BluSmart ने इक्विटी राउंड में जुटाए 200 करोड़ रुपये; चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क के विस्तार की है योजना

ब्लूस्मार्ट वर्तमान में भारतीय सड़कों पर 5,500 से अधिक ब्लूस्मार्ट ईवी के साथ भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े ईवी फुल स्टैक इकोसिस्टम का संचालन करता है.

BluSmart ने इक्विटी राउंड में जुटाए 200 करोड़ रुपये; चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर नेटवर्क के विस्तार की है योजना

Thursday December 21, 2023,

3 min Read

भारत के पहले और सबसे बड़े इलेक्ट्रिक राइड हेलिंग प्लेटफॉर्म BluSmart Mobility ने दिसंबर 2023 में एक नए इक्विटी राउंड में 24 मिलियन डॉलर (200 करोड़ रुपये) जुटाए हैं. इस राउंड में मौजूदा निवेशकों, फाउंडर्स और लीडरशिप टीम की भागीदारी देखी गई.

ब्लूस्मार्ट बड़े पैमाने पर मोबिलिटी को डीकार्बोनाइज करने के लिए एक एकीकृत ऊर्जा - इनफ्रास्ट्रक्चर - मोबिलिटी और टेक्नोलॉजी बिजनेस का निर्माण कर रहा है और अपनी इलेक्ट्रिक राइड हेलिंग सेवा के विस्तार को सक्षम करने के लिए बड़े पैमाने पर ईवी चार्जिंग सुपरहब बनाने के लिए जुटाई गई फंडिंग का उपयोग करेगा.

ब्लूस्मार्ट वर्तमान में भारतीय सड़कों पर 5,500 से अधिक ब्लूस्मार्ट ईवी के साथ भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के सबसे बड़े ईवी फुल स्टैक इकोसिस्टम का संचालन करता है. स्वदेशी रूप से निर्मित यूनिक टेक स्टैक ने 10 मिलियन इलेक्ट्रिक यात्राओं को पूरा करने और 330 मिलियन से अधिक इलेक्ट्रिक किलोमीटर की दूरी तय करने के प्रमुख मील के पत्थर में योगदान दिया है, जिससे लगभग 24,000 मीट्रिक टन CO2 की बचत हुई है.

ब्लूस्मार्ट 34 ब्लूस्मार्ट ईवी चार्जिंग सुपरहब में 4000 से अधिक ब्लूस्मार्ट ईवी चार्जर्स का मालिक है और उनका संचालन करता है. कंपनी दिल्ली एनसीआर और बेंगलुरु जैसे घनी आबादी वाले बड़े शहरों में 1.3 मिलियन वर्ग फीट में फैले सबसे बड़े ईवी चार्जिंग सुपरहब इन्फ्रास्ट्रक्चर का संचालन करती है. ब्लूस्मार्ट ने वार्षिक रेवेन्यू रन-रेट में 50 मिलियन डॉलर को पार कर लिया है और साल-दर-साल 100% से अधिक की दर से बढ़ रहा है. इस वर्ष, ब्लूस्मार्ट को यंग तुर्क स्टार्टअप ऑफ द ईयर 2023 से सम्मानित किया गया और लिंक्डइन के शीर्ष 20 भारतीय स्टार्टअप 2023 में दूसरा स्थान दिया गया.

ब्लूस्मार्ट के को-फाउंडर और सीईओ अनमोल सिंह जग्गी ने कहा, “ब्लूस्मार्ट के लिए यह एक ऐतिहासिक वर्ष रहा है, जिसमें 10 मिलियन इलेक्ट्रिक ट्रिप और प्रमुख उद्योग मान्यताएं पूरी करने के ऐतिहासिक मील के पत्थर जैसी महान उपलब्धियां शामिल हैं. हम ज़ीरो राइड कैंसिलेशन, समय पर सेवा और क्लीन मोबिलिटी के अपने ब्रांड वादे को अधिक भौगोलिक क्षेत्रों में विस्तारित करना जारी रखेंगे. हमारे निवेशकों द्वारा राइट्स इश्यू के लिए जबरदस्त समर्थन और अग्रणी विकास वित्तीय संस्थानों (DFIs) द्वारा प्रदर्शित विश्वास हमारे मिशन में शानदार विश्वास दिखाता है."

ब्लूस्मार्ट चार्जिंग बिजनेस के सीईओ तुषार गर्ग ने कहा, “ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बड़े पैमाने पर ईवी अपनाने के लिए सबसे बड़ी बाधा है और यह सबसे बड़ा अवसर भी है. शहरों में सीमित प्रमुख स्थान और पर्याप्त बिजली भार की कमी जैसी चुनौतियाँ हैं. ब्लूस्मार्ट उद्योग के अग्रणी उपयोग के साथ दिल्ली एनसीआर और बेंगलुरु में प्रमुख स्थानों पर बड़े ईवी चार्जिंग सुपरहब का निर्माण कर रहा है. अब तक 50+ मिलियन यूनिट बिजली वितरित करने के बाद, हमारे ईवी चार्जिंग नेटवर्क के पास 330+ मिलियन इलेक्ट्रिक किलोमीटर बिजली देने का वास्तविक विश्व अनुभव है और यह भारत में ईवी अपनाने में तेजी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है."

ब्लूस्मार्ट ने अग्रणी विकास वित्तीय संस्थानों (DFIs) द्वारा समर्थित ~$200 मिलियन (1660 करोड़ रुपये) का लोन्ग-टर्म और सस्टेनेबल ईवी एसेट फाइनेंस हासिल किया है. ब्लूस्मार्ट का लक्ष्य अगले साल तक दिल्ली एनसीआर और बेंगलुरु में लगभग 8,000 ईवी बेड़े का आकार बढ़ाना है.