एडटेक स्टार्टअप ClassMonitor ने देसी भाषाओं में भी रखे कदम, लॉन्च किया स्किल मास्टर का हिंदी एडिशन

इसकी लॉन्चिंग के बाद ClassMonitor का मकसद है कि अन्य भाषाओं में भी कोर्स मुहैया कराना है ताकि भाषा के चलते शिक्षा में कोई रुकावट नहीं आए।

एडटेक स्टार्टअप ClassMonitor ने देसी भाषाओं में भी रखे कदम, लॉन्च किया स्किल मास्टर का हिंदी एडिशन

Wednesday August 25, 2021,

2 min Read

"ClassMonitor के को-फाउंडर और CEO विजीत पांडेय के अनुसार पेरेंट्स और उनके बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा देने के मकसद से इस कोर्स को तैयार किया गया है। इसमें बच्चों के भीतर आत्मविश्वास पैदा करना, बोलचाल की भाषा ठीक करना, उसका अर्थ समझना, लिखना और पढ़ना सबकुछ बेहतर तरीके से करना शामिल है।"

ClassMonitor

फोटो साभार: ClassMonitor

होम लर्निंग एडटेक स्टार्टअप ClassMonitor ने अपने चल रहे प्रोग्राम का विस्तार करते हुए स्किल मास्टर का हिंदी एडिशन लॉन्च कर दिया है। यह स्टार्टअप इसके साथ ही स्थानीय भाषा सीखने के क्षेत्र (vernacular learning segment) में भी एंट्री कर रहा है।


बता दें कि ClassMonitor की स्थापना साल 2016 में की गई थी।


स्किल मास्टर कोर्स को स्थानीय भाषा में तैयार किया गया है। जिसमें कोर्स को आकर्षक, एक्टिव, खेल-आधारित दृष्टिकोण के तौर हिंदी को स्थानीय भाषा के रूप में बनाया गया है।


स्टार्टअप की ओर से जारी एक प्रेस बयान में कहा गया है कि हिंदी एडिशन कोर्स (Hindi Edition Course) का राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) में जिक्र किया गया है।


ClassMonitor के को-फाउंडर और CEO विजीत पांडेय ने कहा,

"पेरेंट्स और उनके नौनिहाल बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा देने के मकसद से इस कोर्स को तैयार किया गया है। इसमें बच्चों के भीतर आत्मविश्वास पैदा करना, बोलचाल की भाषा ठीक करना, उसका अर्थ समझना, लिखना, पढ़ना सब कुछ बेहतर तरीके से करना शामिल है।"

यह कोर्स देश के 1000 से अधिक शहरों में उपलब्ध है। इसके साथ ही उन 12 देशों में भी इस कोर्स को मुहैया कराया गया है जहां ClassMonitor की मौजूदगी है।


इसकी लॉन्चिंग के बाद ClassMonitor का मकसद है कि अन्य भाषाओं में भी कोर्स मुहैया कराना है ताकि भाषा के चलते शिक्षा में कोई रुकावट नहीं आए।


YourStory की फ्लैगशिप स्टार्टअप-टेक और लीडरशिप कॉन्फ्रेंस 25-30 अक्टूबर, 2021 को अपने 13वें संस्करण के साथ शुरू होने जा रही है। TechSparks के बारे में अधिक अपडेट्स पाने के लिए साइन अप करें या पार्टनरशिप और स्पीकर के अवसरों में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए यहां साइन अप करें।


TechSparks 2021 के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां क्लिक करें।


Tech30 2021 के लिए आवेदन अब खुले हैं, जो भारत के 30 सबसे होनहार टेक स्टार्टअप्स की सूची है। Tech30 2021 स्टार्टअप बनने के लिए यहां शुरुआती चरण के स्टार्टअप के लिए अप्लाई करें या नॉमिनेट करें।


Edited by Ranjana Tripathi

Daily Capsule
TechSparks Mumbai starts with a bang!
Read the full story