200 अरब डॉलर गंवाने वाले दुनिया के पहले शख्‍स बने एलन मस्‍क

By yourstory हिन्दी
December 31, 2022, Updated on : Sat Dec 31 2022 13:04:53 GMT+0000
200 अरब डॉलर गंवाने वाले दुनिया के पहले शख्‍स बने एलन मस्‍क
रिकॉर्ड समय में पैसे कमाने से लेकर पैसे गंवाने तक सारे रिकॉर्ड एलन मस्‍क के खाते में.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

एलन मस्‍क के नाम दुनिया में बहुत सारे रिकॉर्ड दर्ज होने वाले हैं. वो इतिहास में न सिर्फ एक ऐसे व्‍यक्ति के रूप में याद किए जाएंगे, जिन्‍होंने रिकॉर्ड समय के भीतर 200 अरब डॉलर की संपदा हासिल की थी, बल्कि एक ऐसे व्‍यक्ति के रूप में भी याद किए जाएंगे, जिन्‍होंने रिकॉर्ड समय में 200 अरब डॉलर की संपदा गंवा दी.


एलन मस्‍क इतिहास में 200 अरब डॉलर गंवाने वाले पहले शख्‍स बन गए हैं. कमाने से लेकर गंवाने तक ऐसा रिकॉर्ड कारनामा अब तक किसी और दूसरे व्‍यक्ति के नाम पर दर्ज नहीं हुआ है.


टेस्ला इंक के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफीसर एलन मस्‍क की संपत्ति में हाल ही में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. मस्‍क की दौलत अब घटकर 137 अरब डॉलर रह गई है. ऐसा हुआ है टेस्‍ला के शेयरों में हाल ही में आई भारी गिरावट के कारण.


ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स की रिपोर्ट की मानें तो गुजरे मंगलवार को टेस्‍ला के शेयरों में 11 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी. हुआ दरअसल ये है कि वॉल स्ट्रीट पर टेस्ला के शेयर अचानक रातोंरात मुंह के बल गिर गए हैं.  


सारे आंकड़े इस ओर इशारा कर रहे हैं कि निवेशकों का एलन मस्‍क और टेस्‍ला दोनों पर से भरोसा कम हुआ है. टेस्‍ला की बिक्री में रिकॉर्ड कमी दर्ज की गई है. साथ ही निवेशकों को ऐसा भी लग रहा है कि ट्विटर डील के बाद मस्‍क का सारा ध्‍यान ट्विटर पर ही है. ट्विटर को फिर से खड़ा करने के लिए मस्‍क उसमें आगे और भी इंवस्‍टमेंट कर सकते हैं. ऐसे में निवेशकों का मानना है कि टेस्‍ला में मस्‍क की हिस्‍सेदारी में आने वाले समय में और गिरावट आ सकती है.  


ट्विटर का अधिग्रहण करने के बाद से एलन मस्‍क के सितारे मानो गर्दिश में चल रहे हैं. उन पर छाए संकट के बादल गिरने का नाम ही नहीं ले रहे. टेस्‍ला पर निवेशकों का घट रहा भरोसा यह बताता है कि आने वाला समय कभी दुनिया के सबसे अमीर आदमी रहे एलन मस्‍क के लिए और भी चुनौतियों वाला हो सकता है.

 

पिछले साल के नवंबर महीने की 4 तारीख को अचानक एलन मस्‍क की नेथ वर्थ 340 अरब डॉलर के पार हो गई थी और इसी के साथ मस्‍क दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए थे. लेकिन इसी महीने ये हुआ कि फ्रांस की लग्जरी आइटम बनाने वाली कंपनी LVMH के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्‍ट उन्हें पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए.  


इसका सबसे बड़ा कारण ट्विटर अधिग्रहण के बाद से एलन मस्‍क की दौलत में लगातार आ रही कमी है. दिसंबर में तो मस्‍क को रोज ही तकरीबन 2 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा है.


हालांकि मस्‍क अकेले नहीं है. यह साल बहुत सारे अरबपति लोगों के लिए अच्‍छा नहीं रहा है. कइयों की संपत्ति में इस साल कमी हुई है. इस साल की शुरुआत में जो दुनिया के टॉप 10 सबसे अमीर लोग थे, उनमें से 9 लोगों की दौलत में गिरावट दर्ज की गई. इस साल अपनी दौलत गंवाने वाले लोगों में  एलन मस्क के अलावा लैरी पेज, सर्जेई ब्रिन और जेफ बेजोस भी हैं.

 

वहीं कुछ दौलतमंद बिजनेसमैन ऐसे भी हैं, जिनके लिए यह साल सिर्फ खुशी ही लेकर आया. गौतम अडानी उसमें से एक हैं, जिनकी दौलत में इस साल 47 अरब डॉलर की बढ़त दर्ज हुई.


Edited by Manisha Pandey