इस कंपनी में नौकरी करने वालों का तो 'मौजा ही मौजा', दे रही है सालभर की छुट्टी; पूरी सैलरी के साथ

भारत के तेजी से बढ़ते इंटरनेट कॉमर्स प्लेटफॉर्म Meesho ने मंगलवार को एक नई अनलिमिटेड लीव पॉलिसी (unlimited leave policy) की घोषणा की है. पॉलिसी के तहत कर्मचारियों को 365 दिनों तक पेड लीव (paid leave) मिलेगी. अगर कंपनी का कोई कर्मचारी या उसका कोई करीबी गंभीर रूप से बीमार होता जाता है, तो वह इस पॉलिसी का फायदा उठा सकता है. इसके अलावा कर्मचारी पढ़ाई या निजी काम के लिए भी छुट्टी ले सकता है. कर्मचारी स्वयं की बीमारी के लिए पूरे सालभर की छुट्टी ले सकते हैं जबकि परिवार के किसी सदस्य के लिए 3 महीने के लिए 25% तक फुल सैलरी पाने के हकदार होंगे.

e-commerce-unicorn-meesho-unlimited-leave-policy-wellness-meecare-critical-illness

मुश्किल दौर के दौरान कर्मचारियों और उनके परिवारों की वित्तीय जरूरतों को स्वीकार करते हुए, मीशो यह सुनिश्चित करेगा कि कर्मचारियों को सभी आवश्यक सहायता और संसाधनों का आश्वासन दिया जाए. मुआवजे के अलावा, कर्मचारियों को अन्य महत्वपूर्ण लाभ मिलते रहेंगे जैसे कि प्रोविडेंट फंड, इंश्योरेंस और एडिशनल मेडिकल बेनिफिट्स.

यह पहल मीशो के MeeCARE प्रोग्राम का हिस्सा है. इसकी शुरुआत मीशो के कर्मचारियों और उनके परिवारों के समग्र कल्याण (holistic wellbeing) को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई है. प्रोग्राम का उद्देश्य कर्मचारियों को पेशेवर और व्यक्तिगत लक्ष्यों को संतुलित करने में सक्षम बनाना है. MeeCARE पॉलिसीज, बेनिफिट्स आदि के तहत वेलनेस के लगभग हर पहलू को कवर करता है.

Meesho के चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर आशीष कुमार सिंह ने कहा, “'हम देख रहे थे कि कुछ मामलों में कर्मचारियों को कोई निजी काम पूरा करने या सेहत सही करने के लिए लंबी छुट्टी की जरूरत पड़ती है. इसी जरूरत को पूर करने के लिए नई पॉलिसी अमल में लाई गई है. छुट्टी के बाद जब कर्मचारी वापस आएंगे तो उन्हें पुराने पद पर ही वापस बहाल किया जाएगा."

अभी कंपनी के साथ करीब 2000 कर्मचारी काम कर रहे हैं.

मीशो इंडस्ट्री फर्स्ट और फॉरवर्ड लुकिंग पॉलिसी जैसे बाउंड्रीलेस वर्कप्लेस मॉडल, 30-सप्ताह के जेंडर न्यूट्रल पैरेंटल लीव, ​​जेंडर रिअसाइनमेंट लीव और 10-दिवसीय रीसेट और रिचार्ज पॉलिसी में अग्रणी रहा है.

Montage of TechSparks Mumbai Sponsors