Google Business Model: शायद आपको नहीं पता, इन 5 तरीकों से पैसे कमाता है गूगल

By Anuj Maurya
January 04, 2023, Updated on : Wed Jan 04 2023 08:52:46 GMT+0000
Google Business Model: शायद आपको नहीं पता, इन 5 तरीकों से पैसे कमाता है गूगल
गूगल की बात करें तो वह तमाम मुफ्त सेवाएं देता है. सर्च इंजन से लेकर जीमेल और यूट्यूब तक सब मुफ्त है. सवाल ये है कि आखिर मुफ्त सुविधा देकर भी गूगल पैसे कैसे कमाता है?
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

कहते हैं गूगल (Google) को सब पता है. तभी तो, हमें जब भी इंटरनेट (Internet) पर कुछ सर्च करना होता है तो हम सीधे गूगल पर चले जाते हैं. जैसे ही हम गूगल पर अपना सवाल लिखते हैं, वो फट से ढेर सारे जवाब दे देता है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि वह हमसे एक भी पैसा नहीं लेता और मुफ्त में ये सेवा देता है. इतना ही नहीं, जीमेल (Gmail) से लेकर यूट्यूब (Youtube) तक सब कुछ बिना सब्सक्रिप्शन के मुफ्त में हम इस्तेमाल कर पाते हैं. ऐसे में एक बड़ा सवाल ये उठता है कि आखिर गूगल मुफ्त में ये सब क्यों कर रहा है? ये सभी को पता है कि कुछ भी फ्री नहीं होता, तो आखिर गूगल हम से किस तरह पैसे कमा रहा है? आइए जानते हैं क्या है गूगल का बिजनेस मॉडल (Google Business Model).

क्या है गूगल का बिजनेस मॉडल?

गूगल की शुरुआत 1998 में Larry Page और Sergey Brin ने की थी. गूगल की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc. अगर गूगल के बिजनेस मॉडल या कमाई की बात करें तो कंपनी एक-दो नहीं, बल्कि कई तरीकों से पैसे कमाती है. इसकी कुछ सेवाएं मुफ्त हैं, तो कुछ पेड हैं. हालांकि, गूगल हर तरह की सेवा से किसी ना किसी तरीके से पैसे कमाती ही है. आइए जानते हैं किन तरीकों से पैसे कमाता है गूगल.

1- गूगल के विज्ञापन

Google Ads के बारे में तो सभी ने सुना ही होगा और देखा भी होगा. ना सिर्फ गूगल के सर्च इंजन, बल्कि जीमेल, यूट्यूब समेत तमाम अन्य वेबसाइट्स पर भी गूगल एड्स देखने को मिल जाते हैं. गूगल ने विज्ञापन के जरिए 2021 में करीब 209 अरब डॉलर की कमाई की थी. बता दें कि गूगल के रेवेन्यू का सबसे बड़ा हिस्सा (करीब 80 फीसदी) गूगल एड्स के जरिए ही आता है. ये विज्ञापन टेक्स्ट, इमेज और वीडियो हर तरह के होते हैं.

2- गूगल क्लाउड

Google Cloud के जरिए कंपनी ने 2021 में लगभग 19 अरब डॉलर कमाए थे. कंपनी की तरफ से एक तय सीमा तक मुफ्त में क्लाउड सेवा दी जाती है, ताकि लोग इसे इस्तेमाल करें. इसे कंपनी प्रमोशनल कैंपेन की तरह देखती है. एक तय सीमा से अधिक के लिए कंपनी प्रति जीबी के हिसाब से यूजर्स से पैसे चार्ज करती है.

3- हार्डवेयर

अभी हार्डवेयर के बिजनेस में गूगल ज्यादा एक्टिव नहीं है, लेकिन फिर भी कंपनी इससे अच्छी कमाई कर रही है. 2021 में कंपनी ने हार्डवेयर बिजनेस से करीब 19.6 अरब डॉलर की कमाई की थी. कंपनी तेजी से इस बिजनेस में आगे बढ़ रही है. गूगल के स्मार्टफोन, घड़ी, ईयरबड्स और कुछ अन्य सामान बाजार में आ चुके हैं.

4- गूगल प्लेस्टोर

हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर के लिए गूगल प्लेस्टोर बहुत ही अहम है. Google Playstore से ही तमाम तरह के ऐप डाउनलोड किए जाते हैं. वैसे तो अधिकतर लोग इसे मुफ्त में इस्तेमाल कर पाते हैं, लेकिन कुछ सेवाओं के लिए कंपनी पैसे लेती है. इस पर ऐप लिस्ट कराने वाली हर कंपनी को पैसे चुकाने होते हैं, जिससे गूगल कमाई करता है.

5- यूट्यूब प्रीमियम

वैसे तो आप मुफ्त में यूट्यूब की वीडियो देखते हैं, लेकिन आपने YouTube Premium के बारे में भी सुना ही होगा. प्रीमियम मेंबर्स बिना विज्ञापन कॉन्टेंट देख पाते हैं. साथ ही उन्हें यूट्यूब की कुछ सीरीज का मुफ्त का एक्सेस मिलता है. यूट्यूब म्यूजिक का भी फायदा मिलता है, वो भी बिना किसी विज्ञापन के. कंपनी ने अपने इस रेवेन्यू मॉडल से करीब 60 करोड़ डॉलर की कमाई की है.