एलन मस्क का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ दर्ज, लेकिन वजह शर्मिंदा करने वाली है

By Anuj Maurya
January 11, 2023, Updated on : Wed Jan 11 2023 05:58:13 GMT+0000
एलन मस्क का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में हुआ दर्ज, लेकिन वजह शर्मिंदा करने वाली है
दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है. उन्होंने नवंबर 2021 से करीब 180 अरब डॉलर गंवाए हैं. इस भारी नुकसान की सबसे बड़ी वजह ट्विटर है.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कुछ समय पहले ही एक खबर आई थी कि एलन मस्क (Elon Musk) करीब 200 अरब डॉलर गंवाने वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं. यह कितना बड़ा रिकॉर्ड है, इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि अब इसके लिए उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) में भी दर्ज हो गया है. रिपोर्ट के अनुसार उन्हों नवंबर 2021 से लेकर अब तक करीब 180 अरब डॉलर की दौलत गंवाई है, जिसके बाद उनका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया है.

जापानी इन्वेस्टर का तोड़ दिया रिकॉर्ड

एलन मस्क से पहले सबसे ज्यादा दौलत गंवाने वाला यह रिकॉर्ड जापान के टेक इन्वेस्टर Masayoshi Son के नाम पर था. साल 2000 में इन्होंने करीब 58.6 अरब डॉलर की दौलत गंवाई थी. अगर उनसे तुलना करें तो एलन मस्क का आंकड़ा उनसे 3 गुना से भी अधिक बड़ा है. उम्मीद की जा रही है कि भविष्य में शायद ही अब कोई इस रिकॉर्ड को तोड़ पाए.

ट्विटर बन गए गले की फांस

जब से मस्क ने माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) को खरीदा है, तब से जैसे उनके बुरे दिन शुरू हो गए हैं. अगर मौजूदा वक्त की बात करें तो फोर्ब्स के अनुसार एलन मस्क की दौलत अभी 143 अरब डॉलर पर आ चुकी है. यहां आपके लिए जानना दिलचस्प है कि 2021 में 4 नवंबर को एलन मस्क की दौलत अचानक बढ़कर 340 अरब डॉलर के पार जा पहुंची थी. बता दें कि 2022 में दिसंबर महीने में एलन मस्क को हर रोज औसतन 2 अरब डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है.

टेस्ला के शेयरों के भाव हुए एक तिहाई

एलन मस्क का पूरा फोकस अब ट्विटर पर हो गया है, जिसकी वजह से टेस्ला की हालत बेहद खराब हो चुकी है. उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर बुरी तरह टूट चुके हैं. इसी वजह से उनकी नेट वर्थ भी तेजी से गिर रही है. जब से एलन मस्क ने ट्विटर से डील करने की शुरुआत की है, तभी से टेस्ला के शेयर गिर रहे हैं. मस्क की दौलत का बड़ा हिस्सा टेस्ला में उनकी करीब 15 फीसदी हिस्सेदारी से ही आता है.


अप्रैल 2022 में ट्विटर डील की शुरुआत हुई थी, तब से लेकर अब तक टेस्ला का मार्केट कैप लगभग एक तिहाई रह गया है. ट्विटर डील की शुरुआत के दौरान टेस्ला के शेयर की कीमत करीब 350 डॉलर की थी, जो अब गिरते-गिरते 120 डॉलर के करीब आ चुकी है. यानी इस शेयर की कीमत करीब एक तिहाई रह चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलन मस्क अब तक अपनी कंपनी टेस्ला के करीब 25 अरब डॉलर के शेयर बेच चुके हैं.

यह भी पढ़ें
Google Business Model: शायद आपको नहीं पता, इन 5 तरीकों से पैसे कमाता है गूगल