ट्विटर डील नहीं आ रही रास, 7 दिन में एलन मस्क के 70 अरब डॉलर डूबे, मुकेश अंबानी की दौलत बढ़ी

By Anuj Maurya
November 10, 2022, Updated on : Thu Nov 10 2022 10:42:44 GMT+0000
ट्विटर डील नहीं आ रही रास, 7 दिन में एलन मस्क के 70 अरब डॉलर डूबे, मुकेश अंबानी की दौलत बढ़ी
जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने की डील की है, तब से उन्हें भारी नुकसान हो रहा है. पिछले एक हफ्ते में उनकी दौलत 70 अरब डॉलर घट गई है. वहीं मुकेश अंबानी एक पायदान ऊपर चढ़ गए हैं.
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
  • +0
    Clap Icon
Share on
close
Share on
close

हाल ही में टेक वर्ल्ड की एक बड़ी डील हुई है. एलन मस्क (Elon Musk) ने ट्विटर (Twitter Deal) को खरीद लिया है. लेकिन ऐसा लग रहा है जैसा एलन मस्क के लिए यह घाटे का सौदा साबित हुआ है. कम से कम निवेशकों को तो एलन मस्क की ये डील रास आती नहीं दिख रही है. यही वजह है कि महज हफ्ते भर में ही मस्क की दौलत 70 अरब डॉलर तक गिर गई है. वहीं दूसरी ओर मुकेश अंबानी को फायदा हुआ है और वह एक पायदान ऊपर चढ़ गए हैं. वह आठवें नंबर से एक पायदान चढ़कर 90.5 अरब डॉलर (Mukesh Ambani Net Worth) के साथ 7वें पायदान पर पहुंच गए हैं. गौतम अडानी (Gautam Adani) अभी भी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स हैं.

कितना नुकसान हुआ है एलन मस्क को?

पिछले 7 दिनों में एलन मस्क की नेट वर्थ 70 अरब डॉलर से भी अधिक गिर चुकी है. हालात ये हैं कि उनकी दौलत 200 अरब डॉलर से भी नीचे आ गई है. 9 नवंबर 2022 तक ब्लूमबर्ग की लिस्ट के अनुसार एलन मस्क की दौलत 174 अरब डॉलर (Elon Musk Net Worth) रह गई है.

टेस्ला की हालत खराब

एलन मस्क का पूरा फोकस अब ट्विटर पर हो गया है, जिसकी वजह से टेस्ला की हालत बेहद खराब हो चुकी है. उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयर बुरी तरह टूट चुके हैं. इसी वजह से उनकी नेट वर्थ भी तेजी से गिर रही है. जब से एलन मस्क ने ट्विटर से डील करने की शुरुआत की है, तभी से टेस्ला के शेयर गिर रहे हैं. मस्क की दौलत का बड़ा हिस्सा टेस्ला में उनकी करीब 15 फीसदी हिस्सेदारी से ही आता है, जिसकी मार्केट वैल्यू करीब 622 अरब डॉलर है.

गिरता जा रहा टेस्ला का शेयर, मस्क की दौलत घटी

अप्रैल 2022 में ट्विटर डील की शुरुआत हुई थी, तब से लेकर अब तक टेस्ला का मार्केट कैप लगभग आधा रह गया है. टेस्ला के शेयर में काफी गिरावट आ चुकी है. ट्विटर डील की शुरुआत के दौरान टेस्ला के शेयर की कीमत करीब 350 डॉलर की थी, जो अब गिरते-गिरते 175 डॉलर के करीब आ चुकी है. यानी इस शेयर की कीमत करीब आधी रह चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलन मस्क अब तक अपनी कंपनी टेस्ला के करीब 20 अरब डॉलर के शेयर बेच चुके हैं. सबसे पहले अप्रैल 2022, फिर इसी साल अगस्त में कुल मिलाकर 15.4 अरब ड़ॉलर के टेस्ला शेयर बेचे थे. अब खबर है कि फिर से उन्होंने करीब 4 अरब डॉलर के शेयर बेचे हैं.