फिर से खुलने जा रहा है एफिल टॉवर, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे अधिक दिनों तक बंद रहा है यहाँ पर्यटन

फिर से खुलने जा रहा है एफिल टॉवर, द्वितीय विश्व युद्ध के बाद सबसे अधिक दिनों तक बंद रहा है यहाँ पर्यटन

Thursday June 18, 2020,

2 min Read

कोरोना वायरस महामारी से पहले एफिल टॉवर सबसे अधिक द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बंद रहा था।

adad

कोरोना वायरस महामारी के चलते दुनिया भर में पर्यटन लगभग थम गया है, लेकिन समय बीतने के साथ ही अब पर्यटन को फिर से पटरी पर लाने की कोशिश की जा रही है। इसी क्रम में पेरिस स्थित एफिल टॉवर को फिर से खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई है।


गौरतलब है कि कोरोना वायरस महामारी से पहले एफिल टॉवर सबसे अधिक द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बंद रहा था। कोरोना काल में फ्रांस में पर्यटन बुरी तरह से हिल गया है, जबकि देश में पर्यटन से बड़ा राजस्व हासिल होता है।


हालांकि एफिल टॉवर के खुलने के बाद भी पर्यटकों के लिए सब कुछ पहले जैसा सामान्य नहीं रहने वाला है। जून 25 से खुलने जा रहे इस ऐतिहासिक टॉवर में सीमित संख्या में ही लोग जा सकेंगे।


टॉवर के टॉप पर जाने वाली लिफ्ट सेवा को अभी शुरू नहीं किया जाएगा, बल्कि अभी सिर्फ पहली और दूसरी मंजिल तक ही लोगों का आना-जाना हो सकेगा।


टॉवर प्रबंधन के प्रवक्ता विक्टोरिया क्लहर ने मीडिया को दी गई जानकारी में बताया है कि फिलहाल सिर्फ सीढ़ियों द्वारा ही यात्रा उपलब्ध होगी। इसी के साथ 11 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को फेस मास्क पहनने की आवश्यकता होगी और इस दौरान भीड़ नियंत्रण के उपाय भी किए जाएंगे।


फिलहाल रोजाना टॉवर की विस्तृत सफाई कि जाएगी। टॉवर प्रबंध को उम्मीद है कि अगस्त तक स्थिति सामान्य हो जाएगी और पर्यटन पहली की तरह ही बहाल हो सकेगा।


प्रबंधन से जुड़े लोगों का मानना है कि फिलहाल पेरिस की यात्रा सामान्य नहीं रह गयी है और इस गर्मी के मौसम में पहले जैसे हालात देखने को नहीं मिलेंगे। इसी के साथ पेरिस में होटल भी पर्यटकों का स्वागत करने के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं।