चंद्रमा से पहली बार कुछ ऐसी दिखी थी अपनी धरती, अपोलो 11 मिशन के क्रू मेम्बर बज़ एल्ड्रिन ने शेयर की तस्वीर

चंद्रमा से पहली बार कुछ ऐसी दिखी थी अपनी धरती, अपोलो 11 मिशन के क्रू मेम्बर बज़ एल्ड्रिन ने शेयर की तस्वीर

Saturday July 11, 2020,

2 min Read

जब बज़ और नील चंद्रमा की सतह पर थे, तब यह नज़ारा टेलीविजन पर लाइव टेलिकास्ट किया जा रहा था।

(चित्र: ट्विटर/@TheRealBuzz)

(चित्र: ट्विटर/@TheRealBuzz)



जब अमेरिका के अपोलो 11 मिशन के तहत नील आर्मस्ट्रॉंग और बज़ एल्ड्रिन ने पहली बार चाँद की सतह पर कदम रखा, तब मानवता के लिए नए रास्ते खुल गए। चंद्रमा की सतह से पृथ्वी कितनी खूबसूरत लगती है, यह उस सतह पर उतर चुके अन्तरिक्ष यात्री से बेहतर यह कौन बता पाएगा।


नील आर्मस्ट्रॉंग के बाद चंद्रमा की सतह पर कदम रखने वाले दूसरे व्यक्ति बज़ एल्ड्रिन ने अपने ट्वीटर हैंडल से बड़ी ही खास तस्वीर शेयर की है, जो असल में 20 जुलाई, 1969 को अपोलो 11 अन्तरिक्ष यान से ली गई थी। यह चंद्रमा की सतह से ली गई धरती की तस्वीर है।


डॉ. बज़ एल्ड्रिन यह तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “अपने घर को देखना कभी पुराना नहीं हो सकता।” बज़ के इस ट्वीट को ताबड़तोड़ शेयर किया जा रहा है। इसे अब तक 22 सौ से अधिक बार रीट्वीट और लगभग 16 हज़ार बार लाइक किया जा चुका है।


गौरतलब है कि जब बज़ और नील चंद्रमा की सतह पर थे, तब यह नज़ारा टेलीविजन पर लाइव टेलिकास्ट किया जा रहा था, लेकिन बज़ इस बात को लेकर विचलित थे कि इसे उस समय धरती पर मौजूद करोड़ों लोग नहीं देख पा रहे थे।


अपोलो 11 मिशन के तहत एक अन्य अन्तरिक्ष यात्री माइकल कॉलिन्स थे, जो चंद्रमा के चारों ओर अपोलो 11 कमांड मॉड्यूल कोलंबिया से उड़ान भर रहे थे।


बज़ द्वारा शेयर की गई तस्वीर के साथ लोग अपनी यादें ताज़ा कर रहे हैं और इसे अपनी सबसे पसंदीदा तसवीरों में गिना रहे हैं।