Amazon ने भारत में करीब 1,000 कर्मचारियों को निकालने की योजना बनाई है. कंपनी दुनिया भर में छंटनी कर रही है और यह उसी का हिस्सा है.

कंपनी अनिश्चित आर्थिक परिस्थितियों के कारण दुनिया भर में 18,000 से अधिक पदों को समाप्त कर रही है. सूत्र ने कहा, ”कंपनी के वैश्विक स्तर पर 18,000 नौकरियों को खत्म करने के निर्णय से देश के लगभग 1,000 कर्मचारी प्रभावित होंगे.”

मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि Amazon के भारत में एक लाख कर्मचारी हैं. इस फैसले से यहां एक प्रतिशत कर्मचारी प्रभावित होंगे. हालांकि इस बारे में पूछे जाने पर Amazon India के प्रवक्ता ने फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की. लेकिन Amazon के CEO एंडी जेस्सी ने एक लेख के जरिए छंटनी का संकेत दिया है.

लेख में उन्होंने वैश्विक स्तर पर 18,000 पदों को खत्म करने के कंपनी के फैसले की जानकारी दी है. जेस्सी ने लिखा है, ”हम करीब 18,000 पदों को समाप्त करने की योजना बना रहे हैं. इस फैसले से कई समूह प्रभावित होंगे. हालांकि, ज्यादातर पद Amazon स्टोर और पीएक्सटी (पीपुल, एक्सपीरिएंयस और टेक्नोलॉजी) संगठन से संबंधित हैं.’’

Amazon में 31 दिसंबर, 2021 तक लगभग 16,08,000 फुल टाइम और पार्ट टाइम कर्मचारी काम कर रहे थे.

इससे पहले, कंपनी ने अपने 18 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी करने की योजना बनाई है. Amazon ने बुधवार को कहा कि वह “अनिश्चित अर्थव्यवस्था” की वजह से कर्मचारियों में कटौती करने की योजना बना रहा है.

इस बारे में कंपनी के सीईओ एंडी जेसी (Andy Jassy) ने कहा, “नवंबर में हमने जो कटौती की है और जो जिस कटौती के बारे घोषणा कर रहे हैं, हम 18,000 से अधिक भूमिकाओं को खत्म करने की योजना बना रहे हैं.”

जेसी ने कहा "हम प्रभावित लोगों का समर्थन करने के लिए काम कर रहे हैं. और पैकेज प्रदान कर रहे हैं जिसमें सेपरेशन पेमेंट, ट्रांजिशनल हेल्थ इंश्योरेंस बेनेफिट्स और अन्य जगहों पर जॉब प्लेसमेंट समर्थन शामिल हैं,"

उन्होंने कहा, "Amazon ने अतीत में अनिश्चित और कठिन आर्थिक परिस्थितियों का का सामना किया है और हम ऐसा करना जारी रखेंगे.

कंपनी ने बीते साल यानी नवंबर 2022 में 10 हजार छंटनी की घोषणा की थी. इस बारे में कंपनी ने ट्विट करते हुए Amazon के सीईओ एंडी की घोषणा को शेयर किया है. मौजूदा मंदी के दौर में Amazon का 18 हजार कर्मचारियों को हटाना अभी तक की सबसे बड़ी छंटनी होगी.

यह भी पढ़ें
18,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की तैयारी में Amazon